28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather News: एक दिन में 4.6 डिग्री बढ़ गया रांची का तापमान, जमशेदपुर का पारा 36 डिग्री पहुंचा

Jharkhand Weather Forecast Updates: झारखंड के मौसम की खबरों और अपडेट के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड के सभी 24 जिले की मौसम से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी, सबसे पहले...

लाइव अपडेट

एक दिन में 4.6 डिग्री बढ़ गया रांची का तापमान

झारखंड की राजधानी रांची का तापमान एक दिन में 4.6 डिग्री बढ़कर 30 डिग्री सेंटीग्रेड हो गया. हालांकि, राजधानी का उच्चतम तापमान अभी भी सामान्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे है. दूसरी तरफ, न्यूनतम तापमान में 0.8 डिग्री की वृद्धि हुई है, जिसके बाद यह बढ़कर 23.2 डिग्री सेंटीग्रेड हो गया. न्यूनतम तापमान आज सामान्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस अधिक रिकॉर्ड किया गया. रांची में आज 0.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गयी.

जमशेदपुर का तापमान 36 डिग्री पहुंचा

जमशेदपुर का उच्चतम तापमान 36 डिग्री हो गया है, जो सामान्य से 2.1 डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान लौहनगरी के तापमान में 5.4 डिग्री की वृद्धि हुई है. इसके साथ ही शहर का उच्चतम तापमान सामान्य से 2.1 डिग्री अधिक हो गया है. न्यूनतम तापमान 0.9 डिग्री चढ़कर 26 डिग्री हो गया, जो सामान्य से 0.3 डिग्री सेल्सयिस अधिक है.

डालटेनगंज में उच्चतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट

डालटेनगंज का तापमान अभी भी सामान्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस कम है. 29 जून को यहां का अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने बताया है कि पिछले 24 घंटे के दौरान यहां तापमान में 3.1 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आयी है. न्यूनतम तापमान में भी 1.3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी है. इसके साथ ही न्यूनतम तापमान घटकर 25.2 डिग्री सेल्सियस हो गया है, जो सामान्य से 1.7 डिग्री कम है.

धनबाद, चतरा और पूर्वी सिंहभूम में बारिश-वज्रपात की चेतावनी

मौसम विभाग ने झारखंड के तीन जिलों में कुछ जगहों पर बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की है. कहा है कि धनबाद, चतरा और पूर्वी सिंहभूम जिले के कुछ हिस्से में एक से तीन घंटे में मेघ गरजेंगे और बारिश होगी.

Jharkhand Weather News: एक दिन में 4.6 डिग्री बढ़ गया रांची का तापमान, जमशेदपुर का पारा 36 डिग्री पहुंचा
Jharkhand weather news: एक दिन में 4. 6 डिग्री बढ़ गया रांची का तापमान, जमशेदपुर का पारा 36 डिग्री पहुंचा 1

साहिबगंज और गोड्डा जिले में कुछ देर में होगी बारिश

संताल परगना के साहिबगंज, गोड्डा जिले में अगले एक से तीन घंटे में हल्के दर्जे की वर्षा होने की संभावना है. बादल भी गरजेंगे. साथ ही वज्रपात होने की भी आशंका है. मौसम केंद्र रांची की ओर से यह जानकारी दी गयी है.

Jharkhand Weather News: एक दिन में 4.6 डिग्री बढ़ गया रांची का तापमान, जमशेदपुर का पारा 36 डिग्री पहुंचा
Jharkhand weather news: एक दिन में 4. 6 डिग्री बढ़ गया रांची का तापमान, जमशेदपुर का पारा 36 डिग्री पहुंचा 2

पाकुड़, दुमका में वर्षा और वज्रपात की चेतावनी

झारखंड के संताल परगना के दो जिलों पाकुड़ और दुमका में मौसम विभाग ने बारिश और वज्रपात की चेतावनी दी है. कहा है कि इन दोनों जिलों में अगले एक से तीन घंटे में हल्के दर्जे की वर्षा होगी.

Jharkhand Weather News: एक दिन में 4.6 डिग्री बढ़ गया रांची का तापमान, जमशेदपुर का पारा 36 डिग्री पहुंचा
Jharkhand weather news: एक दिन में 4. 6 डिग्री बढ़ गया रांची का तापमान, जमशेदपुर का पारा 36 डिग्री पहुंचा 3

देवघर, दुमका, गढ़वा, गिरिडीह, जामताड़ा और पलामू में वर्षा और वज्रपात का अलर्ट

झारखंड के छह जिलों में मौसम विभाग ने वर्षा और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है. मौसम केंद्र रांची की ओर से बताया गया है कि देवघर, दुमका, गढ़वा, गिरिडीह, जामताड़ा और पलामू जिले के कुछ हिस्से में एक से तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा होगी. वज्रपात होने की भी आशंका है.

Jharkhand Weather News: एक दिन में 4.6 डिग्री बढ़ गया रांची का तापमान, जमशेदपुर का पारा 36 डिग्री पहुंचा
Jharkhand weather news: एक दिन में 4. 6 डिग्री बढ़ गया रांची का तापमान, जमशेदपुर का पारा 36 डिग्री पहुंचा 4

आज कम होगी बारिश, कल से खुलेगा मौसम

झारखंड के करीब-करीब सभी जिलों में पिछले तीन दिनों से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. इसका असर जनजीवन पर भी पड़ रहा है. ग्रामीण इलाकों में किसान खेती की तैयारी में लग गये हैं, तो शहरी इलाकों में सड़कों पर पानी जम जा रहा है. हालांकि, लोगों को गर्मी से राहत भी मिल रही है. 29 जून से बारिश थोड़ी कम होने और मौसम के धीरे-धीरे खुलने की उम्मीद है. वहीं, 30 जून से मौसम साफ रहेगा.

रांची में अधिकतम और न्यूनतम का अंतर दो डिग्री सेसि हुआ

मौसम केंद्र के प्रभारी वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण मौसम का मिजाज बदला हुआ था. अब निम्न दबाव का केंद्र मध्य प्रदेश पहुंच गया है. इस कारण झारखंड में इसका असर धीरे-धीरे कम होने लगा है. इधर, मौसम का मिजाज अभी भी बदला हुआ है. इस कारण न्यूनतम तापमान कई जिलों का गिरा हुआ है. राजधानी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान का अंतर मात्र दो डिग्री सेसि हो गया है. धूप नहीं निकलने के कारण राजधानी का अधिकतम तापमान 24.4 तथा न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेसि रिकार्ड किया गया. वहीं, पिछले 24 घंटे के दौरान राजधानी में करीब छह मिमी के आसपास बारिश हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें