30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Breaking News: देवघर में दाल की कालाबाजारी रोकने के लिए मांगी हर महीने के स्टॉक की स्थिति

झारखंड की क्राइम, पॉलिटिक्स समेत दूसरी जरूरी खबरों के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड की हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले. लेटेस्ट खबरों के लिए बनें हमारे साथ...

लाइव अपडेट

देवघर में दाल की कालाबाजारी रोकने के लिए मांगी हर महीने के स्टॉक की स्थिति

देवघर : आम लोगों की थाली से दाल गायब नहीं हो, इस पर केंद्र सरकार खास ध्यान रख रही है. केंद्रीय खाद्य आपूर्ति विभाग ने सभी राज्यों को पत्र जारी कर स्टॉक पर नजर रखते हुए इसकी दैनिक रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. खाद्य निगम के निदेशक यतींद्र प्रसाद ने सभी जिले के डीएसओ को पत्र जारी कर अब हर दिन अपने अपने-अपने जिलों में दाल के स्टॉक का आकलन व खुदरा एवं थोक रेट के बारे में पूरी रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है. यह निर्देश दाल को डंप कर इसकी कालाबाजारी रोकने के लिए की गयी है. इसके लिए अपने-अपने क्षेत्रों में दाल का भारी मात्र में स्टॉक रखने वाले विक्रेताओं पर नजर रखते हुए कार्रवाई करने के लिए कहा है.

खूंटी विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने पुल का किया उद्घाटन

खूंटी : कर्रा प्रखंड के झारिया चंगाटोली से प्रभात तारा स्कूल पथ में हुटुंगगढ़ा नाला पर पुल का उद्घाटन खूंटी विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने किया. इस अवसर पर लाेगों को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि वर्ष 1999 में यहां की जनता ने जब पहली बार मुझे अपना विधायक चुना उस वक्त क्षेत्र में हर जगह समस्याओं का अंबार था. विकास के नाम पर कुछ नहीं था. धीरे-धीरे प्राथमिकता के आधार पर जनता की मांगों को पूरा किया गया. यही कारण है कि जनता ने उन्हें लगातार अपना विधायक चुनते आ रही है. आज क्षेत्र में हर जगह हर तरफ सड़क, पुल, पुलिया, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधा पहुंच गयी है. जनता की समस्याओं को दूर करने में सफलता मिल रही है. बताया कि पिछली सरकार में पूरे प्रदेश में दो लाख पच्चीस हजार महिलाओं को सखी मंडल से जोड़ा गया. इससे पूर्व स्थानीय महिलाओं ने विधायक का पारंपारिक तरीके से स्वागत किया. जोहार परियोजना के तहत खूंटी, कर्रा और मुरहू के महिलाओं को जोड़ा गया. मौके पर जिला परिषद उपाध्यक्ष मंजू देवी, प्रदेश किसान मोर्चा उपाध्यक्ष काशी नाथ महतो, राजेंद्र केशरी, रूपेश जायसवाल, डहरू पहान, तेम्बा उरांव, चरण खलखो, सहित अन्य उपस्थित थे.

राज्यपाल के निर्देश पर धनबाद में तीन महिलाओं को मिला सिलाई मशीन

Jharkhand Breaking News: देवघर में दाल की कालाबाजारी रोकने के लिए मांगी हर महीने के स्टॉक की स्थिति
Jharkhand breaking news: देवघर में दाल की कालाबाजारी रोकने के लिए मांगी हर महीने के स्टॉक की स्थिति 1

टुंडी (धनबाद), चंद्रशेखर सिंह : झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन के पिछले दिनों टुंडी प्रखंड स्थित कमारडीह में जनता के साथ संवाद कार्यक्रम के दौरान कमारडीह के भोजूडीह की सोमा चंद्रा एवं पूनम देवी तथा कमारडीह गांव की नजमा खातून ने स्वरोजगार के लिए सिलाई मशीन की मांग की थी. इस मांग पर राज्यपाल ने इन महिलाओं को सिलाई मशीन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.राज्यपाल के निर्देश पर बैंक ऑफ इंडिया के सौजन्य से धनबाद डीसी संदीप सिंह, डीडीसी शशि प्रकाश सिंह द्वारा तीनों महिलाओं को सिलाई मशीन उपलब्ध कराया गया. सिलाई मशीन मिलते ही तीनों महिलाओं के चेहरे खिल उठे. इस मौके पर अग्रणी बैंक प्रबंधक राजेश कुमार सिन्हा, टुंडी बीडीओ संजीव कुमार, कमारडीह पंचायत मुखिया जयनारायण मंडल सहित अन्य मौजूद थे.

दीपक प्रकाश ने रिटायर्ड कर्नल ईशन चंद्र बारू व डॉ चंदा मुखर्जी को किया सम्मानित

Jharkhand Breaking News: देवघर में दाल की कालाबाजारी रोकने के लिए मांगी हर महीने के स्टॉक की स्थिति
Jharkhand breaking news: देवघर में दाल की कालाबाजारी रोकने के लिए मांगी हर महीने के स्टॉक की स्थिति 2

रांची : भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवम सांसद दीपक प्रकाश ने देशभर में चल रहे संपर्क से समर्थन अभियान के तहत सेना के पूर्व अधिकारी कर्नल ईशान चंद्र बारू और डॉ चंदा मुखर्जी से मुलाकात कर उन्हें सम्मानित किया. वहीं, रांची के बरियातू स्थित गुरुनानक होम फॉर हैंडीकैपड चिल्ड्रन में जाकर मेडिकल डायरेक्टर डॉ सुरेश्वर पांडे, सचिव व रिटायर्ड मेजर गुरुदयाल सिंह एवं कोषाध्यक्ष एस कवलजीत सिंह से मिलकर समाज की बेहतरी में अहम योगदान देने के लिए उन्हें सम्मानित किया.

चंपई सोरेन ने कहा - तकनीकि शिक्षा आने वाले पीढ़ी के लिए बहुत जुरूरी

चंपई सोरेन ने कहा कि समय-समय पर इसी तरह का आयोजन और देश आधुनिक युग में प्रवेश किया है, इसीलिए तकनीकि शिक्षा आने वाले पीढ़ि के लिए जुरूरी है.

आईटीआई कौशल कॉलेज में कार्यक्रम की शुरुआत, सीएम हेमंत सहित कई मंत्री हुए शामिल

कल्याण विभाग सरकार की विशेष प्रयोजन वाहिनी के रूप में काम कर रही प्रेझा फाउंडेशन द्वारा राजधानी के नगड़ा टोली के आइटीआइ कौशल कॉलेज में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसकी शुरुआत सीएम हेमंत सोरेन सहित कई लोगों ने किया. इस मौके पर हेमंत सोरेन ने आइटीआइ कौशल कॉलेज के छात्राओं द्वारा संचालित ‘सेवा कैफे’ का उद्घाटन किया. वहीं, कौशल कॉलेज के छात्रों के बीच नियुक्ति पत्र का वितरण कर रहे हैं. इस दौरान सीएम हेमंत सोरेन, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवम पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री चंपई सोरेन, आईएएस अधिकारी सह सचिव वंदना डाडेल, मुख्यमंत्री के सचिव विनय चौबे, एसएसपी किशोर कौशल एवं रांची डीसी मुकेश कुमार मौजूद है.

सीओ बिनोद कुमार प्रजापति के खिलाफ इटखोरी में प्राथमिकी दर्ज

रांची के नामकुम और जामताड़ा के कुंडहित सीओ के खिलाफ इटखोरी में प्राथमिकी दर्ज की गई है. इनके खिलाफ सरकारी दस्तावेजों(पंजी टू) से छेड़छाड़ का आरोप है. उक्त अधिकारियों ने वर्ष 2016 में इटखोरी में पदस्थापित रहते हुए सरकारी जमीन का घोटाला किया था.

वकील हिमांशु कुमार मेहता पहुंचे ईडी कार्यालय

झारखंड हाइकोर्ट के वकील हिमांशु कुमार मेहता से सेना के कब्जेवाली की जमीन के सिलसिले में जांच एजेंसियों के सवालों का जवाब देने के लिए बुधवार को ईडी कार्यालय पहुंचे. उन पर गलत दस्तावेज के सहारे जयंत कर्नाड को सेना के कब्जेवाली जमीन का किराया लेने का हकदार बनवाने और जमीन की बिक्री से मिली रकम का एक बड़ा हिस्से ले लेने का आरोप है.

रांची विवि : बकरीद को देखते विविकर्मियों को आज मिलेगा वेतन

रांची विवि में बकरीद को देखते हुए सभी विवि कर्मियों को जून माह के वेतन 28 जून को ही दे दिये जाने की संभावना है. विवि में 29 को बकरीद व 30 जून को हूल दिवस की छुट्टी है. इसे देखते हुए ही विवि के कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा ने वित्त विभाग को आवश्यक निर्देश दिया है. वहीं पेंशनरों के खाते में एक जुलाई को राशि भेजने की उम्मीद है.

भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री रवींद्र रैना लोहरदगा में आज

लोहरदगा. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय मंत्री सह जम्मू कश्मीर के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना भाजपा द्वारा चलाये जा रहे महा जनसंपर्क अभियान के तहत लोहरदगा आयेंगे. इस क्रम में आज बुधवार को लोहरदगा की जनता व कार्यकर्ताओं के साथ संपर्क करेंगे. उक्त जानकारी देते हुए भाजपा जिला महामंत्री राजकुमार वर्मा ने बताया कि मंगलवार को पार्टी के राष्ट्रीय मंत्री रविंद्र रैना लोहरदगा आगमन के पश्चात का रात्रि विश्राम लोहरदगा परिसदन में करेंगे तथा महा जनसंपर्क अभियान के तहत बुधवार को सुबह 8.30 बजे शहर के पतराटोली लोहरदगा निवासी राष्ट्रीय फुटबॉल रेफरी सोमा उरांव को सम्मानित करेंगे. इस मौके में भाजपा जिलाध्यक्ष मनीर उरांव के अलाआ पार्टी के पदाधिकारी, कार्यसमिति सदस्य एवं सक्रिय कार्यकर्ताओं मौजूद रहेंगे.

मधुपुर कॉलेज में मेगा प्लेसमेंट ड्राइव आज

मधुपुर . जिला श्रम, नियोजन व कौशल प्रशिक्षण सह कौशल प्रशिक्षण विभाग के तत्वावधान में बुधवार को मधुपुर कॉलेज में मेगा प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया है. उक्त आशय की जानकारी जिला कौशल पदाधिकारी पी बैठा ने दी. उन्होंने बताया कि इसमें विभिन्न कंपनियों के अधिकारी शामिल होंगे और ऑन द स्पॉट युवाओं का चयन कर रोजगार देंगे. बताया कि कई कंपनियों ने इसमें शामिल होने की स्वीकृति देते हुए अपने- अपने संस्थान की रिक्तियों की जानकारी भेजी है. ड्राइव में बैंगलोर, देवघर, मुंबई, हैदराबाद की कुल 18 कंपनियां शामिल हो रही हैं, जो योग्यता के आधार पर सैकड़ों युवाओं का चयन करेंगी. शिविर में कंपनियों के अलग- अलग स्टॉल लगाये जायेंगे.

जन्म व मृत्यु निबंधन पर प्रशिक्षण सह कार्यशाला आज

धनबाद . उपायुक्त सह रजिस्ट्रार (जन्म मृत्यु) संदीप सिंह ने धनबाद जिला में जन्म एवं मृत्यु का शत-प्रतिशत निबंधन कराने, जनता को जागरूक करने एवं जन्म - मृत्यु प्रमाण-पत्र की महत्ता की जानकारी प्रदान कराने के लिए जन्म - मृत्यु के निबंधन के लिए व्यापक विशेष जन जागरूक अभियान चलाने का निर्देश दिया है. बुधवार को समाहरणालय के सभागार में अपराह्न चार बजे से विशेष प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन होगा. इसके बाद एक जुलाई से 12 जुलाई के बीच प्रखंड मुख्यालय स्तर पर व नगर निकाय स्तर पर एक दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा.

जसीडीह में आज पांच घंटे नहीं रहेगी बिजली

जसीडीह. जसीडीह विद्युत सब डिवीजन के कुमैठा ग्रिड के फीडरों में बुधवार को पांच घंटे बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी. साथ ही देवीपुर विद्युत शक्ति उपकेन्द्र व रोहिणी पीएसएस में भी पांच घंटे विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी. इसकी जानकारी जेई दुर्गेश नंदन सहाय ने दी. उन्होंने बताया कि बुधवार को 33 केवीए कुमैठा ग्रिड में पेड़ कटिंग व पीएसएस मेंटेनेंस का कार्य किया जायेगा. इस कारण सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक बिजली नहीं रहेगी. इससे मानिकपुर पीएसएस से निकलने वाले कोलपहाड़ी, दर्दमारा, नावाडीह, पुनासी, जसीडीह बाजार फीडर से बिजली नहीं मिलेगी.

झारखंड हाईकोर्ट के वकील हिमांशु कुमार मेहता से पूछताछ आज

झारखंड हाईकोर्ट के वकील हिमांशु कुमार मेहता से सेना के कब्जेवाली की जमीन के सिलसिले में बुधवार को पूछताछ होगी. उन पर गलत दस्तावेज के सहारे जयंत कर्नाड को सेना के कब्जेवाली जमीन का किराया लेने का हकदार बनवाने और जमीन की बिक्री से मिली रकम का एक बड़ा हिस्से ले लेने का आरोप है.

आज सीएम 500 युवाओं को सौपेंगे नियुक्ति पत्र

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन नर्सिंग, आइटीआइ कौशल कॉलेज और कल्याण गुरुकुल के 500 छात्र-छात्राओं को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे. श्री सोरेन बुधवार को कल्याण विभाग सरकार की विशेष प्रयोजन वाहिनी के रूप में काम कर रही प्रेझा फाउंडेशन द्वारा राजधानी के नगड़ा टोली के आइटीआइ कौशल कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे. मौके पर श्री सोरेन आइटीआइ कौशल कॉलेज के छात्राओं द्वारा संचालित ‘सेवा कैफे’ का उद्घाटन भी करेंगे. राज्य सरकार द्वारा सेवा कैफे के अनुभव से छात्राओं को एक सफल उद्यमी बनाने का लक्ष्य तय किया गया है. सेवा कैफे के माध्यम से बेटियों में उद्यमिता संबंधी व्यावहारिक ज्ञान की जानकारी कॉलेज में पढ़ाई के दौरान करायी जायेगी. कल्याण विभाग की विशेष प्रयोजन वाहिनी के रूप में कार्य करने वाली प्रेझा फाउंडेशन राज्य के 24 जिलों में 28 कल्याण गुरुकुल, आठ नर्सिंग कौशल कालेज और एक आइटीआइ. कौशल कॉलेज का संचालन कर रही है. इस परियोजना के माध्यम से अब तक 30,000 से अधिक युवक-युवतियों के रोजगार का दावा किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें