28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather: राजधानी रांची समेत इन इलाकों में झमाझम बारिश, जानें अगले सात दिनों तक मौसम का हाल

Jharkhand Weather Forecast Updates: झारखंड के मौसम की खबरों और अपडेट के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड के जिले की मौसम से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले...

लाइव अपडेट

राजधानी रांची समेत इन इलाकों में झमाझम बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, राजधानी रांची और आसपास के जिलों में झमाझम बारिश हो रही है. विभाग के मुताबिक आज और कल इन इलाकों में भारी बारिश होगी. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है. इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर लोगों को सावधान किया है.

अगले सात दिनों तक कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम केंद्र रांची ने एक चार्ट जारी कर झारखंड में अगले सात दिनों तक मौसम का हाल बताया है. विभाग की ओर से जारी चार्ट नीचे देख सकते हैं-

Jharkhand Weather: राजधानी रांची समेत इन इलाकों में झमाझम बारिश, जानें अगले सात दिनों तक मौसम का हाल
Jharkhand weather: राजधानी रांची समेत इन इलाकों में झमाझम बारिश, जानें अगले सात दिनों तक मौसम का हाल 1

मबीत गया आर्द्रा नक्षत्र, 50 फीसदी से भी कम हुई बारिश

जमशेदपुर के ज्योतिष गणना के अनुसार सूर्य के आर्द्रा नक्षत्र में प्रवेश काल में अच्छी वर्षा का योग बनता है. ज्योतिषाचार्य ने बताया कि समस्त 27 नक्षत्रों में आर्द्रा को जीवनदायी नक्षत्र कहा गया है. इससे धरती को नमी प्राप्त होती है. 22 जून से आर्द्रा नक्षत्र शुरू होकर छह जुलाई तक रहा. इस नक्षत्र में अच्छी बारिश होती है, लेकिन इस बार अच्छी बारिश नहीं हो सकी. पिछले साल जहां इस नक्षत्र के दौरान कुल 296 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गयी थी. वहीं इस साल सिर्फ 135 एमएम बारिश हुई. यानी पिछले साल की तुलना में सिर्फ 46 फीसदी बारिश हुई. गुरुवार को शहर में आठ एमएम बारिश हुई. गुरुवार को शहर का अधिकतम 32.5 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

इस साल झारखंड में कितनी बारिश

झारखंड में इस साल अब तक 148.3 मिमी बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश का रिकॉर्ड 246.2 मिमी है. यानी अब तक 46 प्रतिशत काम बारिश हुई है. कुल 24 जिलों में पांच जिले ऐसे हैं, जहां सामान्य के करीब बारिश हुई है. वहीं, एक जिला में सामान्य से अधिक बारिश हुई है. इसके अलावा 13 जिलों में सामान्य से कम व पांच जिलों में जहां सामान्य से काफी कम बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक चकुलिया में 42.4 मिमी बारिश हुई है, जबकि रांची में लगभग 15 मिमी बारिश हुई है.

पालकोट में खेती योग्य बारिश नहीं, किसान चिंतित

गुमला में पालकोट प्रखंड में अभी भी खेती योग्य बारिश नहीं हुई है, जिससे किसान चिंतित हैं. किसान बारिश का इंतजार कर रहे हैं, ताकि खरीफ फसल की खेती कर सके. बंगरू पंचायत के पतराटोली गांव के किसान बंधु उरांव ने कहा कि इस साल हम किसानों को लगा था कि अच्छी बारिश होगी, लेकिन जुलाई माह का एक सप्ताह समाप्त हो गया है. अभी तक अच्छी से बारिश नहीं हुई है, जिससे खेती प्रभावित होने का डर बना हुआ है. इतना पानी नहीं है कि खेत जोत सके और न बिचड़ा लगाया गया है.

इस कारण झारखंड में होगी भारी बारिश 

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार, झारखंड में फिलहाल मानसून कमजोर है, लेकिन बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव वाला क्षेत्र बनने व पश्चिम बंगाल व ओडिशा के बीच साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से झारखंड में 12 जुलाई तक आकाश में बादल छाये रहेंगे व रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है.

राज्य के कई इलाकों में होगी वज्रपात और भारी बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

मौसम विभाग ने सात और आठ जुलाई को झारखंड के कई इलाकों (खास कर दक्षिणी और मध्य भाग) में मध्यम से भारी बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी दी है. विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बीती रात से राजधानी और आसपास के इलाकों में बारिश हो रही है. आज भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर लोगों को सावधान किया है. वज्रपात के मद्देनजर मौसम विभाग ने किसानों को बारिश के समय खेत में नहीं जाने व लोगों को पेड़ व बिजली के खंभों के नहीं रहने की चेतावनी दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें