22.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather Forecast: पलामू में वर्षा और वज्रपात का मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Jharkhand Weather Forecast Updates: झारखंड के मौसम की खबरों और अपडेट के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड के जिले की मौसम से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले...

लाइव अपडेट

पलामू में वर्षा और वज्रपात का येलो अलर्ट

पलामू जिले में वर्षा और वज्रपात का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है. रांची स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम पूर्वानुमान पदाधिकारी ने कहा है कि अगले एक से तीन घंटे के भीतर पलामू जिले में कुछ जगहों पर गरज के साथ वर्षा होगी. इस दौरान वज्रपात भी हो सकता है. इसलिए लोग सतर्क और सावधान रहें.

डालटेनगंज का पारा 34 डिग्री के पार

डालटेनगंज का उच्चतम तापमान 34 डिग्री के पार हो गया है. रविवार को अधिकतम तापमान में 0.4 डिग्री की वृद्धि हुई, जिसके बाद यहां का अधिकतम तापमान बढ़कर 34.2 डिग्री सेल्सियस हो गया. यह सामान्य से 0.7 डिग्री अधिक है. यहां के न्यूनतम तापमान में आज 0.2 डिग्री की गिरावट आयी. इसके बाद यहां का न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य है.

जमशेदपुर का पारा बढ़कर 35 डिग्री हुआ

जमशेदपुर में तीन मिलीमीटर वर्षा के बावजूद यहां के उच्चतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई है. रविवार (9 जुलाई 2023) को जमशेदपुर का उच्चतम तापमान 1.7 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 35 डिग्री हो गया, जो सामान्य से 2.3 डिग्री अधिक है. न्यूनतम तापमान में भी 0.4 डिग्री की वृद्धि हुई है. आज यहां का न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेंटीग्रेड रहा, जो सामान्य सके 0.9 डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है.

रांची में बढ़ी गर्मी, उच्चतम तापमान बढ़कर 31 डिग्री

रांची में आज के तापमान में एक डिग्री की वृद्धि दर्ज की गयी, जिसके बाद राजधानी का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेंटीग्रेड हो गया. यह सामान्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस अधिक है. न्यूनतम तापमान में भी 0.2 डिग्री सेंटीग्रेड की वृद्धि हुई है, जिसके बाद न्यूनतम पारा 23.4 डिग्री सेल्सियस हो गया, जो सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

जमशेदपुर को छोड़ झारखंड में कहीं नहीं हुई बारिश, रांची व पलामू का तापमान बढ़ा

जमशेदपुर को छोड़कर रविवार (9 जुलाई) को झारखंड के किसी जिले में बारिश नहीं हुई. मौसम विज्ञान केंद्र रांची की ओर से यह जानकारी दी गयी है. रविवार शाम 5:30 बजे तक के रिकॉर्ड के मुताबिक, जमशेदपुर में 3 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गयी. आज यहां का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

झारखंड में वज्रपात की आशंका

झारखंड में 10 जुलाई को कहीं-कहीं वज्रपात होने की आशंका मौसम विज्ञान केंद्र ने जतायी है. विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि कुछ जगहों पर गरज के साथ छींटे पड़ेंगे. इस दौरान वज्रपात भी हो सकता है. इसलिए लोग सावधान और सतर्क रहें.

रांची में कल बादल छाये रहेंगे, वर्षा भी होगी

रांची में कल यानी सोमवार को आसमान में बादल छाये रहेंगे. दिन में एक से दो बार बारिश भी होगी. सावन की पहली सोमवारी को रांची में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा होगी. मौसम विभाग की ओर से यह जानकारी दी गयी है.

झारखंड में 14 जुलाई तक एक्टिव रहेगा मानसून, 11 से 13 तक इन इलाकों में होगी भारी बारिश

मौसम केंद्र रांची के ताजा अपडेट के मुताबिक 11 से 13 जुलाई तक राज्य के उत्तर पूर्वी भाग यानी संताल परगना के जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश का अनुमान है. इससे पहले यह अनुमान 11 और 12 जुलाई के लिए ही था. भारी बारिश को लेकर मौसम केंद्र ने येलो अलर्ट जारी किया है. 14 जुलाई तक मानसून सक्रिय रहेगा. इस दौरान राज्य के अलग-अलग हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. कहीं-कहीं गर्जन और वज्रपात होने की भी संभावना है. राजधानी में भी 14 जुलाई तक आकाश में बादल छाये रह सकते हैं. रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी. मौसम केंद्र ने गर्जन और वज्रपात के कारण लोगों को सतर्क रहने का आग्रह किया है.

मौसम की बेरुखी से किसान परेशान

पलामू के पाटन में मौसम की बेरुखी से किसान परेशान हैं. अबतक पर्याप्त बारिश नहीं होने से किसानों के चेहरे पर मायूसी छायी हुई है. उन्हें अभी से सुखाड़ को लेकर चिंता सता रही है. इस मौसम में खेती को लेकर उत्साहित रहने वाले किसान काफी हताश नजर आ रहे हैं. किसानों का कहना है कि आर्द्रा नक्षत्र गुजर गया. लेकिन अभी तक धान का बिचड़ा नहीं कर पाये हैं. ऐसी बारिश से खेती करने में परेशानी हो रही है. अधिक बारिश होती, तो लोग लेई बिहन करते, कम होती तो बोदर. लेकिन हल्की बारिश होने से सब काम ही बिगड़ जा रहा है. वहीं सावन का महीना गुजर रहा है. लेकिन आहर-पोखर में एक बूंद पानी जमा नहीं हुआ है. ऐसे में सुखाड़ की स्थिति से कोई भी नहीं उबार सकता है.

राज्य के 15 जिलों 40 फीसदी कम बारिश, कृषि विभाग ने बनाई आकस्मिक फसल योजना

झारखंड में मानसून अभी कमजोर है इसलिए बारिश में कमी देखी जा रही है. राज्य में एक जून से अब तक 38 फीसदी कम बारिश हुई है, वहीं राज्य के 15 जिलों में सामान्य से 40 फीसदी कम बारिश होने से किसानों की चिंता बढ़ गयी है. हालांकि, पिछले एक सप्ताह में मानसून सक्रिय है. फिर भी विपरीत स्थिति को देखते हुए कृषि विभाग ने आकस्मिक फसल योजना की तैयारी की है.

पूरी खबर के लिए Click करें

रांची के पिपरवार में बारिश की कमी से सपही नदी बनी नाला

पिपरवार. बारिश के मौसम में भी कोयलांचल की नदियां सूखी है. सपही नदी संकरा होकर नाले की तरह बह रही है. वहीं, दामोदर नद में भी पिछले वर्ष की तुलना में पानी की कमी है. जबकि मानसून के आगमन के साथ ही दोनों नदियों का जलस्तर उफान पर होता था. हालांकि, पिपरवार में पिछले वर्ष की तुलना में इस बार जून-जुलाई महीने में अच्छी बारिश हुई है. 04 जुलाई को 87 मिलीमीटर, इस मानसून में 157 मिलीमीटर व इस वर्ष कुल 480 मिलीमीटर बारिश हुई है. जबकि पिछले वर्ष 04 जुलाई तक सिर्फ 266 मिलीमीटर बारिश हुई थी. नदियों में जलस्तर की कमी की वजह जल ग्रहण क्षेत्रों में कम बारिश होना बताया जा रहा है. बताया जाता है कि सपही नदी का उद्गम स्थल बुढ़मू व दामोदर नदी का उद्गम स्थल चुल्हा पानी (चंदवा) में है. जानकारी के अनुसार उक्त दोनों क्षेत्रों में अब तक बहुत कम बारिश हुई है. फिर भी किसान कृषि कार्य में जुट गये हैं. जलजमाव वाले खेतों में किसान बिचड़े के लिए धान का छिड़काव कर रहे हैं. वहीं, खेतों की जुतायी व मेढ़ बना रहे हैं.

झारखंड में 14 जुलाई तक सक्रिय रहेगा मानसून, 11-12 को इन इलाकों में भारी बारिश के आासार

मौसम केंद्र रांची ने पूर्वानुमान किया है कि 11 और 12 जुलाई को संताल परगना में भारी बारिश हो सकती है. इसको लेकर मौसम केंद्र ने येलो अलर्ट जारी किया है. 14 जुलाई तक मानसून सक्रिय रहेगा. इस दौरान राज्य के अलग-अलग हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. कहीं-कहीं गर्जन और वज्रपात होने की भी संभावना है. राजधानी में भी 14 जुलाई तक आकाश में बादल छाये रह सकते हैं. रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी. मौसम केंद्र ने गर्जन और वज्रपात के कारण लोगों को सतर्क रहने का आग्रह किया है. शनिवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 30 तथा न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेसि के आसपास रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें