26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: दिल्ली में यमुना किनारे से सात लोगों बचाया गया, कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात

Weather Forecast Updates Today: स्काइमेट वेदर के अनुसार औसत समुद्र तल पर मॉनसून ट्रफ बीकानेर, ग्वालियर, सतना, गया, भागलपुर और फिर पूर्व की ओर अरुणाचल प्रदेश से होकर गुजर रही है. इसका असर मौसम पर पड़ सकता है. इधर कई दिनों तक भारी बारिश का दौर झेलने के बाद उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में मौसम में सुधार हुआ है, जिसके बाद अधिकारियों ने फंसे हुए पर्यटकों को निकालने, मुख्य मार्गों पर यातायात परिचालन बहाल करने और नए इलाकों में बाढ़ का पानी घुसने से रोकने के लिए बुधवार को युद्धस्तर पर कार्य जारी है. जानें आज के मौसम का हाल

लाइव अपडेट

Weather Forecast LIVE: अलीपुरद्वार, पश्चिम बंगाल में बाढ़ के बाद भारतीय सेना ने 72 ग्रामीणों को निकाला

कलजानी नदी के उफान के कारण मेचपारा गांव में बाढ़ आने के बाद भारतीय सेना ने 72 ग्रामीणों को निकाला.

Weather Forecast LIVE: दिल्ली में जलभराव के बाद ट्रैफिक डायवर्जन

दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में जलभराव के बाद ट्रैफिक डायवर्जन के कारण आईटीओ में भारी ट्रैफिक जाम देखा गया.

Weather Forecast LIVE: ब्रह्मपुत्र नदी का जल स्तर बढ़ने से डिब्रूगढ़ के कई इलाकों में बाढ़

Assam: मूसलाधार बारिश के कारण ब्रह्मपुत्र नदी का जल स्तर बढ़ने से डिब्रूगढ़ के कई इलाकों में बाढ़ आ गई और पानी लोगों के घरों तक पहुंच गया.

Weather Forecast LIVE: दिल्ली के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात

राजधानी दिल्ली में लगातार बारिश की वजह से कई जगहों पर बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी है.

Weather Forecast LIVE: दिल्ली में बाढ़ से निपटने के लिए NDRF की 12 टीमें तैनात

दिल्ली में यमुना के बढ़ते जल स्तर को देखते हुए बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की एक दर्जन टीमों को तैनात कर दिया गया है. अधिकारियों ने आज इसकी जानकारी दी. NDRF के एक प्रवक्ता ने बताया कि मध्य, पूर्वी और उत्तरी पूर्वी दिल्ली में तीन-तीन टीमें तैनात की गई हैं, जबकि दक्षिण पूर्वी दिल्ली में दो और शाहदरा इलाके में एक टीम तैनात की गई है. अधिकारियों ने बताया कि टीमें बाढ़ प्रभावित इलाकों से लोगों को सुरक्षित निकालने में प्रशासन की मदद कर रही हैं. सभी टीम नाव, रस्सियों और अन्य बचाव उपकरणों से लैस हैं.

Weather Forecast LIVE: सात लोगों को बचाया गया

दिल्ली में यमुना किनारे से सात लोगों को रेस्क्यू करके सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. दरअसल वे अपने घरों को छोड़कर जाना नहीं चाह रहे हैं और उन्हें इस बात की उम्मीद नहीं थी कि यमुना का जलस्तर इतना बढ़ जायेगा.

Weather Forecast LIVE: ट्रॉमा सेंटर में बाढ़ का पानी घुस गया

एमडी डॉ. सुरेश कुमार ने एएनआई से कहा कि दिल्ली के मेटकाफ रोड स्थित सुश्रुत ट्रॉमा सेंटर में बाढ़ का पानी घुस गया है. यहां भर्ती 40 मरीजों को एलएनजेपी अस्पताल में स्थानांतरित किया जा रहा है, जिनमें से तीन वेंटिलेटर पर हैं.

Weather Forecast LIVE: दिल्ली में स्कूल बंद, वर्क फ्रॉम होम शुरू

डीडीएमए के अनुसार दिल्ली में जरूरी सेवाएं देने वाले सरकारी कार्यालयों से इतर अन्य कार्यालय, स्कूल और कॉलेज रविवार तक बंद रहेंगे. निजी कार्यालयों को सलाह दी गयी कि कर्मचारियों को घरों से काम करने को कहें, कश्मीरी गेट के आस-पास के व्यावसायिक प्रतिष्ठान रविवार तक बंद रहेंगे.

Weather Forecast LIVE: मुंबई के ज्यादातर हिस्सों में सुबह धूप खिली

मुंबई के अधिकांश हिस्सों में गुरुवार सुबह धूप खिली रही. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है. इस महीने की शुरुआत में भारी बारिश के बाद पिछले सप्ताहांत से मुंबई में बारिश की तीव्रता कम पड़ गई है.

Weather Forecast LIVE: भारी मालवाहक वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित

मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने के मद्देनजर दिल्ली में आवश्यक सामान लाने वाले वाहनों को छोड़कर, भारी मालवाहक वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित लगाया गया है.

Weather Forecast LIVE: यमुना नदी का जलस्तर बढ़ा, कश्मीरी गेट के पास भारी ट्रैफिक जाम

दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद ट्रैफिक डायवर्जन के कारण कश्मीरी गेट के पास भारी ट्रैफिक जाम देखा गया. यमुना नदी के जल स्तर में वृद्धि के कारण मजनू का टीला के बाहरी रिंग रोड को बंद किया गया है.

Weather Forecast LIVE: यमुना के चार पुलों पर मेट्रो का हाल

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने कहा कि बढ़ते जल स्तर के कारण एहतियाती तौर पर यमुना के चार पुलों को मेट्रो ट्रेन 30 किलोमीटर प्रति घंटे की सीमित गति से पार कर रही है.

Weather Forecast LIVE: मेट्रो पर असर

DMRC ने ट्वीट किया कि यमुना नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकास अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है. हालांकि इंटरचेंज सुविधा अभी भी उपलब्ध है और ब्लू लाइन पर सेवाएं सामान्य रूप से चल रही हैं.

Weather Forecast LIVE: दिल्ली में बाढ़ जैसी स्थिति

दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से यमुना खादर क्षेत्र में बाढ़ जैसी स्थिति बनी. बचाव अभियान जारी है. एक पुलिसकर्मी ने बताया कि यहां हालात बहुत असामान्य हैं. हम लोगों को यहां बाहर निकलने के लिए समझा रहे हैं क्योंकि जलस्तर काफी ऊपर आ चुका है. अभी तक करीब 500 लोगों को रेस्क्यू किया गया है.

Weather Forecast LIVE: बढ़ते जलस्तर की वजह से 3 वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद

यमुना के बढ़ते जलस्तर की वजह से 3 वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद हो गये हैं. दिल्ली के कई इलाकों में इससे परेशानी होगी.

Weather Forecast LIVE: दिल्ली में बाढ़ के हालात पर डीडीएमए की विशेष बैठक

दिल्ली के उप राज्यपाल वी के सक्सेना राष्ट्रीय राजधानी में बाढ के हालात पर दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बृहस्पतिवार को एक विशेष बैठक करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी इस बैठक में शामिल होंगे. केजरीवाल डीडीएमए के उपाध्यक्ष भी हैं.

Weather Forecast LIVE: दिल्ली में भारी ट्रैफिक जाम

दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद ट्रैफिक डायवर्जन के कारण सराय काले खां क्षेत्र में भारी ट्रैफिक जाम देखा गया. आपको बता दें कि दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ने के मद्देनजर दिल्ली यातायात पुलिस ने एक परामर्श जारी किया है.

Weather Forecast LIVE: यमुना नदी के नजदीक स्थित सड़कों का इस्तेमाल न करें: केजरीवाल

यमुना में जलस्तर के 208.48 मीटर तक बढ़ने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों को नदी के आसपास की सड़कों का इस्तेमाल न करने को कहा है. केजरीवाल ने ट्वीट किया कि यमुना का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है. अब पानी 208.46 मीटर पर पहुंच गया है. बढ़ते हुए जलस्तर के कारण, पानी यमुना के आस पास की सड़कों पर आ गया है.आपसे अनुरोध है कि इन रास्तों पर ना जायें. जिन आबादी वाले इलाकों में पानी भरा है, वहां से लोगों को निकाला जा रहा है. वहां रहने वालों से अनुरोध है कि प्रशासन का सहयोग करें. लोगों की जान बचाना सर्वाधिक जरूरी है.

Weather Forecast LIVE: केजरीवाल आज वजीराबाद जल उपचार संयंत्र का दौरा करेंगे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज वजीराबाद जल उपचार संयंत्र का दौरा करेंगे. बाढ़ के कारण प्लांट बंद कर दिया गया है.

Weather Forecast LIVE: निगम बोध घाट के पास का क्षेत्र बाढ़ग्रस्त

दिल्ली में यमुना नदी में उफान के कारण निगम बोध घाट के पास का क्षेत्र बाढ़ग्रस्त हुआ है. आसपास के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है.

Weather Forecast LIVE: यमुना का जलस्तर सुबह आठ बजे रिकॉर्ड 208.48 मीटर पर

केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने बताया कि दिल्ली में यमुना का जलस्तर सुबह आठ बजे रिकॉर्ड 208.48 मीटर पर पहुंच गया. शाम चार बजे तक इसके 208.75 मीटर तक पहुंचने की आशंका है.

Weather Forecast LIVE: दिल्ली में घरों में पानी घुसा पानी

दिल्ली में हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के चलते यमुना नदी का जलस्तर बढ़ गया है. दिल्ली के कई इलाकों में घरों में पानी घुस गया. वीडियो सिविल लाइन्स इलाके से सामने आयी है.

Weather Forecast LIVE: आईटीओ में बाढ़ जैसी स्थिति

दिल्ली के यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से रिंग रोड आईटीओ में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हुई, जिसके कारण सड़क यातायात प्रभावित हुआ.

Weather Forecast LIVE: सेना और बीएसएफ की मदद से बचाव अभियान

पंजाब के फिरोजपुर जिले में बाढ़ से प्रभावित 30 से अधिक गांवों में जिला प्रशासन सेना और बीएसएफ की मदद से बचाव अभियान चला रहा है. इसका वीडियो सामने आया है.

Weather Forecast LIVE: सात स्कूल 13 जुलाई को बंद रहेंगे

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बाढ़ जैसी स्थिति के कारण दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के सिविल लाइंस क्षेत्र के निचले इलाकों में स्थित 10 और शहादरा क्षेत्र में सात स्कूल बृहस्पतिवार को बंद रहेंगे. नगर निकाय ने उक्त जानकारी दी है.

Weather Forecast LIVE: हिमाचल प्रदेश में 'येलो अलर्ट' जारी

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 15 और 16 जुलाई को भारी बारिश, गरज चमक के साथ बौछारे पड़ने और बिजली गिरने का 'येलो अलर्ट' जारी किया है.

Weather Forecast LIVE: उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी बारिश

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश में अगले दो दिन तक भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है और उसके बाद बारिश में कमी आएगी.

Weather Forecast LIVE: यमुना के जलस्तर ने तोड़ा 1978 का रिकार्ड

सरकारी एजेंसियों की मानें तो, दिल्ली में यमुना का जलस्तर बुधवार को 207.83 मीटर के स्तर तक पहुंच गया और इस तरह से 1978 का 207.49 मीटर का रिकार्ड टूट गया. दिल्ली में पिछले तीन दिनों में यमुना का जलस्तर बहुत तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है. यमुना का जलस्तर रविवार पूर्वाह्न ग्यारह बजे 203.14 मीटर था, जो सोमवार शाम पांच बजे तक बढ़कर 205.4 मीटर हो गया. यमुना का जलस्तर 205.33 मीटर के खतरे के निशान को उम्मीद से 18 घंटे पहले ही पार कर गया.

Weather Forecast LIVE: यहां भारी बारिश होने के आसार

स्काइमेट वेदर के अनुसार,अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, विदर्भ, उत्तराखंड, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश होने के आसार है. पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, गुजरात क्षेत्र, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

Weather Forecast LIVE: यहां हल्की बारिश होने की संभावना

स्काइमेट वेदर के अनुसार, गंगीय पश्चिम बंगाल, आंतरिक कर्नाटक, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की बारिश होने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें