26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: यमुना में खतरनाक स्तर पर पहुंचा जलस्तर, पंजाब-हरियाणा में भीषण बारिश से 18 की मौत

Weather Forecast Updates Today: उत्तर भारत में पिछले तीन दिन से हो रही बारिश के कारण कम से कम 20 और लोगों की मौत की खबर है. हिमाचल प्रदेश में बारिश से जुड़ी घटनाओं में मृतक संख्या 31 हो चुकी है. वहीं, उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण पांच लोगों की मौत हुई जबकि उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पंजाब में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. जानें देश के राज्यों में आज कैसा रहने वाला है मौसम

लाइव अपडेट

पंजाब, हरियाणा में मृतकों की संख्या 18 हुई

पंजाब में पिछले तीन दिनों में लगभग 10 हजार लोगों को जलभराव वाले इलाकों से सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जा चुका है. अधिकारियों ने बताया कि पटियाला, रूपनगर, मोगा, लुधियाना, मोहाली, एसबीएस नगर और फतेहगढ़ साहिब जिलों से लोगों को निकाला गया है. उनका कहना है कि फिलहाल उनका ध्यान बचाव कार्य पर केंद्रित है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, पंजाब और हरियाणा में बारिश के कारण हुए हादसों में मरने वालों की संख्या 18 हो गई है, जिनमें सात मौतें हरियाणा में हुईं.

दिल्ली में बाढ़ की खबर से दुनिया में अच्छा संदेश नहीं जायेगा: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह सुनिश्चित करने के लिए केंद्र से हस्तक्षेप करने का बुधवार को आग्रह किया कि यमुना का स्तर और न बढ़े. केजरीवाल ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली में बाढ़ की खबर से दुनिया में अच्छा संदेश नहीं जायेगा. केजरीवाल ने कहा कि यमुना का जलस्तर अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 207.55 मीटर तक बढ़ गया है.

CM केजरीवाल ने बुलाई मीटिंग

यमुना नदी का तेजी से बढ़ते जलस्तर को देखते हुए दिल्ली के CM केजरीवाल ने शाम चार बजे बैठक बुलाई है. इससे पहले सीएम ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिख कर पूरी स्थिति से भी अवगत कराया है. उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन होना है. इसको देखते हुए हथिनीकुंड से सीमित मात्रा में पानी छोड़ा जाना चाहिए, ताकि यमुना का जलस्तर और न बढ़े.

यमुना का पानी दिल्ली के बाद नोएडा के कई इलाकों में घुसा

यमुना नदी का जलस्तर बढ़ता ही जा रहा है. यमुना में पानी बढ़ने से दिल्ली के बाद अब नोएडा के कई क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. यमुना नदी के करीब में नोएडा के जो क्षेत्र हैं, वहां पानी जमा होने लगा है.

दिल्‍ली के बाढ़ग्रस्‍त इलाकों में धारा 144 लागू

दिल्ली के बाढ़ग्रस्त क्षेत्र में पुलिस ने एहतियात के तौर पर धारा 144 लागू कर दी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई जगहों पर बाढ़ के हालात बन गए हैं.

हिमाचल प्रदेश का मौसम

सुरेंद्र पॉल (IMD निदेशक, हिमाचल प्रदेश) ने कहा कि पिछले 24 घंटे में सिरमौर, सोलन, शिमला और किन्नौर जिलों में बारिश हुई है. मंडी, कांगड़ा, कुल्लू में हल्की बारिश हुई है. आज और कल बारिश में कमी रहेगी. 14 जुलाई के आसपास मानसून फिर से सक्रिय होगा. अगले 48 घंटे में भूस्खलन की संभावनाएं हैं.

दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली के कुछ हिस्सों में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश होने और अगले चार से पांच दिन में रुक-रुक कर बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है.

उत्तराखंड में कार नदी में गिरी, तीन व्यक्ति डूबे

उत्तराखंड के पौड़ी जिले के कोटद्वार में एक कार के अनियंत्रित होकर, बारिश से उफनाई खोह नदी में जा गिरने से उसमें सवार पांच में से तीन व्यक्ति डूब गये. पुलिस ने बताया कि मंगलवार देर रात हुई दुर्घटना में दो अन्य व्यक्ति सुरक्षित बाहर निकल आये.

दिल्ली के प्रगति मैदान सुरंग रखरखाव कार्य के लिए बंद रहेगी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थित प्रगति मैदान सुरंग बुधवार को सफाई और रखरखाव कार्य के कारण यातायात के लिये बंद रहेगी. अधिकारियों ने बताया कि शहर में भारी बारिश के बाद जलभराव के कारण यह सुरंग रविवार से ही यातायात के लिये बंद है.

उत्तराखंड में बांधों और जलाशयों में पानी खतरे के निशान के करीब

केंद्रीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष देहरादून से मिली जानकारी के अनुसार, उत्तराखंड में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण हरिद्वार समेत गढ़वाल और कुमाऊं मंडल की अधिकांश नदियों का जलस्तर खतरे के निशान को छू गया है. बांधों और जलाशयों में पानी खतरे के निशान के करीब है.

यूपी का मौसम

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक अगले 24 घंटे में प्रदेश में कई जगह भारी बारिश की वजह से आम जनजीवन पर असर पड़ सकता है. बिजनौर और मुरादाबाद में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा पूरे प्रदेश में बारिश की स्थिति बनी हुई है. 17 जुलाई तक राज्य में मानसून के अनुकूल परिस्थितियां होने के कारण बादलों के बरसने का सिलसिला जारी रहेगा.

मेरठ शहर में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात

उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात नजर आ रहे हैं. बारिश के कारण गंगा नदी का जलस्तर बढ़ा है और निचले इलाकों में पानी घुस गया है.

खीर गंगा के उफान से सड़क बह गयी

उत्तरकाशी के गंगोत्री की ओर राष्ट्रीय राजमार्ग पर धराली में खीर गंगा के उफान से सड़क बह गयी. उत्तरकाशी जिला प्रशासन ने बताया कि भारी बारिश के बीच पिछले 12 घंटों से बंद सड़क को खोलने के प्रयास जारी हैं.

दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर

दिल्ली के ओल्ड रेलवे ब्रिज इलाके में यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. सुबह 8 बजे पुराना रेलवे पुल पर 207.25 मीटर यमुना का जल स्तर दर्ज़ किया गया.

केदारनाथ यात्रा रोक दी गयी

उत्तराखंड में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण केदारनाथ यात्रा रोक दी गयी है. यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए जिला प्रशासन ने यात्रियों को सोनप्रयाग और गौरीकुंड में रोक दिया है.

राजस्‍थान के अनेक इलाकों में भारी बारिश

राजस्थान के अनेक इलाकों में गत 24 घंटे में भारी से अति भारी बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को बारां, भरतपुर, बूंदी, धौलपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर जिलों में भारी बारिश के आसार हैं.

यूपी में अगले पांच दिनों तक बारिश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मानसूनी बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग में अगले पांच दिनों तक प्रदेश के अनेक हिस्सों में वर्षा होने की संभावना जतायी है. राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान वर्षाजनित हादसों में तीन लोगों की मौत हुई है. मौसम केंद्र लखनऊ की रिपोर्ट के मुताबिक अगली 15 जुलाई तक उत्तर प्रदेश के लगभग सभी स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान राज्य के पश्चिमी हिस्सों में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

भारी बारिश की वजह से इन राज्यों में जनजीवन प्रभावित

जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में पिछले तीन दिन में भारी से अत्यधिक भारी बारिश हुई है. भारी बारिश के परिणामस्वरूप इन इलाकों में नदियां, छोटी नदियां और नाले उफान पर आ गये हैं. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में बुनियादी ढांचे को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है और आवश्यक सेवाएं बाधित हो गईं. दिल्ली में मंगलवार को यमुना नदी का जलस्तर 206 मीटर के निशान को पार कर गया.

पंजाब और हरियाणा का मौसम

पंजाब और हरियाणा में तीन दिन तक कहर बरपाने के बाद मंगलवार को बारिश भले ही थम गई पर कई इलाके अब भी जलमग्न हैं और बारिश संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 15 हो चुकी है. वहीं उत्तराखंड में विभिन्न स्थानों पर मंगलवार को भी बारिश जारी रही जबकि पिछले 24 घंटों में पहाड़ों से भूस्खलन होने और बोल्डर गिरने से नौ व्यक्तियों की मौत हो गयी और 13 अन्य घायल हो गये.

दिल्ली में हल्की बारिश के आसार

दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग(आईएमडी) ने बुधवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है जबकि अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान 34 और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और जगह जगह हुए भूस्खलन के बाद अधिकारियों ने मंगलवार को राज्य में हुई तबाही का जायजा लेना शुरू कर दिया है. राज्य में बारिश के कारण हुई दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हो गयी है. भूस्खलन और बाढ़ के कारण लगभग 1,300 सड़कें अवरुद्ध हो गईं जबकि 40 बड़े पुल क्षतिग्रस्त हो गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें