24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather Forecast : मौसम विभाग ने वज्रपात को लेकर जारी की चेतावनी, लोगों से की सतर्क रहने की अपील

Jharkhand Weather Forecast Updates: झारखंड के मौसम की खबरों और अपडेट के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड के जिले की मौसम से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले...

लाइव अपडेट

मौसम विभाग ने वज्रपात को लेकर जारी की चेतावनी

रांची: मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि वज्रपात के दौरान सतर्क रहें. सुरक्षित रहें. वज्रपात की आशंका को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

वज्रपात को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, सतर्क रहने की अपील

रांची: मौसम विभाग ने वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. राज्य में 17 जुलाई तक गरज व वज्रपात की आशंका है. इस दौरान कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है.

17 जुलाई तक गरज के साथ वज्रपात की आशंका, बारिश के भी आसार, येलो अलर्ट जारी

रांची: मौसम विभाग की मानें, तो झारखंड में 17 जुलाई तक गरज व वज्रपात की आशंका है. इस दौरान कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है. इसे लेकर मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया है.

अगले छह दिनों तक गरज के साथ बारिश के आसार, वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी

रांची: मौसम विभाग की मानें, तो अगले छह दिनों तक गरज के साथ बारिश के आसार हैं. इस दौरान वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की गयी है. येलो अलर्ट जारी किया गया है.

12 व 13 जुलाई को गरज के साथ वज्रपात, उत्तर पूर्वी भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश, येलो अलर्ट

रांची: झारखंड में 12 व 13 जुलाई को मेघ गर्जन व वज्रपात हो सकता है. उत्तर पूर्वी भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. इसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. लोगों से सतर्क रहने की अपील की गयी है.

15 जुलाई तक मेघ गर्जन व वज्रपात की आशंका, येलो अलर्ट जारी

रांची: झारखंड में 15 जुलाई तक मेघ गर्जन व वज्रपात की आशंका है. इस दौरान कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

चतरा व हजारीबाग में गरज के साथ हो सकती है बारिश, वज्रपात की आशंका, येलो अलर्ट

रांची: चतरा व हजारीबाग जिले के कुछ क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है. इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

झारखंड में अब तक 41 फीसदी कम हुई है बारिश

रांची: झारखंड में एक जून 2023 से 10 जुलाई 2023 तक कुल 167.5 मिमी बारिश हुई है, जबकि सामान्य वर्षापात 285.6 मिमी है यानी झारखंड में अब तक 41 प्रतिशत कम बारिश हुई है. बारिश नहीं होने से किसान धान का बिचड़ा तक नहीं लगा पा रहे हैं. हालांकि, वैसे किसान जहां सिंचाई की सुविधा है, वहीं बिचड़ा लगाने का काम शुरू किया गया है.

रांची में 16 जुलाई तक हो सकती है बारिश, कहीं-कहीं एक से दो बार भी बारिश की संभावना

रांची: रांची में 16 जुलाई तक बारिश हो सकती है. कहीं-कहीं एक से दो बार भी बारिश होने की संभावना है.

14 जुलाई तक सक्रिय रहेगा मानसून, बारिश की संभावना

रांची: झारखंड में 14 जुलाई तक मानसून सक्रिय रहेगा. इस दौरान राज्य के अलग-अलग हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. कहीं-कहीं मेघ गर्जन और वज्रपात होने की भी आशंका है.

संताल परगना में भारी बारिश के आसार, येलो अलर्ट जारी

रांची: तीन दिनों तक झारखंड के उत्तर पूर्वी भाग यानी संताल परगना के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है. इसे लेकर मौसम केंद्र ने येलो अलर्ट जारी किया है.

वज्रपात को लेकर मौसम केंद्र ने की सतर्क रहने की अपील

रांची: मौसम केंद्र ने मेघ गर्जन और वज्रपात को लेकर लोगों से सतर्क रहने का आग्रह किया है. रांची में 14 जुलाई तक आकाश में बादल छाये रहने के आसार हैं. इस दौरान रुक-रुक कर बारिश हो सकती है.

रांची में 14 जुलाई तक आकाश में छाए रह सकते हैं बादल, रुक-रुक कर हो सकती है बारिश

रांची: मौसम केंद्र ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि राजधानी रांची में 14 जुलाई तक आकाश में बादल छाये रह सकते हैं. रुक-रुक कर बारिश होने के आसार हैं.

इन जिलों में भारी बारिश की प्रबल संभावना, थोड़ी देर में बरसेंगे बादल

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक साहिबगंज, गढ़वा, लातेहार, पलामू और पश्चिमी सिंहभूम जिले के कुछ भागों में थोड़ी देर में बारिश की प्रबल संभावना है. इस दौरान गर्जन और वज्रपात की भी संभावना है, जिसे देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर लोगों को सावधान किया है.

Jharkhand Weather Forecast : मौसम विभाग ने वज्रपात को लेकर जारी की चेतावनी, लोगों से की सतर्क रहने की अपील
Jharkhand weather forecast : मौसम विभाग ने वज्रपात को लेकर जारी की चेतावनी, लोगों से की सतर्क रहने की अपील 1

रांची में बारिश शुरू, वज्रपात की भी आशंका

राजधानी रांची में बारिश शुरू हो गई है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका जतायी गयी है. ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों से सावधान रहने की अपील की है.

झारखंड में अब तक 168.3 मिलीमीटर हुई वर्षा

झारखंडमें अब तक 168.3 मिलीमीटर वर्षा हुई है. हालांकि इस दौरान 296.4 मिलीमीटर वर्षा होनी चाहिए थी. इस तरह झारखंड में अब तक सामान्य से 43 फीसदी कम बारिश हुई है. मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

झारखंड में कहीं-कहीं आसमानी बिजली गिरने की आशंका

झारखंड में आज यानी मंगलवार (11 जुलाई 2023) को कहीं-कहीं आसमान से बिजली गिरने की आशंका है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है. मौसम विभाग ने कहा है कि कुछ जगहों पर बादल गरजेंगे और वज्रपात भी हो सकती है.

रांची में वर्षा की संभावना

मौसम विभाग ने बताया है कि मंगलवार को रांची में बादल छाये रहेंगे. वर्षा भी हो सकती है. इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जतायी गयी है. अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रहने का अनुमान जताया गया है.

गोड्डा का अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा 37.6 डिग्री

झारखंड में गोड्डा का अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा 37.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. चाईबासा का न्यूनतम तापमान सबसे कम 23.4 डिग्री सेंटीग्रेड रहा.

चिनिया में सबसे ज्यादा 70.2 मिमी बारिश, पथरगामा में सबसे कम 1.2 मिमी

झारखंड के चिनिया में पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा 70.2 मिलीमीटर वर्षा हुई, जबकि पथरगामा में सबसे कम 1.2 मिमी. मौसम विभाग के मुताबिक, चिनिया के बाद ठेठईटांगर में 44.4 मिमी, कोलेबीरा में 20 मिमी, मनातू में 11.2 मिमी, चतरा में 11 मिमी, सिमडेगा में 8.4 मिमी, फतेहपुर में 8 मिमी, बोराम में 4.6 मिमी, धुरकी में 4.3 मिमी, जशेदपुर में 4 मिमी, साहिबगंज में 3 मिमी और पालकोट में 2.8 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गयी.

जमशेदपुर में भी बढ़ा पारा

जमशेदपुर में पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान में 1.8 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है. वहीं न्यूनतम तापमान में भी 0.7 डिग्री की वृद्धि देखने को मिली है. आज रांची का अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री, जो सामान्य तापमान से 3.6 डिग्री ज्यादा है. वहीं न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेसि है, जो सामान्य तापमान से 2.7 डिग्री ज्यादा है.

रांची में आज सामान्य से ज्यादा तापमान

रांची में पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान में 1 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है. वहीं न्यूनतम तापमान में भी 1.4 डिग्री की वृद्धि देखने को मिली है. आज रांची का अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेसि है, जो सामान्य तापमान से 2 डिग्री ज्यादा है.

रांची में कब होगी बारिश?

रांची में 16 जुलाई तक कहीं-कहीं एक से दो बार बारिश हो सकती है. झारखंड में एक जून 2023 से 10 जुलाई 2023 तक कुल 167.5 मिमी बारिश हुई है. जबकि सामान्य वर्षापात 285.6 मिमी है. यानि झारखंड में अब तक 41 प्रतिशत कम बारिश हुई है. बारिश नहीं होने से किसान धान का बिचड़ा तक नहीं लगा पा रहे हैं. हालांकि, वैसे किसान जहां सिंचाई की सुविधा है, वहीं बिचड़ा लगाने का काम शुरू किया गया है. रांची में एक जून 2023 से 10 जुलाई 2023 तक 157.8 मिमी बारिश हुई है. जबकि सामान्य वर्षापात यहां 296.1 मिमी है.

आज से तीन दिनों तक इन जिलों में होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी

आज से तीन दिनों तक राज्य के उत्तर पूर्वी भाग यानी संताल परगना के जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना है. इसे लेकर मौसम केंद्र ने येलो अलर्ट जारी किया है. 14 जुलाई तक मानसून सक्रिय रहेगा. इस दौरान राज्य के अलग-अलग हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. कहीं-कहीं गर्जन और वज्रपात होने की भी संभावना है. राजधानी में भी 14 जुलाई तक आकाश में बादल छाये रह सकते हैं. रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी. मौसम केंद्र ने गर्जन और वज्रपात के कारण लोगों को सतर्क रहने का आग्रह किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें