28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather Forecast: झारखंड के 14 जिलों में वर्षा, पश्चिमी सिंहभूम में सबसे ज्यादा 80 मिमी बारिश

Jharkhand Weather Forecast Updates: झारखंड के मौसम की खबरों और अपडेट के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड के विभिन्न ‍जिलों की मौसम से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले...

लाइव अपडेट

झारखंड के 14 जिलों में हुई वर्षा, पश्चिमी सिंहभूम में सबसे ज्यादा 80 मिलीमीटर बारिश

झारखंड के 14 जिलों में वर्षा हुई. पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा वर्षा पश्चिमी सिंहभूम जिले में हुई. यहां 80 मिलीमीटर वर्षा हुई. इसके बाद गुमला में 75.5 मिलीमीटर और सिमडेगा में 60.5 मिलीमीटर वर्षा हुई. बोकारो में 4.5 मिलीमीटर, गढ़वा में 5.5 मलीमीटर, गिरिडीह में 2 मिलीमीटर, गोड्डा में 6.5 मिलीमीटर, खूंटी में 19.5 मिलीमीटर, लातेहार में 12.5 मिलीमीटर, पाकुड़ में 12 मिलीमीटर, रामगढ़ में 2.5 मिलीमीटर और साहिबगंज में 3.5 मिलीमीटर वर्षा हुई.

इन 4 जिलों में आज नहीं हुई वर्षा

झारखंड के 4 जिलों में आज शाम साढ़े पांच बजे तक वर्षा नहीं हुई. मौसम विभाग ने जो जानकारी दी है, उसमें कहा गया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान चतरा, देवघर, हजारीबाग और लोहरदगा में आज बारिश नहीं हुई.

झारखंड के इन 5 जिलों का बढ़ गया तापमान

झारखंड के पांच जिलों में आज तापमान में वृद्धि दर्ज की गयी. पिछले 24 घंटे के दौरान चतरा, गोड्डा, हजारीबाग, लातेहार और साहिबगंज जिलों का तापमान बढ़ गया. इन जिलों का तापमान क्रमश: 1.4 डिग्री, 0.3 डिग्री, 0.9 डिग्री, 0.1 डिग्री और 2.1 डिग्री सेंटीग्रेड बढ़ा.

रांची में शुरू हुई बारिश, बिजली गुल

राजधानी रांची में शाम को साढ़े सात बजे बारिश शुरू हो गयी. सुबह से तेज धूप के बाद दोपहर में कुछ जगहों पर हल्की-फुल्की बारिश हुई. लेकिन, शाम को साढ़े सात बजे तेज बारिश शुरू हो गयी. बादल भी गरजने लगे. इसके साथ ही रांची के कई इलाकों की बिजली गुल हो गयी.

डालटेनगंज का न्यूनतम तापमान बढ़ा

डालटेनगंज का न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेंटीग्रेड बढ़ गया है. इस तरह आज यहां का न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री सेंटीग्रेड हो गया, जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक है. यहां के अधिकतम तापमान में आज कोई परिवर्तन नहीं हुआ. उच्चतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 3.3 डिग्री अधिक है. बता दें कि डालटेनगंज में आज 25.8 मिलीमीटर वर्षा हुई. रांची स्थित मौसम केंद्र ने यह जानकारी दी है.

हजारीबाग, बोकारो, देवघर में भी बारिश का अलर्ट

बोकारो, देवघर और हजारीबाग जिले में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि इन जिलों के कुछ भागों में अगले से एक से तीन घंटे में वज्रपात के साथ वर्षा होने की प्रबल संभावना है. मौसम खराब होने पर लोग सावधान और सतर्क रहें. किसानों से कहा गया है कि वे खेतों में न जायें.

रांची और जमशेदपुर का तापमान गिरा

रांची और जमशेदपुर के उच्चतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. दोनों शहरों के न्यूनतम तापमान में भी कमी आयी है. रांची के तापमान में 0.8 डिग्री सेंटीग्रेड की गिरावट आयी है, जबकि जमशेदपुर का उच्चतम तापमान 1.3 डिग्री सेंटीग्रेड गिर गया है. गिरावट के बाद रांची का अधिकतम तापमान आज 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि जमशेदपुर का उच्चतम तापमान 34.4 डिग्री सेंटीग्रेड रहा. न्यूनतम तापमान में भी क्रमश: 1.2 और 2.1 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी. जमशेदपुर का न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री रहा, जबकि रांची का 23.8 डिग्री सेल्सियस.

रांची, गढ़वा समेत झारखंड के इन 6 जिलों में होगी वर्षा, वज्रपात का भी अलर्ट

झारखंड की राजधानी रांची समेत कम से कम 6 जिलों में वर्षा और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने पूर्वी सिंहभूम, लातेहार, गढ़वा,लोहरदगा, रांची एवं सरायकेला-खरसावां के लिए आज शाम येलो अलर्ट जारी किया. कहा कि इन सभी जिलों के कुछ भागों में दो घंटे में वर्षा हो सकती है. इस दौरान वज्रपात भी हो सकता है. इसलिए मौसम को देखते हुए लोग सावधान और सतर्क रहें.

चतरा जिले में वज्रपात के साथ वर्षा होने की प्रबल संभावना

चतरा जिले में वज्रपात के साथ वर्षा होने की प्रबल संभावना मौसम विभाग की ओर से जतायी गयी है. रांची स्थित मौसम केंद्र ने कहा है कि जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में वर्षा होने की प्रबल संभावना है. वज्रपात भी होने की चेतावनी दी गयी है.

गुमला, खूंटी समेत इन जिलों में बारिश की प्रबल संभावना 

गुमला, खूंटी, पलामू, रामगढ़ और पश्चिमी सिंहभूम जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में गरज के साथ बारिश होने की प्रबल संभावना है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है. इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने लोगों से सावधान रहने की अपील की है.

Jharkhand Weather Forecast: झारखंड के 14 जिलों में वर्षा, पश्चिमी सिंहभूम में सबसे ज्यादा 80 मिमी बारिश
Jharkhand weather forecast: झारखंड के 14 जिलों में वर्षा, पश्चिमी सिंहभूम में सबसे ज्यादा 80 मिमी बारिश 1

रांची समेत इन जिलों में होगी बारिश, विभाग ने जतायी प्रबल संभावना

रांची, गढ़वा, लातेहार, पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां जिले के कुछ भागों में गरज के साथ बारिश होने की प्रबल संभावना है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है. इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने लोगों से सावधान रहने की अपील की है.

Jharkhand Weather Forecast: झारखंड के 14 जिलों में वर्षा, पश्चिमी सिंहभूम में सबसे ज्यादा 80 मिमी बारिश
Jharkhand weather forecast: झारखंड के 14 जिलों में वर्षा, पश्चिमी सिंहभूम में सबसे ज्यादा 80 मिमी बारिश 2

जैंतगढ़ में बारिश नहीं होने से धान बीज व खाद की बिक्री ठप

जैंतगढ़ (चाईबासा). खेत में पानी नहीं, मजदूर के हाथ में काम नहीं, खदान बंद, खेती चौपट का प्रतिकूल प्रभाव बाजार पर पड़ा है. बाजार में विगत साल भर से आर्थिक मंदी है. कोई भी पर्व त्योहार बाजार को खड़ा नहीं कर पाया. दुकानदार रोज सुबह ग्राहकों के इंतजार में दुकान सजा रहे हैं. पर ग्राहक नदारद है. वहीं, बारिश के अभाव के कारण बाजार में धान बीज, खाद, छाता और बरसती आदि की बिक्री भी ठप है. इससे दुकानदारों की चिंता बढ़ गयी है. वरिष्ठ किराना दुकानदार फजलू रहमान ने कहा कि आर्थिक मंदी ने तो किसानों, मजदूरों और दुकानदारों की कमर तोड़ डाली है.

देवघर में बारिश से मिली राहत, धान की खेती को फायदा

देवघर में शुक्रवार को हुई बारिश से पिछले 10 दिनों से उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुसार 10 एमएम बारिश हुई है. दोपहर 3:00 बजे के बाद बारिश शुरू हुई. कई इलाकों में रुक-रुक कर बारिश होती रही. इससे मौसम भी सुहाना हो गया. इस बारिश से धान की खेती को फायदा पहुंचने की उम्मीद है. बारिश के अभाव में धान का बिचड़ा सूखने के कगार पर पहुंच गया था, लेकिन शुक्रवार की बारिश से बिचड़ा को काफी फायदा हुआ है. कृषि विशेषज्ञाें के अनुसार, अगले दो-तीन दिनों में इस तरह की बारिश अगर लगातार हुई, तो धान की खेती अच्छी होगी है. बिचड़ा तैयार होने पर रोपनी की जा सकती है, लेकिन रोपनी से पहले 50 एमएम बारिश की आवश्यकता है.

बारिश ने फिर खोली नगर परिषद के दावे की पोल, गली-मुहल्लों में भरा पानी

गोड्डा. दिनभर हुई बारिश ने शुक्रवार को नगर परिषद के दावों की पोल खोलकर रख दी है. बारिश होने के साथ शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर वर्षा जल से जलजमाव की स्थिति हो गयी. हालांकि, बारिश खत्म होने के बाद पानी धीरे-धीरे नाले में समाहित हो गया और इससे निजात मिला. शहर के कुछ मुहल्लों में निश्चित तौर पर परेशानी देखने को मिली. शहर के वार्ड नंबर तीन डॉ मनाेरंजन दुबे गली में बारिश के कारण जलजमाव की स्थिति बनी रही. गली में पानी जमा हो गया. धीरे-धीरे पानी का निकास हो पाया, तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली है. वहीं शहर के साकेतपुरी मुहल्ले में भी वर्षा का जल कहीं-कहीं जमा हो गया. हालांकि नगर परिषद द्वारा नाले की साफ-सफाई करायी जा रही है. शहर के मुहल्ले व मुख्य रोड में नाले की सफाई करायी गयी है. इसके बाद बारिश का पानी धीरे-धीरे निकल गया है. परंतु बारिश के दौरान नाले की सफाई कराये जाने से गोड्डा-पीरपैंती मार्ग की सूरत हटिया चौक से आगे बिगड़ गयी. मालूम हो कि सफाई के बाद नाले के कचरे को मुख्य मार्ग पर ही छोड़ दिया गया. नाले का स्लैब आदि भी हटा दिया गया. जैसे ही बारिश हुई गंदगी और भी पसर गया. शहर के नहर चौक पर भी जलजमाव देखा गया. हालांकि नगर परिषद की ओर से दावा किया गया है कि लगभग सभी नालियों को साफ किया जा चुका है.

झमाझम बारिश के बाद किसानों के चेहरे पर लौटी खुशी

सोनारायठाढ़ी. प्रखंड क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर बाद हुई झमाझम बारिश के बाद किसानों के चेहरे पर खेती करने को लेकर उम्मीद जाग उठी है. पिछले कई दिनों से बारिश नहीं होने के कारण खेतों में धान के बिचड़़े तक सूखने लगे थे, जिसको लेकर किसान काफी चिंतित थे. झमाझम हुई बारिश के बाद एक बार किसानों के चेहरे पर ख़ुशी देखी जा सकती है. किसान मनोज वर्मा, उदय वर्मा, मुकेश यादव, नंदकिशोर यादव, झाकसू यादव, सीताराम यादव, त्रिपुरारी यादव समेत कई किसानों ने बताया की पिछले साल खेती नहीं हुई थी, जिसके कारण हमलोगो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है, अनाज के साथ ही पालतू जानवरों के चारे को लेकर भी परेशानी हुई. इस साल भी खेती नहीं हुई तो हमलोगों की जीविका पर भी काफी असर पड़ेगा. पशुपालकों को जानवरों के लिए चारा भी नहीं मिलेगा. शुक्रवार को हुई बारिश के बाद उम्मीद जगी है कि अब आगे भी बारिश होगी और खेती का काम शुरू हो जायेगा. बताया कि बारिश नहीं होने के कारण सिंचाई कूप का जलस्तर भी काफी नीचे चला गया है. जोरिया तो पहले ही सूख चूके हैं.

घटशिला में झमाझम बारिश से मेन रोड पर जमा पानी

घाटशिला में सावन माह में शुक्रवार को पहली बार झमाझम बारिश हुई. बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत तो मिली. मगर बिजली चमकने से बारिश के दौरान विद्युत आपूर्ति ठप हो गयी. शुक्रवार दोपहर में झमाझम बारिश से किसान खेतों में दिखे. दूसरी ओर बारिश से घाटशिला की मुख्य सड़क पर बरसात का पानी जम गया. गोपालपुर शहीद दिलीप बेसरा स्मारक के पास भी पानी जम गया. बिजली नहीं रहने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा.

जमशेदपुर में कहीं तेज धूप को कहीं बारिश

शुक्रवार को जमशेदपुर में मौसम के अजीबोगरीब रंग देखने को मिले. सुबह 11 बजे तक तेज धूप के साथ ही काफी उमस थी. हालांकि इसके बाद शहर के अलग-अलग इलाके में छिटपुट बारिश हुई. स्टेशन क्षेत्र में करीब एक घंटे तक तेज बारिश हुई तो साकची क्षेत्र सूखा रहा. वहीं शाम में मानगो, पारडीह में जहां बारिश हुई वहीं एमजीएम के आस-पास व भुईयांडीह, सिदगोड़ा सूखा रहा. दोपहर तीन बजे के आस-पास बारीडीह क्षेत्र में बारिश हुई तो बिरसानगर में एक बूंद भी नहीं गिरी. यही कारण था कि मौसम विभाग द्वारा अधिकृत रूप से शुक्रवार को शून्य एमएम बारिश दर्ज की गयी. शुक्रवार को शहर में अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक थी. वहीं न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गयी, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक थी. शनिवार को भी आंशिक बारिश के आसार हैं.

झारखंड में 17 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान

झारखंड के कई हिस्सों में 15 से 17 जुलाई तक भारी बारिश हो सकती है. मौसम केंद्र ने पूर्वानुमान किया है कि 15-16 जुलाई को पश्चिमी और निकटवर्ती मध्य भाग में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. वहीं, 17 जुलाई को गुमला, खूंटी तथा पश्चिमी सिंहभूम जिले में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. शुक्रवार को भी राजधानी के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई. वहीं, कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश हुई. आज सुबह भी राजधानी समेत आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई. 20 जुलाई तक राज्य में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश का अनुमान है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें