24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather Forecast: रांची जिले के कुछ भागों में गरज के साथ बारिश की संभावना, वज्रपात की आशंका

Jharkhand Weather Forecast Updates: झारखंड के मौसम की खबरों और अपडेट के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड के विभिन्न ‍जिलों की मौसम से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले...

लाइव अपडेट

रांची जिले के कुछ भागों में गरज के साथ बारिश की संभावना, वज्रपात की आशंका 

रांची: झारखंड के रांची जिले के कुछ भागों में बारिश के आसार हैं. मौसम केंद्र ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि गरज के साथ बारिश होगी और इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है. येलो अलर्ट जारी किया गया है.

रांची में हो रही झमाझम बारिश

रांची में सोमवार को मौसम का मिजाज बदला. इसके साथ ही झमाझम बारिश शुरू हो गयी.

झारखंड में आज अच्छी बारिश की संभावना

रांची: मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद की मानें, तो बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर का मुख्य केंद्र ओडिशा है. इस कारण ओडिशा से सटे क्षेत्र में भारी बारिश की उम्मीद है, जबकि बंगाल से सटे धनबाद सहित झारखंड के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश की संभावना है.

राज्य के कुछ हिस्सों में आज होगी बारिश

मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य के कुछ भागों में आज हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. इस दौरान बादल भी गरजेंगे. हालांकि, विभाग ने किसी तरह की कोई चेतावनी नहीं दी है.

बारिश से नाला उफनाया, घरों में घुसा गंदा पानी

मात्र कुछ घंटों की बारिश में चाईबासा, बड़ाजामदा के बाजार मुहल्ला व आदर्श विद्यालय के निकट स्थित करीब 8 फीट चौड़े नाले में बारिश का पानी अभी से ही उफान मारने लगा है. नाले में भरी जलकुंभी व अन्य क्षेत्रों से नाले में बह कर आए कचरों से नाले के पानी के निकासी का रास्ता लगभग पूरी तरह जाम हो गया. जिसके कारण नाले का गंदा और बदबूदार पानी दर्जनों लोगों के घरों के आस पास और आंगन में फैल गया है. बदबू से लोगों का खाना-पीना तो दूर, घरों से निकलना भी दूभर हो गया है. वहीं, मात्र कुछ घंटों की बारिश के बाद नाले के ऊपर तक बह रहे बाढ़ जैसे हालात को देखकर दो मुहल्लों के सैकड़ों परिवारों को अभी से ही अपने घर आंगन में पानी भर जाने का डर सताने लगा है. वहीं, बस्ती की समस्या को देखते हुए कुछ लोगों ने सामूहिक रूप से जलकुंभियों को हटाने का काम शुरू किया है. इस अभियान में समाजसेवी प्रेम गुप्ता, रीमु बहादुर, दिनेश साव, गोवर्धन चौरसिया व प्रकाश गुप्ता शामिल थे.

बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर का झारखंड में असर

बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर व ओड़िशा में आये चक्रवाती तूफान के चलते धनबाद में रविवार को झमाझम बारिश हुई. अगले दो-तीन दिनों तक अच्छी बारिश की संभावना है. इससे कृषि कार्य में लाभ मिल सकता है. मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर का मुख्य केंद्र ओड़िशा बना हुआ है. ओड़िशा से सटे क्षेत्र में भारी बारिश की उम्मीद है. जबकि बंगाल से सटे धनबाद सहित झारखंड के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश की संभावना है.

पूरी खबर के लिए Click करें

बारिश में फल, सब्जी की सुरक्षा के लिए किसानों को दी सलाह

पेटरवार (बोकारो). कृषि विज्ञान केंद्र की मौसम वैज्ञानिक डॉ रूपा रानी ने बारिश से फल, सब्जियों को होने वाली नुकसान और उससे बचने के लिए किसानों को कई सलाह देते हुए अमल करने की नसीहत दी है. डॉ रानी ने कहा कि बारिश से फल और सब्जियों के नर्सरी में जल-जमाव के कारण सब्जियों का सड़न, फलों का झरना, फलों पर दाग लगने पर जल निकासी की उचित व्यवस्था करें, परिपक्व सब्जियों की तुड़ाई कर सुरक्षित स्थानों पर रखें. कहा कि खड़ी फसल में रोग के प्रसार को कम करने के लिए गिरे हुए फलों को हटा दें, किसी भी छिड़काव के लिए साफ मौसम के लिए रुकें. उन्होंने कहा कि धान फसल में जल-जमाव के कारण धान के बिचड़े का सड़ना, खेत में जल निकासी की उचित सुविधा बनाये रखें और रोग से बचाने के लिए निगरानी रखें. कहा कि दलहनी और तेलहनी फसल को जल जमाव से बीजों का सड़न रोकने के लिए खेतों में जल निकासी की व्यवस्था करें. कहा कि पशुपालन के लिए छोटे-बड़े मवेशियों एवं मुर्गियों का टीकाकरण अवश्य करायें तथा पशुपालन में हवा के आगमन के लिए अच्छे से खिड़की की व्यवस्था करें. मवेशियों को खुले में न छोड़ें और मौसम की स्थिति को देखकर ही उसे बाहर ले जाएं.

रामगढ़ में बारिश से किसानों के चेहरे खिले

इधर रामगढ़ के कुजू क्षेत्र में सावन की पहली बारिश से लोगों को गर्मी से राहत महसूस हुई. बारिश कम होने से अब तक कई किसान अपने खेतों में धान के बिचड़े भी नहीं डाल सके थे. धान के बिचड़े पीले पड़ रहे थे और सूख रहे थे. खेतों में दरार भी पड़ रही थी. खेतों के लगे बिचड़ों में नमी बनाये रखने के लिए किसान कुएं से पानी भरकर सिंचाई कर रहे थे. शनिवार की शाम हुई बारिश से किसान खुश नजर आये. ओरला के किसान सत्येंद्र महतो ने बताया कि इस बारिश से धान के बिचड़ों में जान आ जायेगी. मुरपा के किसान प्रेमचंद महतो ने बताया कि मिट्टी में नमी होने से अब खेतों की जुताई की जा सकती है.

जगन्नाथपुर चाईबासा में सबसे अधिक बारिश, अगले दो दिनों में इन हिस्सों में भारी वर्षा के आसार

पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश जगन्नाथपुर (चाईबासा) इलाके में हुई. वहां 90 मिमी से अधिक बारिश हुई. वहीं गुमला में 89 और बानो में 70 मिमी से अधिक बारिश हुई. राजधानी के कुछ इलाकों में भी जबर्दस्त बारिश हुई. मौसम केंद्र के प्रभारी वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सरकुलेशन है. इस कारण मानसून की अच्छी बारिश हो रही है. राज्य के दक्षिणी इलाकों में अच्छी बारिश हुई है. यह आगे भी सकती है. अगले एक-दो दिनों में सिमडेगा और गुमला में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. जमशेदपुर, खूंटी, रांची के कुछ इलाकों में भी अच्छी बारिश हो सकती है.

झारखंड में मानसून ने फिर पकड़ी रफ्तार, कई जिलों में अच्छी बारिश

झारखंड के करीब-करीब सभी इलाकों में मानसून सक्रिय है. इस कारण करीब-करीब पूरे राज्य में बारिश हो रही है. यह स्थिति आगे भी जारी रहेगी. 18 जुलाई के आसपास बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसका असर आगे एक-दो दिनों में रहेगा. इससे किसानों को राहत मिल सकती है. जिनका बिचड़ा तैयार हो गया है, उनको रोपा करने की सलाह कृषि वैज्ञानिकों ने दी है. कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि जिस खेत में धान की खेती करनी है, वहां पानी का जमाव बनाये रखें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें