26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Breaking News LIVE: पलामू एसपी ने पांकी थाना प्रभारी रंजीत कुमार को किया सस्पेंड

झारखंड की क्राइम, पॉलिटिक्स समेत दूसरी जरूरी खबरों के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड की हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले. लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ...

लाइव अपडेट

पलामू एसपी ने पांकी थाना प्रभारी रंजीत कुमार को किया सस्पेंड

पलामू : पांकी के थाना प्रभारी रंजीत कुमार को एसपी रिश्मा रमेशन ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. निलंबित थाना प्रभारी पर एनडीपीएस एक्ट के वारंटी बिट्टू पांडेय को गिरफ्तार कर वाहन समेत थाना लाकर फिर छोड़ देने का आरोप है. बिट्टू पांडेय पर एनडीपीसी एक्ट के तहत पलामू के नावाबाजार थाना में मामला दर्ज है. इसकी जानकारी पांकी थाना प्रभारी को भी थी. पुलिस बिट्टू को तलाश रही थी. इसी बीच पांकी में बिट्टू पुलिस के हत्थे चढ़ गया, पर थाना प्रभारी उसे थाना लाकर कुछ देर बाद छोड़ दिया. इसकी जानकारी मिलते ही उसकी पुष्टि करते हुए एसपी ने थाना प्रभारी को निलंबित कर दिया.

सीयूजे: एंट्रेंस टेस्ट से पीएचडी प्रोग्राम्स में होगा एडमिशन, 20 सितंबर है लास्ट डेट

रांची: झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूजे) अपने यहां संचालित विभिन्न पीएचडी प्रोग्राम्स में नामांकन के लिए झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय रिसर्च एंट्रेस टेस्ट (CURET 2023) का आयोजन करेगा. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 सितंबर 2023 है. CUJRET 2023 में 100 मार्क्स की परीक्षा होगी. 50 मार्क्स रिसर्च से और 50 मार्क्स संबंधित विषय से होगा. अभ्यर्थी शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.cuj.ac.in ले सकते हैं.

रामगढ़ के सिकनी में ग्रामीणों ने ठगी के आरोप में एक व्यक्ति की पिटाई की, हुई मौत

दुलमी : रामगढ़ जिला अंतर्गत रजरप्पा थाना क्षेत्र के सिकनी गांव में ग्रामीणों ने ठगी के आरोप में एक व्यक्ति की पिटाई कर दी. पिटाई के कारण उसकी मौत हो गयी. बताया गया कि दुलमी प्रखंड क्षेत्र के जमीरा गांव निवासी शमशाद अंसारी (45 वर्ष) होन्हे के नव प्राथमिक विद्यालय फुलवरिया टोला में कार्यरत सहायक शिक्षक रामकुमार महतो का घर सिकनी पहुंचा. यहां शमशाद ने शिक्षक के पिता जयधन महतो को उसके पुत्र मुसीबत में होने की जानकारी दी और छुड़ाने के नाम पर 22 हजार रुपये लेकर जाने लगा. लेकिन, वह स्कूल की ओर ना जाकर मारंगमरचा की ओर जाने लगा. इस पर ग्रामीणों को शक हुआ, तो शमशाद भागने लगा. इसके बाद ग्रामीणों ने इसे पकड़ कर जमकर धुनाई कर दी. उधर, घटना की सूचना मिलते ही रजरप्पा थाने की पुलिस मौके पर पहुंची और शमशाद को इलाज के लिए सदर अस्पताल, रामगढ़ पहुंचाया. जहां चिकित्सकों ने इसे मृत घोषित कर दिया. इधर, घटना की सूचना मिलने पर पुलिस अधीक्षक पीयूष पांडेय घटनास्थल पर पहुंचे और मामले की जांच पड़ताल की. इस संदर्भ में उन्होंने बताया कि शमशाद पर अलग-अलग थानों में धोखाधड़ी के दो मामले दर्ज हैं. धोखाधड़ी के क्रम में ही उसका कुछ लोगों के साथ विवाद हुआ था. पुलिस इस घटना की हर पहलू पर जांच-पड़ताल कर रही है. इसके बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी.

एकलव्य स्कूल के छात्रों के साथ केंद्रीय आदिवासी मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने किया संवाद

ब्यूरो, नयी दिल्ली : आदिवासी इलाके के छात्रों को बेहतर शिक्षा सुविधा मुहैया कराने के लिए एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय केंद्र सरकार ने शुरू किया है. इन स्कूलों में छात्रों को कैसी शिक्षा और सुविधा मिल रही है, इसे लेकर केंद्रीय आदिवासी मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने छात्रों के अनुभव को जानने का प्रयास किया. मंगलवार को दिल्ली के बीआर अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के लगभग 460 एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूल के छात्रों के साथ मुंडा ने संवाद कर वास्तविक स्थिति की जानकारी ली. छात्रों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि ऐसे प्रयासों से छात्रों को प्रेरणा और सफल जीवन जीने की ऊर्जा मिलती है. सरकार की कोशिश एकलव्य स्कूलों में बच्चों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के साथ उनके स्किल ओरिएंटेशन को बढ़ावा देना है ताकि वे वैश्विक चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हो सके. हमारी कोशिश एकलव्य स्कूल के बच्चों को देश के बेहतरीन स्कूल में मिलने वाली सुविधा मुहैया कराना है. इस दौरान छात्रों ने भी अपने अनुभव को साझा किया. आदिवासी मामले मंत्रालय के सचिव अनिल कुमार झा ने कहा कि एकलव्य स्कूल के छात्रों से साथ राष्ट्रपति ने मुलाकात की और यह एक यादगार मुलाकात बन गयी. विभिन्न राज्यों में एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के माध्यम से आदिवासी युवाओं की समग्र शिक्षा मुहैया कराने का काम किया जा रहा है.

ब्रह्माकुमारी निर्मला बहन ने बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों को बांधी राखी

रांची बार एसोसिएशन के सभागार में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय चौधरी बगान हरमू रोड की केन्द्र संचालिका ब्रह्माकुमारी निर्मला बहन द्वारा वकीलों, एसोसिएशन पदाधिकारियों एवं सचिव संजय विद्रोही को राखी बांधकर पवित्रता का संदेश दिया गया. आरएस प्रसाद, युगल किशोर प्रसाद, विजय पाण्डे, पीयूष मिश्रा व प्रदीप अग्रवाल समेत अन्य को भी राखी बांधी गयी.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिले झारखंड समेत अन्य राज्यों के 460 विद्यार्थी

Jharkhand Breaking News Live: पलामू एसपी ने पांकी थाना प्रभारी रंजीत कुमार को किया सस्पेंड
Jharkhand breaking news live: पलामू एसपी ने पांकी थाना प्रभारी रंजीत कुमार को किया सस्पेंड 1

खरसावां : झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, राजस्थान और मध्य प्रदेश के एकलव्य मॉडल आवसीय विद्यालय में पढ़ रहे 460 छात्रों (ईएमआरएस) को शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम के तहत आज राष्ट्रपति भवन के दौरा करने का अवसर प्राप्त हुआ. यह कार्यक्रम जनजातीय मंत्रालय एवं राष्ट्रीय आदिवासी छात्र शिक्षा समिति (NESTS) की ओर से आयोजित की गयी. छात्रों के साथ एकलव्य विद्यालय के 40 शिक्षक भी इस भ्रमण पर आये हुए हैं. इस दौरान सभी छात्रों से महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मुलाकात कर संवाद किया. इस अवसर पर केंद्रीय जनजातीय मामले के मंत्री अर्जुन मुंडा, केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह और केंद्रीय राज्य मंत्री बिंदेश्वर टुडू उपस्थित थे. अपने शैक्षणिक भ्रमण के दौरान छात्रों ने अमृत उद्यान, राष्ट्रपति भवन संग्रहालय और पुस्तकालय का दौरा भी किया.

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मिले डॉ दिनेशानंद गोस्वामी, उच्च शिक्षा पर की चर्चा

Jharkhand Breaking News Live: पलामू एसपी ने पांकी थाना प्रभारी रंजीत कुमार को किया सस्पेंड
Jharkhand breaking news live: पलामू एसपी ने पांकी थाना प्रभारी रंजीत कुमार को किया सस्पेंड 2

जमशेदपुर : भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डाॅ दिनेशानंद गोस्वामी ने मंगलवार को रांची स्थित राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मिले. इस दौरान राज्य के उच्च शिक्षा पर चर्चा की. डाॅ गोस्वामी ने राज्यपाल से कोल्हान विश्वविद्यालय सहित राज्य के चार विश्वविद्यालयों में स्थायी कुलपति नियुक्त करने तथा राज्य के विभिन्न काॅलेजों में प्राचार्यो एवं शिक्षकों के रिक्त पदों पर शीघ्र बहाली करने का आग्रह किया. साथ ही डाॅ गोस्वामी ने बहरागोड़ा में महिला महाविद्यालय खोलने का भी राज्यपाल से अनुरोध किया. राज्यपाल से मिलने के बाद डाॅ गोस्वामी ने कहा कि राज्यपाल जो विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति हैं, उच्च शिक्षा के गुणात्मक परिवर्तन के लिए प्रयासरत हैं.

पश्चिमी सिंहभूम के टोंटो में नक्सलियों ने की एक व्यक्ति की हत्या

चाईबासा : पश्चिमी सिंहभूम जिले के टोंटो थानांतर्गत नक्सल प्रभावित रेंगडाहातु गांव में नक्सलियों ने पुलिस मुखबिरी के आरोप में एक व्यक्ति की हत्या कर दी है. मृतक का नाम सुपाय मुटकन बताया गया है. पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने घटना की पुष्टि की है. जानकारी के अनुसार, सोमवार की देर रात हथियारों से लैश दर्जनभर नक्सली सुपाय मुटकन के घर के पास पहुंचे. वहां पहुंचने के बाद उन्होंने सुपाय को आवाज लगाकर घर से बाहर निकलने को कहा. जैसे ही घर से बाहर निकला, नक्सलियों ने उसे अपने कब्जे में ले लिया और जमकर पिटाई करने के बाद उसकी गला रेतकर हत्या कर दी. घटना की खबर मिलने के बाद मंगलवार की सुबह पुलिस व सुरक्षाबल के जवान मौके पर पहुंचे व शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया. बताया गया कि सुपाय मुटकन जंगल से जड़ी- बूटी इकट्ठा कर उसे बाजार में बेचने का काम करता था. नक्सलियों को संदेह था कि वह पुलिस मुखबिरी के लिए काम करता है.

बालूमाथ में एक महिला पर लगा डायन प्रताड़ना का आरोप, एसपी से न्याय की गुहार

लातेहार : बालूमाथ थाना क्षेत्र अंतर्गत बालू गांव की एक महिला ने गांव के ही कुछ लोगों पर डायन कह कर प्रताडि़त करने का आरोप लगाया है. इस संबंध में उन्होंने एसपी को आवेदन सौंपकर न्याय की गुहार लगायी है. एसपी को सौंपे आवेदन में बताया गया कि कई ग्रामीणों ने गत 20 अगस्त को धवरा स्कूल के सखुआ पेड़ के नीचे एक ग्रामसभा बुलायी. जया भगत के नेतृत्व में लोगों ने उसे बीच में बैठा कर मुर्गा काटा और चावल ​छिंट कर कहा कि गांव की एक महिला डायन है. यह दिनेश्वर का सात महीना का बच्चा खा गयी. कहा कि यह अब प्रतिमा देवी की ओर जा रही है. इसके बाद शांति देवी व धनेश्वर देवी बाल पकड़ कर उसे मारने लगी. जब उसे बचाने के लिए फूलमती, प्रतिमा व संपति कुमारी आगे आयी, तो कुलेश्वर उरांव उन्हें डंडा से पीटने लगा. ग्रामसभा के लोग उसे चूना लगा कर घुमाने वाले थे, लेकिन मु​खिया भादे उरांव के कहने पर वे रूक गये. उन लोगों ने उन्हें उसके घर से निकाल दिया और घर में ताला बंद कर दिया. गांव में घुसने पर रोक लगा दिया और उसका सार्वजनिक बहिष्कार कर दिया. सभी लोग लातेहार के टेमकी गांव में अपने रिश्तेदार के यहां रह रहे हैं.

केंद्र सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ धनबाद में वाम दलों का विरोध प्रदर्शन

धनबाद, प्रतीक पोपट : केंद्र सरकार की जन विरोधी नीतियों के खिलाफ धनबाद में वाम दलों ने विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान मोदी हटाओ देश बचाओ के नारे लगाये गये. इस संबंध में भाकपा माले के जिला सचिव ने बताया कि बीजेपी हटाओ देश बचाओ को लेकर वामदलों का संयुक्त रूप से एक दिवसीय विरोध प्रदर्शन किया गया. कहा कि रेलवे से लेकर सेल तक हर क्षेत्र में निजीकरण हो रहा है, इन्हीं मुद्दों के खिलाफ एकजुट होकर आंदोलन करने के लिए सभी का जुटान हुआ है. केंद्र सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों सहित अन्य मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया गया. इस मौके पर नौ सूत्री मांग पत्र डीसी के नाम सौंपा गया.

पूर्व विधायक अरूप चटर्जी के खिलाफ बयानबाजी से माहौल बिगड़ा, जमकर हुई हाथापाई

धनबाद : झामुमो नेता अशोक मंडल एवं सीपीएम नेता गणेश धर के इसीएल मुगमा एरिया के धरना प्रदर्शन में मासस समर्थकों ने विरोध जताया. जमकर हाथापाई हुई. धरना में पूर्व विधायक अरूप चटर्जी के चाचा सुकेश मुखर्जी भी शामिल थे. मुखर्जी द्वारा पूर्व विधायक अरूप के खिलाफ बयान बाजी को लेकर माहौल बिगड़ गया है. अशोक मंडल के धरना प्रदर्शन में जेबिसीसीआई सदस्य सुजीत भट्टाचार्य भी शामिल हुए.

गिरिडीह में दो वाहनों के बीच सीधी टक्कर, आधा दर्जन लोग घायल

गिरिडीह के देवरी थाना इलाके के चतरो - चकाई मुख्य मार्ग पर पथराटांड़ के पास स्कॉर्पियो व कार में टक्कर हो गयी. इस घटना में स्कॉर्पियो में सवार तीन लोग व कार में सवार तीन लोग घायल हो गए. देवरी पुलिस ने सभी घायलों को अस्प्ताल पहुंचाया. इधर जांच के दौरान कार में शराब की कई बोतलें पायी गयी है.

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन आज गरीब मेधावी विद्यार्थियों को सौंपेंगे लैपटॉप

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन मंगलवार को राजभवन में बीआइटी सिंदरी में अध्ययनरत आर्थिक रूप से कमजोर प्रतिभावान विद्यार्थियों को लैपटॉप सौंपेगे. ये लैपटॉप संस्था अनंत प्रयास के सहयोग से दिये जा रहे हैं. लैपटॉप देनेवाले डोनर के रूप में बीआइटी सिंदरी के 1960-64 बैच के शंभू प्रसाद, 1990-94 बैच के अनिल कुमार झा, नंदिनी सिंहानिया व रिंकु किला तथा 1972-76 बैच के आरके चौधरी शामिल हैं. राजभवन के दरबार हॉल में दिन के 10.45 बजे से आयोजित कार्यक्रम के लिए बीआइटी सिंदरी के 21 विद्यार्थियों का चयन किया गया है. संस्था अनंत प्रयास के सीइओ आरके चौधरी ने बताया कि जिन विद्यार्थियों को लैपटॉप दिये जायेंगे, उनमें मुकेश पांडेय, सौरभ कुमार, जीतेंद्र कुमार राय (गिरिडीह), दीपक मेहता, राजकुमार, अमरदीप केशरी (हजारीबाग), विकास मंडल, अजय महतो, विशाल कुमार, उत्तम महतो, जयराम यादव, मिथलेश राज, सुषमा हांसदा (धनबाद), नीतीश केसरी (बोकारो), अनुपमा रानी (लातेहार), राहुल राज (पूर्वी सिंहभूम), करण कुमार (गढ़वा), प्रथम राम (गोड्डा), मनीषा कुमारी (रांची), हर्ष कुमार गुप्ता (पलामू) और सौर्य गुप्ता (गुमला) शामिल हैं.

ईडी के समन पर सीएम ले रहे हैं विधि विशेषज्ञों की राय

ईडी द्वारा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को दोबारा समन भेज कर 24 अगस्त को बुलाया गया है. 14 अगस्त को जब सीएम को बुलाया था, तब सीएम ने ईडी की इस कार्रवाई पर कड़ा एतराज जताया था. उन्होंने ईडी को पत्र भेजकर कहा था कि केंद्रीय एजेंसी पिछले एक वर्ष से उन्हें इसलिए परेशान कर रही है. सीएम ने ईडी से अविलंब समन वापस लेने का आग्रह किया था. ऐसा नहीं करने पर उन्होंने कानून का सहारा लेने की बात भी कही थी. सीएम के इस पत्र के बाद इडी ने दोबारा समन भेजा है. सीएम अब इस मुद्दे पर विधि विशेषज्ञों की राय ले रहे हैं. झारखंड के महाधिवक्ता से भी राय ली गयी है और दिल्ली की उनकी लीगल टीम से भी बात की गयी है. संभावना जतायी जा रही है कि 22 अगस्त को सीएम कोई विधि सम्मत कदम उठा सकते हैं. गौरतलब है कि शराब मामले में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने इडी पर सुप्रीम कोर्ट में ही केस कर दिया था. तब सुप्रीम कोर्ट द्वारा फिलहाल अग्रेतर कार्रवाई पर रोक लगायी थी.

आज डुमरी में चुनाव प्रचार करेंगे बाबूलाल

रांची. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी 22 अगस्त को डुमरी विधानसभा उपचुनाव में एनडीए प्रत्याशी यशोदा देवी के पक्ष में प्रचार करेंगे. श्री मरांडी 11.30 बजे नवाडीह में और दो बजे धावाटांड़ में जनसभा को संबोधित करेंगे. रात्रि विश्राम गिरिडीह परिसदन में करेंगे. 23 अगस्त से संकल्प यात्रा के द्वितीय चरण में शामिल होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें