28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Breaking News Live: दिनेश शर्मा बोले- हम घोसी उपचुनाव जीतेंगे और पीएम मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे

UP Breaking News Live Updates in Hindi: यूपी में पावर कॉर्पोरेशन बकायेदारों से वसूली के लिए अभियान चला रहा है. इसके तहत सभी बड़े बकायेदारों को रात में फोन किया जा रहा है. अब कॉर्पोरेशन ने तय किया है कि सरकारी विभागों से भी तेजी से वसूली की जाए. इसके लिए सरकारी विभागों पर लंबे समय से चल रहे बकाया राशि की वसूली के लिए अभियान चलाया जाएगा. इसके साथ ही यूपी की राजनीति (Politics News) शिक्षा (Education News), धर्म (Religion News) और क्राइम (Crime News) से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए प्रभात खबर (Prabhat Khabar) के साथ. यहां आपको यूपी (UP) से जुड़ी हर छोटी-बड़ी अपडेट सबसे पहले मिलेगी.

लाइव अपडेट

घोसी उपचुनाव: सपा और भाजपा ने एक दूसरे पर चुनाव प्रभावित करने का लगाया आरोप

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राज्‍य के मुख्‍य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) ने रविवार को एक दूसरे पर मऊ जिले की घोसी विधानसभा के उपचुनाव को प्रभावित करने की कोशिश का आरोप लगाते हुए मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी को अलग-अलग पत्रक सौंपकर हस्तक्षेप की मांग की है. भाजपा मुख्यालय से दी गयी जानकारी के अनुसार, रविवार को भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल पार्टी के प्रदेश महामंत्री राम प्रताप सिंह के नेतृत्व में राज्य निर्वाचन अधिकारी से मिला और उनको पत्रक सौंपकर समाजवादी पार्टी द्वारा घोसी उपचुनाव को प्रभावित करने का आरोप लगाया. भाजपा ने अपने पत्रक में घोसी विधानसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार पर दलित बस्तियों में पैसा बांटने का आरोप लगाया है.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी के हस्ताक्षर वाले पत्रक में कहा गया है कि घोसी विधानसभा उप चुनाव में सपा प्रत्याशी और संगठन द्वारा मतदाताओं को खरीदने का कार्य किया जा रहा है. इसमें आरोप लगाया है कि सपा प्रत्याशी द्वारा मुस्लिम और दलित बहुल मतदान केंद्रों एवं गांवों में पैसे बांटे जा रहे हैं. भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मांग की है कि सपा द्वारा धन वितरण पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जाए और इसके लिए पुलिस अधीक्षक एवं जिलाधिकारी को निर्देश देने की भी मांग की गयी है. इस बीच, समाजवादी पार्टी ने भी भाजपा पर उपचुनाव को प्रभावित करने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए राज्य निर्वाचन अधिकारी को एक ज्ञापन सौंपा. सपा मुख्यालय द्वारा रविवार को जारी एक बयान के अनुसार, पार्टी के राष्ट्रीय सचिव और पूर्व मंत्री राजेंद्र चौधरी के नेतृत्व में सपा नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने ज्ञापन सौंपा.

राज्य निर्वाचन अधिकारी को दिए गए ज्ञापन में आरोप लगाया गया है कि घोसी विधानसभा क्षेत्र में पुलिस अल्पसंख्यक बाहुल्य इलाकों और सपा समर्थक मतदाताओं के घरों में बिजली के तार काट रही है. उसने आरोप लगाया कि पुलिस थाना घोसी में बुलाकर सीओ, थानाध्यक्ष, उप निरीक्षक, आरक्षी भाजपा के पक्ष में मतदान करने के लिए अल्पसंख्यकों सहित सपा समर्थक मतदाताओं को प्रताड़ित कर रहे है और भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने अथवा मतदान में भाग न लेने की हिदायत दी जा रही हैं. बयान के अनुसार पूरे निर्वाचन क्षेत्र में पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन आतंक का माहौल बना रहा है. ज्ञापन के अनुसार दो सितंबर से निर्वाचन संपन्न होने तक घोसी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 15 पुलिस उपनिरीक्षक व 83 हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल तथा 50 महिला आरक्षियों की ड्यूटी लगाई गई है, जिनमें यादव और मुस्लिम नहीं है.

इसमें आरोप लगाया कि यह सूची भाजपा सरकार के मंत्रियों, नेताओं के इशारे पर बनाई गई है. सपा ने कहा कि घोसी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के उपचुनाव में पुलिस प्रशासन, जिला प्रशासन द्वारा अल्पसंख्यकों, सपा समर्थक मतदाताओं को प्रताड़ित किये जाने की कई शिकायतें जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी (उत्तर प्रदेश) और मुख्य चुनाव आयुक्त (भारत निर्वाचन आयोग, नयी दिल्ली) से की गई है. इसके बावजूद पुलिस प्रशासन व जिला प्रशासन का तांडव जारी है. इससे भारत निर्वाचन आयोग की विश्वसनीयता पर प्रश्न चिह्न लग गया है.

बता दें कि घोसी सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान पांच सितंबर को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा और मतों की गिनती आठ सितंबर को होगी. घोसी सीट 2022 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान समाजवादी पार्टी (सपा) के टिकट से विजयी हुए प्रमुख ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) नेता दारा सिंह चौहान के हाल में भाजपा में शामिल होने और पार्टी की सदस्यता से त्यागपत्र देने के कारण रिक्त हुई है.

हम घोसी उपचुनाव जीतेंगे और पीएम मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे- दिनेश शर्मा

हापुड़ की घटना के विरोध में अधिवक्ताओं की तीन दिवसीय हड़ताल सोमवार से

हापुड़ में वकीलों पर लाठीचार्ज और गाजियाबाद में अधिवक्ता की गोली मारकर हत्या के विरोध में इलाहाबाद हाईकोर्ट सहित पूरे प्रदेश के अधिवक्ता सोमवार से न्यायिक कार्य से विरत रहेंगे. उत्तर प्रदेश बार काउंसिल के अध्यक्ष शिव किशोर गौड़ ने बताया पूरे प्रदेश में अधिवक्ता तीन दिनों तक हड़ताल पर रहेंगे.

वाराणसी में सड़क हादसे में अयोध्या से काशी विश्वनाथ जा रहे 2 दोस्तों की मौत

वाराणसी के रोहनिया में हाईवे पर तेज रफ्तार ट्रक ने कार में टक्कर मार दी. हादसे में कार सवार दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, वहीं अन्य पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. ट्रक की टक्कर से कार पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई. हादसे के बाद मौके पर चीख पुकार मच गई. सूचना पाकर पुलिस भी मौके पर पहुंची और सभी को अस्पताल ले गई चिकित्सकों ने दो लोगों को मृत घोषित करते हुए अन्य का इलाज शुरू कर दिया.

बीजेपी ने राज्यसभा उपचुनाव में डॉ. दिनेश शर्मा को प्रत्याशी घोषित किया

औरैया में कपड़े और मोटरसाइकिल के शोरूम में लगी भीषण आग, लाखों का नुकसान

उत्‍तर प्रदेश के औरैया में रविवार को सहार थाना क्षेत्र के गांव पूरवा दान सहाय गांव में एक कपड़ा दुकान और बाइक की दुकान में आग लग गई। देखते ही देखते दुकानें धं-धूंकर जलने लगी. बताया जा रहा है कि संजीव अग्निहोत्री का घर से कुछ दूरी पर कपड़े का शो रूम है. उसके ऊपर ही उनकी बाइक की एजेंसी है. रविवार को चानक कपड़े के शो रूम में आग लग गई. उससे लपटें उठती देख लोगों ने उन्हें सूचना दी. इस पर वह अन्य ग्रामीण मौके पर एकत्र हो गए. सूचना पर दमकल की एक गाड़ी मौके पर पहुंची. लेकिन, कुछ ही देर में उसका पानी खत्म हो गया. इस बीच आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और बाइक एजेंसी को भी चपेट में ले लिया. दमकल की गाड़ी मौके पर पानी भरने के बाद पहुंची. तब उसने आग बुझानी शुरू की है. आग लगने की वजह शार्ट सर्किट बताई जा रही है.

लोकसभा चुनाव: मायावती ने झारखंड के पदाधिकारियों के साथ की बैठक

बसपा सुप्रीमो मायावती ने रविवार को झारखंड में पार्टी संगठन को लेकर बैठक की. उन्होंने कहा कि बीएसपी द्वारा लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर राज्यवार बैठकों का क्रम जारी रखते हुए यूपी व उत्तराखंड के बाद आज झारखंड में पार्टी संगठन की मजबूती व हर स्तर पर जनाधार को बढ़ाने तथा राज्य की 14 सीटों पर उम्मीदवारों के चयन आदि को लेकर वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ अहम बैठक सम्पन्न हुई. बसपा सुप्रीमो ने कहा कि आदिवासी बाहुल्य झारखंड राज्य में भी कर्मठ, ईमानदार व मिशनरी लोगों को आगे करके पार्टी को हर स्तर पर मजबूत बनाने का आह्वान किया गया है, क्योंकि ऐसे अंबेडकरवादी लोगों की विरोधी पार्टियों द्वारा घोर उपेक्षा व तिरस्कार लगातार जारी है. गठबंधन के भरोसे न रहें और अपनी पैरों पर खुद खड़े हों.

ओम प्रकाश राजभर का दावा- लोकसभा चुनाव के पहले भाजपा में शामिल हो जाएंगे शिवपाल यादव

सुभासपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 के पहले सपा के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव हमारे साथ (एनडीए में) आ जाएंगे. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र की तरह यूपी में भी बड़ा उलटफेर होगा. राजभर ने कहा कि इस संबंध में अंदरखाने बातचीत चल रही है. लोकसभा चुनाव के पहले शिवपाल पाला बदल लेंगे. उन्होंने कहा कि विधानसभा में सदन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनसे भाजपा में शामिल होने की बात कही थी जिस पर शिवपाल ने भी उन्हें आश्वासन दिया था.

आचार्य सत्येंद्र दास बोले- उदयनिधि स्टालिन सनातन धर्म का नहीं समझते हैं वास्तविक अर्थ

तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन की 'सनातन धर्म को खत्म कर देना चाहिए' वाली टिप्पणी पर राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि सनातन धर्म को किसी भी कीमत पर खत्म नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा कि सनातन धर्म सदियों से अस्तित्व में है और रहेगा. वह उदयनिधि स्टालिन 'सनातन धर्म' का वास्तविक अर्थ नहीं समझते हैं, वह जो भी कह रहे हैं वह बिल्कुल गलत है.

चायल विधानसभा के पूर्व विधायक आसिफ जाफरी का चेन्नई में निधन

कौशांबी की चायल विधानसभा के पूर्व विधायक आसिफ जाफरी का निधन हो गया है. चेन्नई स्थित निजी अस्पताल में इलाज के दौरान आसिफ जाफरी का निधन हुआ. उनका पार्थिव शरीर एयर एंबुलेंस से प्रयागराज लाया जा रहा है. इसके बाद उनके पैतृक गांव महगांव में शव को दफनाया जाएगा.

पीलीभीत में हाइवे पर डीसीएम से कार से टक्कर में परिवार के चार लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में रविवार सुबह बड़ा सड़क हादसे में लखनऊ के दंपति समेत चार लोगों की मौत हो गई है. घटना में दो बच्चे घायल हुए हैं. लखनऊ से पीलीभीत की तरफ आ रही तेज रफ्तार कार सेहरामऊ उत्तरी क्षेत्र में सीतापुर हाईवे पर गढ़वा चौकी के पास खड़ी डीसीएस से टकरा गई. कार में सवार सभी लोग एक ही परिवार के थे और लखनऊ से नैनीताल घूमने जा रहे थे. हादसे में लखनऊ के खदरा निवासी अब्दुल्ला, उनकी पत्नी सायमा राहत, चचेरी बहन बुतुल और मरियम की घटना स्थल पर ही मौत हो गई. कार सवार अब्दुल्ला की आठ महीने की पुत्री अभीया और मरियम का भाई आमीन घायल हो गए.

सीएम योगी ने गोरखपुर में जनता दरबार में सुनी लोगों की समस्याएं

सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर मंदिर में जनता दरबार लगाया. इस दौरान फरियादी दूर-दूर से अपनी समस्याएं लेकर आए. मुख्यमंत्री ने एक-एक करके सबकी फरियाद सुनी और अधिकारियों को त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए. इस दौरान पुलिस प्रशासन के आलाधिकारी मौजूद रहे.

यूपी में सरकारी विभागों से बकाया राशि की वसूली के लिए अभियान चलाएगा पावर कॉर्पोरेशन

यूपी में पावर कॉर्पोरेशन बकायेदारों से वसूली के लिए अभियान चला रहा है. इसके तहत सभी बड़े बकायेदारों को रात में फोन किया जा रहा है. वहीं अब कॉर्पोरेशन ने तय किया है कि सरकारी विभागों से भी तेजी से वसूली की जाए. इसके लिए सरकारी विभागों पर लंबे समय से चल रहे बकाया राशि की वसूली के लिए अभियान चलाया जाएगा. इसमें सिंचाई, जल संस्थान, मार्ग प्रकाश, जल निकास, बेसिक शिक्षा विभाग को नियमित बकाया जमा करने के लिए पत्र भेजने का निर्देश दिया गया है. वर्तमान वितीय वर्ष 2023-24 में सिंचाई विभाग से 758 करोड़, मार्ग प्रकाश से 1,225 करोड़ और विकेंद्रीकरण निगमों से 3,449.26 करोड़ रुपये वसूलने का लक्ष्य है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें