28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

West Bengal Breaking News : मुख्यमंत्री ने अभिषेक के वादे के अनुसार धूपगुड़ी उपमंडल किया घाेषित

West Bengal Breaking News Updates : पश्चिम बंगाल भारत का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है और क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का तेरहवां सबसे बड़ा राज्य है . इस राज्य की राजनीति, शिक्षा, स्वास्थ्य, धर्म, अपराध एवं अन्य खबरों के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के साथ. पश्चिम बंगाल की हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले...

लाइव अपडेट

मुख्यमंत्री ने अभिषेक के वादे के अनुसार धूपगुड़ी उपमंडल किया घाेषित

धूपगुड़ी एक अलग उपमंडल होगा. उपचुनाव के लिए प्रचार करते समय अभिषेक बनर्जी ने व्यावहारिक रूप से इस वादे की घोषणा की थी. जिस पर राज्य के विपक्ष ने सवाल उठाया था. उनका सवाल था कि अलग उपमंडल बनाने का निर्णय सरकार को लेना चाहिए. हालांकि विदेशी दौरे से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने धूपगुड़ी को उपमंडल घोषित किया है.

कुंतल के पत्र की संयुक्त जांच के खिलाफ सीबीआई ने हाईकोर्ट में दायर की याचिका

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने कुंतल घोष के पत्रों की संयुक्त जांच के निचली अदालत के आदेश को चुनौती देते हुए सोमवार को कलकत्ता हाईकोर्ट का रूख किया है. सीबीआई ने हाईकोर्ट की न्यायमूर्ति अमृता सिन्हा की एकल-न्यायाधीश पीठ के समक्ष याचिका दायर की है. हाल ही में, कोलकाता में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की एक विशेष अदालत ने कुंतल घोष के उन पत्रों पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई और कोलकाता पुलिस) द्वारा संयुक्त जांच का आदेश दिया, इसमें उन्होंने केंद्रीय एजेंसियों पर आरोप लगाया था, जिसे उन्होंने उसी विशेष अदालत के न्यायाधीश के साथ ही एक स्थानीय पुलिस स्टेशन को भेजा था. अब सीबीआइ ने विशेष अदालत के उस आदेश को कलकत्ता हाईकोर्ट में चुनौती दी है.

ममता बनर्जी ने इंद्रनील को लौटाया बाबुल का पर्यटन

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की स्पेन और दुबई यात्रा से पहले कैबिनेट में फेरबदल की चर्चा जोरों पर थी. मुख्यमंत्री ने मंगलवार को अपनी रवानगी से पहले सोमवार को मंत्रीमंडल में फेरबदल कर दिया है. दो बातें स्पष्ट हैं एक तो ममता ने बाबुल सुप्रियो की जिम्मेदारी थोड़ी कम कर दी है. इसके साथ ही वन मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक की अहमियत बढ़ गयी है. बाबुल से पर्यटन ले कर इंद्रनील सेन को दे दिया गया है. इंद्रनील पूर्व में पर्यटन विभाग के स्वतंत्र प्रभार मंत्री थे. वन के साथ, सबसे महत्वपूर्ण औद्योगिक पुनर्निर्माण कार्यालयों में से एक ज्योतिप्रियो को दिया गया था.

मैड्रिड में ला लीगा बॉस से मिलेंगी ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की स्पेन यात्रा की शुरुआत 'फुटबॉल मीटिंग' से होगी. गुरुवार को 14 सितंबर को ममता मैड्रिड में ला लीगा के अध्यक्ष जेवियर तेवेज के साथ बैठक कर रही हैं. सोमवार को ला लीगा ने ट्वीट कर बैठक की जानकारी दी है.

कालना के लापता शिक्षक का मिला शव

पूर्व बर्दवान के कालना रेल गेट इलाके से लापता शिक्षक का शव मिलने से सनसनी फैल गयी. मौत की पुष्टि के बाद शव को कब्जे में लेकर पुलिस ने पोस्टमॉर्टम के वास्ते बर्दवान सदर अस्पताल भेज दिया है. मृत शिक्षक का नाम दयाल मलिक(43) बताया गया है. वह नसरतपुर पारुलडांगा उच्च विद्यालय के शिक्षक थे. वह रविवार से लापता थे. सोमवार को उनका शव मिलने से संबद्ध स्कूल व परिवार में मातम है. घटना की जांच में पुलिस लग गयी है.

विधानसभा से अनुपस्थित पार्टी विधायकों से तृणमूल ने मांगा जवाब

विधानसभा में 'पश्चिम बंग दिवस ' तय करने को लेकर जो प्रस्ताव लाया गया था उसमें तृणमूल के कई विधायक शामिल नहीं हुए थे. इस बार तृणमूल शीर्ष नेतृत्व उनसे जवाब मांगने जा रहा है. तृणमूल परिषद पार्टी सूत्रों के मुताबिक इस सप्ताह विधानसभा के मंत्री शोभन देव चट्टोपाध्याय अनुपस्थित विधायकों से मामले की जानकारी लेंगे. मौजूदा मानसून सत्र में तृणमूल ने शोभन देव के नेतृत्व में एक अनुशासन समिति का गठन किया है. विधायकों के बीच अनुशासन बनाए रखने के लिए इस समिति का गठन किया गया है. शोभन देव की अध्यक्षता में समिति में नगर मंत्री फिरहाद हकीम, बिजली मंत्री अरूप विश्वास, वित्त राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य और वन राज्य मंत्री बीरबाहा हंसदा शामिल हैं. यह कमेटी चेयरमैन का जवाब मिलने के बाद समीक्षा करेगी.

मुख्यमंत्री जा रही हैं विदेश , मैं उन्हें कोई तनाव नहीं देना चाहता : राज्यपाल

राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने ममता बनर्जी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री विदेश जा रही हैं, मैं उन्हें कोई नई टेंशन नहीं देना चाहता हूं. जो भी बात होगी उनके विदेश दौरे पर से वापस आने के बाद ही होगी.

कलकत्ता हाईकोर्ट ने रानीनगर में पंचायत समिति के बोर्ड का गठन पर लगाई अंतरिम रोक

कलकत्ता हाईकोर्ट ने मुर्शिदाबाद की रानीनगर 2 पंचायत की स्थायी समिति की बैठक पर अंतरिम रोक लगा दी है. सोमवार को न्यायमूर्ति अमृता सिन्हा ने डोमकल के उपमंडलीय मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया कि पंचायत की स्थायी समिति बनाने के लिए बैठक बुलायी जाये और अब मतदान नहीं किया जा सकेगा. वहीं यदि पंचायत समिति के स्थायी बोर्ड के गठन के संबंध में पहले ही कोई निर्णय लिया जा चुका है तो वह प्रभावी नहीं होगा.

'वर्ल्ड ट्रेड सेंटर जितना बड़ा घोटाला' भर्ती जांच में आज हाईकोर्ट में सीबीआई

सीबीआई के मुताबिक शिक्षक भर्ती भ्रष्टाचार मामला वर्ल्ड ट्रेड सेंटर जितना बड़ा है. आज उस भ्रष्टाचार पर सीबीआई को रिपोर्ट जमा करनी है. संयोगवश, आज ही वह दिन है जब ओसामा बिन लादेन ने अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमला कर उसे नष्ट कर दिया था. पिछले मंगलवार को सीबीआई के सॉलिसिटर जनरल ने 2014 टेट ओएमआर शीट मामले में जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय की बेंच में विस्फोटक दावा किया था.

5 से 10 नवंबर तक आयोजित होगा कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव

पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से हर वर्ष की भांति इस बार भी कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म उत्सव का आयोजन किया जायेगा और इस बार यह 5 से 10 नवंबर 2023 तक आयोजित होगा. यह जानकारी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दी. उन्होंने बताया कि फिल्म उत्सव के आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं. साथ ही फिल्मोत्सव के उद्घाटन समारोह में आने वाले अतिथियों के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार के फिल्मोत्सव के उद्घाटन समारोह में बॉलीवुड के फिल्म सितारों का जमावड़ा लगेगा.

पुलिस हिरासत में कांग्रेस अध्यक्ष का विस्फोटक दावा

पुलिस हिरासत में कांग्रेस अध्यक्ष ने रानीनगर नंबर 2 पंचायत समिति की स्थायी समिति के गठन से पहले विस्फोटक दावा किया है. उनका कहना है कि तृणमूल में शामिल होने का दबाव डाला जा रहा है.

उत्तर बंगाल दौरे पर आ सकते हैं अमित शाह

धूपगुड़ी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में हार की समीक्षा के लिए शनिवार को ही भाजपा के केंद्रीय नेता बीएल संतोष कोलकाता पहुंच गये थे. उन्होंने भाजपा मुख्यालय में पार्टी नेताओं के साथ बैठक भी की. रविवार सुबह वह नयी दिल्ली के लिए रवाना हो गये. बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 14 व 15 सितंबर को दो दिवसीय दौरे पर उत्तर बंगाल पहुंच सकते हैं. संसद के विशेष सत्र से पहले उनका यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है. उनकी नेताओं के साथ सांगठनिक बैठक होगी या नहीं, इसकी जानकारी नहीं मिल पायी है. दूसरी ओर, चुनाव आयोग के दो डेपुटी कमिश्नर भी राज्य के दौरे पर पहुंचे हैं. सोमवार को वोटर तालिका के कामकाज, वोटर तालिका में संशोधन को लेकर जिलाधिकारियों से बातचीत करेंगे.

'''इंडिया'''' समन्वय समिति की बैठक वाले दिन ही अभिषेक को ईडी ने किया तलब

करोड़ों रुपये के धनशोधन मामले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने फिर सांसद व तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी को पूछताछ के लिए साॅल्टलेक स्थित अपने कार्यालय में तलब किया है. ईडी ने उन्हें 13 सितंबर को तलब किया है. उसी दिन विपक्षी दलों के गठबंधन ''''इंडिया'''' की समन्वय समिति की पहली बैठक भी होगी. उस दिन दिल्ली में होनेवाली बैठक में उस समिति के सदस्य के तौर पर तृणमूल सांसद अभिषेक बनर्जी के भी शामिल होने की बात है और उसी दिन ईडी ने उन्हें पूछताछ के लिए भी बुलाया है.

शिक्षक भर्ती मामले में 4 लोगों के बयान दर्ज करने के लिए सीबीआई का आवेदन

शिक्षक भर्ती मामले में 4 लोगों के गुप्त बयान दर्ज करने के लिए सीबीआई ने अलीपुर कोर्ट में आवेदन किया है. ये चारों लोग पहले ही कोर्ट में सीबीआई के सामने गवाही दे चुके हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें