29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

West Bengal Breaking News : ग्रामीण विकास योजनाओं के लिए 3200 करोड़ रुपये देगा विश्व बैंक

West Bengal Breaking News Updates : पश्चिम बंगाल भारत का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है और क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का तेरहवां सबसे बड़ा राज्य है . इस राज्य की राजनीति, शिक्षा, स्वास्थ्य, धर्म, अपराध एवं अन्य खबरों के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के साथ. पश्चिम बंगाल की हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले...

लाइव अपडेट

कूचबिहार से विमान सेवा बढ़ाने की पहल शुरू

विमान के मार्फत कूचबिहार से कोलकाता आने वाले यात्रियों की संख्या दिनों दिन बढ़ रही है, लिहाजा कूचबिहार हवाई अड्डे से अधिक सीटों वाली उड़ानों की मांग कई महीनों से बढ़ रही है. फिलहाल नौ यात्रियों को लेकर यहां से विमान सेवा चल रही है. लोगों की बढ़ती मांग को देखते हुए इस बार जिला प्रशासन और एयरपोर्ट अथॉरिटी ने इस संबंध में पहल की है. यात्रियों का मानना है कि प्रशासनिक पहल से कोलकाता और कूचबिहार के बीच संपर्क आसान हो जायेगा.फिलहाल यहां सेवा दे रही इंडिया वन एयर नाम की कंपनी ने पिछले फरवरी महीने में कूचबिहार में अपनी सेवा शुरू की थी. वे 9-सीटर विमान के माध्यम से सेवाएं प्रदान करते हैं.

ग्रामीण विकास योजनाओं के लिए 3200 करोड़ रुपये देगा विश्व बैंक

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार एक्ट (मनरेगा) के तहत 100 दिनों की रोजगार योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना से लेकर कई योजनाओं के लिए केंद्र ने राज्य सरकार को फंड देना बंद कर दिया है. इसे लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कई बार प्रधानमंत्री से लेकर पंचायत व ग्रामीण विकास मंत्रालय को पत्र लिखा है. दो अक्तूबर को इसी मांग को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी व तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने केंद्रीय मंत्री से मिलने का समय मांगा है. केंद्र व राज्य सरकार के बीच चल रहे विवाद के दौरान ही बंगाल के लिए अच्छी खबर आयी है. इस टकराव के माहौल के बीच केंद्र ने राज्य को विश्व बैंक से लगभग 3200 करोड़ रुपये का ऋण लेने की प्रारंभिक सहमति दे दी है.

कचरा फेंकने को लेकर छिड़े विवाद में रिटायर्ड पुलिसकर्मी के बेटे ने की फायरिंग

कचरा फेंकने को लेकर छिड़े विवाद में पश्चिम बंगाल पुलिस के रिटायर्ड पुलिसकर्मी गौतम मंडल के बेटे ने उसके द्वारा कचरा फेंकने का विरोध करनेवालों पर अंधाधुंध फायरिंग कर दी. घटना महानगर के कसबा थानाक्षेत्र में स्थित बैकुंठ घोष रोड में मंगलवार रात की है. फायरिंग करनेवाले आरोपी पुलिसकर्मी गौतम मंडल के बेटे का नाम सौमित मंडल बताया गया है. खबर पाकर कसबा थाने की पुलिस वहां पहुंची और काफी कोशिश के बाद आरोपी युवक सौमित मंडल को गिरफ्तार कर लिया.

गौ तस्करी मामले में सहगल हुसैन की जमानत याचिका खारिज

कलकत्ता हाई कोर्ट ने गौ तस्करी मामले में अनुब्रत मंडल के अंगरक्षक सहगल हुसैन की जमानत याचिका खारिज कर दी. न्यायमूर्ति जयमाल्य बागची की खंडपीठ ने सहगल की जमानत याचिका खारिज कर दी.

दिल्ली में ममता और अभिषेक का धरना, देखेगा पूरा बंगाल

दिल्ली में ममता बनर्जी और अभिषेक बनर्जी के नेतृत्व में आयोजित तृणमूल विरोध कार्यक्रम को पश्चिम बंगाल के हर ब्लॉक स्तर पर दिखाने का निर्णय लिया गया है. केंद्र के खिलाफ 2 और 3 अक्टूबर को दिल्ली में तृणमूल धरना देगी. उस धरने का ऑडियो पश्चिम बंगाल के हर ब्लॉक तक पहुंचाया जा सके इसके लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है. पश्चिम बंगाल के विभिन्न जिलों के तृणमूल अध्यक्षों को प्रत्येक ब्लॉक में विशाल स्क्रीन के माध्यम से दिल्ली विरोध कार्यक्रम के प्रसारण की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है.

ममता का दावा देश का अगला औद्योगिक गंतव्य होगा बंगाल

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) बंगाल में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए स्पेन दौरे पर गयी हैं, स्पेन के बार्सिलोना शहर में उन्होंने उद्योगपतियों के साथ बैठक की. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर बार्सिलोना के उद्योगपतियों को बंगाल मिंस बिजनेस के बारे में संबोधित करते हुए कहा कि देश का अगला औद्योगिक गंतव्य बंगाल होगा और आनेवाले समय में बंगाल न केवल देश, बल्कि पूरे विश्व के लिए गेमचेंजर बनेगा. इस दौरान मुख्यमंत्री ने बंगाल में निवेश के फायदे से उद्योगपतियों को अवगत कराया.

राज्य के डीएलएड कॉलेजों में अब नहीं होगा ऑफलाइन एडमिशन

राज्य के सभी डीएलएड कॉलेजों में इस साल से ऑफलाइन एडमिशन बंद किया जा रहा है.

बर्दवान में बकरी चराने गई दो महिलाओं को वाहन ने कुचला, हुई दर्दनाक मौत

पश्चिम बंगाल के पूर्व बर्दवान जिले के भातार थाना इलाके के सेलेंडा ग्राम के बलगोना सड़क के किनारे बुधवार सुबह बकरी चराने के दौरान किसी अज्ञात वाहन ने दो महिलाओं को कुचल दिया. गंभीर हालत में भातार ब्लॉक अस्पताल ले जाने पर चिकित्सक ने दोनों ही महिलाओं को मृत घोषित कर दिया. पुलिस ने मृतक महिलाओं का नाम सेफाली मांझी (61) तथा कल्पना सांतरा ( 60) बताया है.ये दोनों ही सेलेंडा ग्राम की रहने वाली थी. इस घटना के बाद गांव में मातम पसर गया है.

पूजा कमेटियों को पत्र भेज सजग करेगा निगम

पूजा पंडालों से डेंगू फैलने का खतरा है. इसके मद्देनजर निगम पूजा कमेटियों को पत्र भेजेगा, ताकि वे डेंगू की रोकथाम में निगम की मदद करें. यह जानकारी कोलकाता नगर निगम के डिप्टी मेयर अतिन घोष ने दी. मंगलवार को उन्होंने निगम में संवाददाताओं को बताया कि पूजा पंडाल बनाने में बांस का इस्तेमाल होता है. मंडप के ऊपरी हिस्से में बांस को खुला छोड़ दिया जाता है. ऊपरी हिस्से में स्थित गांठ में बारिश का पानी जमने से मच्छर का लार्वा पनप सकता है. इस कारण पूजा पंडालों के आस-पास डेंगू मलेरिया फैलने का खतरा बना रहता है. इसलिए मंडप के ऊपरी हिस्से में बांस की गांठ को बालू, मिट्टी या कपड़े से ढकने का निर्देश दिया गया है, ताकि पानी ना जमे. डिप्टी मेयर ने बताया कि निगम की ओर से बड़े -छोटे सभी पूजा पंडालों को चिट्ठी भेजी जायेगी. साथ ही पूजा समितियों को निर्देश दिया गया है कि निर्माणाधीन मंडप या आसपास कहीं पानी न जमने दें.

डेंगू वैक्सीन का फाइनल क्लिनिकल ट्रायल नवंबर में

देश को जल्द ही डेंगू की वैक्सीन मिल सकती है. वैक्सीन का फाइनल क्लिनिकल ट्रायल नवंबर से देश के 20 केंद्रों में शुरू हो रहा है. क्लिनिकल ट्रायल आइसीएमआर और पैनेसिया बायोटेक लिमिटेड की संयुक्त पहल पर होगा. बंगाल में ट्रायल महानगर स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कालरा एंड एंटरिक डिजीज (नाइसेड) बेलेघाटा में होगा. ट्रायल के दौरान करीब 10,500 स्वयंसेवकों को डेंगू की वैक्सीन लगायी जायेगी. आइसीएमआर द्वारा नाइसेड में ट्रायल किया जायेगा. यह जानकारी नाइसेड की निदेशक डॉ शांता दत्ता ने दी. वैक्सीन ले चुके लोगों पर अगले एक साल तक नजर रखी जायेगी. डेंगू से लड़ने के लिए शरीर में बनने वाले एंटीबॉडी की मात्रा का परीक्षण करने के बाद ही अंतिम मंजूरी दी जायेगी. इसके बाद ही वैक्सीन को बाजार में लाया जायेगा.

नदिया : धारदार हथियार से हत्या, दो आरोपी अरेस्ट

एक व्यक्ति की धारदार हथियार से हत्या करने के आरोप में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है. घटना नदिया जिले के मुरुतिया पुलिस थाना क्षेत्र के धारा गांव की है. मृतक का नाम नौशाद शेख (36) बताया गया है. नौशाद शेख रविवार रात को मोटरसाइकिल से घर की ओर आ रहा था. इसके बाद स्थानीय लोगों ने उसका रक्तरंजित शव धारा गांव के बीएसएफ कैंप के पास पड़ा देखा. मुरुतिया थाने की पुलिस ने शव को बरामद किया. मृतक के परिजनों ने घटना की लिखित शिकायत दर्ज करायी. शिकायत के आधार पर पुलिस ने उस इलाके से दो आरोपियों कालू शेख और दिलीप पहाड़िया को गिरफ्तार किया.

उच्च माध्यमिक में अब दो बार होगी परीक्षा

सीबीएसई की तरह साल में दो बार हायर सेकेंडरी की परीक्षा होगी. अभ्यर्थियों को नवंबर 2025 और मार्च 2026 में परीक्षा देनी होगी. दोनों परीक्षाओं के औसत अंकों से मार्कशीट तैयार की जायेगी. पहली लिखित परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी. दूसरी परीक्षा के प्रश्न संक्षिप्त और वर्णनात्मक होंगे. उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद के अध्यक्ष डॉ चिरंजीव भट्टाचार्य ने मंगलवार को कहा कि प्रस्ताव राज्य सरकार के पास भेजा जा रहा है. यह नियम शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से लागू होगा. प्रदेश द्वारा अपनायी गयी नयी शिक्षा नीति में सेमेस्टर सिस्टम शुरू होने जा रहा है. परीक्षा की पूरी प्रक्रिया के बारे में शीघ्र ही काउंसिल पर अपडेट सूचना जारी की जायेगी.

तृणमूल सांसद नुसरत जहां से ईडी ने मांगे और कई दस्तावेज

राजारहाट फ्लैट घोटाला मामले में ईडी ने तृणमूल सांसद नुसरत जहां से और दस्तावेज मांगे हैं. ईडी का दावा है कि नुसरत ने कई दस्तावेज़ जमा नहीं किए जो मांगे गए थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें