22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather Forecast LIVE: रांची में हो रही रिमझिम बारिश

Jharkhand Weather Forecast Today Updates in Hindi: झारखंड के मौसम की खबरों और अपडेट के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड के विभिन्न ‍जिलों की मौसम से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले....

लाइव अपडेट

रांची में हो रही रिमझिम बारिश

झारखंड की राजधानी रांची में मंगलवार को देर रात तक रिमझिम बारिश होती रही. सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है. नौ अक्टूबर तक झारखंड में बारिश की संभावना है.

साहिबगंज समेत इन जिलों में होगी बारिश, वज्रपात की भी आशंका

साहिबगंज, गोड्डा, गढ़वा, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम एवं सिमडेगा में कुछ घंटे में गरज के साथ बारिश की संभावना है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है. इसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया गया है.

गढ़वा और पश्चिमी सिंहभूम में थोड़ी देर में बारिश के आसार, अलर्ट जारी

गढ़वा और पश्चिमी सिंहभूम में थोड़ी देर में बारिश होगी. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले एक से तीन घंटे में इन जिलों में बारिश की संभावना है. इसे लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

झारखंड में 6 अक्टूबर तक हर दिन होगी बारिश, इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक राज्यभर में 6 अक्टूबर तक हर दिन बारिश होगी. विभाग ने सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. 4 अक्टूबर को राज्य के दक्षिणी भागों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी है. इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट है.

रांची समेत कई जिलों में भारी बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक रांची समेत कई जिलों में भारी बारिश हो रही है. इस दौरान वज्रपात की आशंका पर मौसम विभाग ने लोगों को इससे बचने की सलाह दी है.

रांची में बारिश से कच्चा मकान गिरा, चार बकरियों की मौत

रांची के अनगड़ा प्रखंड के बोंगइबेड़ा के नदी ढीपा व तिलैयाजारा में भारी बारिश से सोमवार की सुबह सनोज महतो का मिट्टी का मकान ध्वस्त हो गया. घर गिरने से एक बैल व चार बकरियां दब गयी. बैल को किसी तरह निकाला गया, लेकिन चारों बकरियों की मौत हो गयी. जेबीकेएसएस के फलींद्र करमाली ने पीड़ित किसान को मुआवजा व आवास देने की मांग की है.

6 अक्टूबर तक हर दिन होगी बारिश, इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में बने निम्न का असर झारखंड में देखा जा रहा है. दो-तीन दिनों से रांची, धनबाद, जमशेदपुर समेत कई जिलों में रुक-रुककर बारिश हो रही है. इस बारिश के कारण तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की भारी गिरावट दर्ज की गयी. मौसम विभाग ने आज पूर्वी सिंहभूम, पश्चमी सिंहभूम व सरायकेला खरसांवा जिले और आसपास के इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 6 अक्टूबर तक हर दिन बारिश के आसार हैं.

पलामू, गढ़वा, लातेहार में भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी

मौसम विभाग ने झारखंड के तीन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट और तीन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. गढ़वा, पलामू और लातेहार में भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी दी है, जबकि लातेहार, गुमला और सिमडेगा में भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने कहा है कि 2 अक्टूबर को झारखंड में 115.6 से 204.4 मिलीमीटर तक वर्षा होने की संभावना है. बता दें कि पिछले 24 घंटे के दौरान गढ़वा के भवनाथपुर में 191 मिलीमीटर से अधिक वर्षा हुई है.

झारखंड में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

झारखण्ड में 2 अक्टूबर को भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है. वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग ने आमजन से कहा है कि मौसम संबंधित सावधानियां बरतें तथा जल भराव, कच्चे रास्तों एवं भारी यातायात वाले क्षेत्रों में जाने से बचें.

इन जिलों में थोड़ी देर में बारिश की संभावना

गढ़वा, गुमला और लातेहार जिले में थोड़ी देर में बारिश का पूर्वनानुमान है. मौसम विभाग ने अगले 1-3 घंटे में इन जिलों में बारिश की संभावना के साथ वज्रपात की भी आशंका जताई है. बता दें कि गढ़वा और लातेहार में ऑरेंज अलर्ट भी जारी है.

रांची समेत कई जिलों में आज भी बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक रांची में बारिश शुरू हो गई है. इसके अलावा खूंटी में भी झमाझम बारिश होगी. राज्य के कई जिलों में आज बारिश हो रही है.

गढ़वा, पलामू और लातेहार में ऑरेंज अलर्ट

आज गढ़वा, पलामू और लातेहार में बहुत भारी बारिश होगी. इन जिलों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

चतरा और सरायकेला जिले में थोड़ी देर में होगी बारिश

चतरा और सरायकेला जिले में थोड़ी देर में बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 1-3 घंटे में इन जिलों में बारिश होगी. वज्रपात की भी आशंका है.

पाकुड़, साहिबगंज, गोड्डा और पलामू में थोड़ी देर में बारिश के आसार

पाकुड़, साहिबगंज, गोड्डा और पलामू में मौसम विभाग ने थोड़ी देर में बारिश की संभावना जताई है. इस दौरान गर्जन और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

गुमला और सिमडेगा में थोड़ी देर में होगी बारिश, येलो अलर्ट जारी

गुमला और सिमडेगा में थोड़ी देर में बारिश होगी. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 1-3 घंटे में इन जिलों में बारिश के आसार हैं. इस दौरान गर्जन और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

कहां ऑरेंज अलर्ट और कहां येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने आज कई जिलों में ऑरेंज और कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है.

ऑरेंज अलर्ट वाले जिले - रांची, गुमला, लातेहार, लोहरदगा और रामगढ़

येलो अलर्ट वाले जिले - गढ़वा, पलामू, चतरा, हाजरीबाग, कोडरमा, खूंटी, और सिमडेगा

बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर का झारखंड में दिख रहा असर, आज इन जिलों में भारी बारिश के आसार

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का असर झारखंड में भी दिखने लगा है. इसका असर भी और दो से तीन दिनों तक रहेगा. इसे लेकर राज्य के कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट और कुछ जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. आज रांची समेत आसपास के जिलों में ऑरेंज अलर्ट है. इन जिलों में आज बहुत भारी बारिश होगी.

इन जिलों में होगी भारी बारिश, येलो अलर्ट जारी

आज गढ़वा, पलामू, चतरा, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, खूंटी और सिमडेगा में भी भारी बारिश होगी.

रांची समेत इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट, होगी बहुत भारी बारिश

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, राज्य के रांची, रामगढ़, गुमला, लोहरदगा और लातेहार जिले में कहीं कहीं बहुत भारी बारिश होगी. आज इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट है.

मूसलाधार बारिश के बीच लातेहार में रोड पर गिरा पेड़, वाहनों की लगी लंबी कतार

30 सितंबर से हो रही मूसलाधार बारिश के बीच लातेहार के बालुमाथ-चंदवा मुख्य मार्ग पर पेड़ गिर गया. यह घटना एनएच 22 पर नगर मंदीर चौक के समीप हुई है. बड़ा पेड़ सड़क पर गिरने के कारण वाहनों की लंबी कतार लग गई है.

Jharkhand Weather Forecast Live: रांची में हो रही रिमझिम बारिश
Jharkhand weather forecast live: रांची में हो रही रिमझिम बारिश 1

देवघर में अगले चार दिनों तक हर रोज बारिश की संभावना

देवघर में शुक्रवार देर रात शुरू हुई बारिश शनिवार सुबह सात बजे रुकी. इस दौरान देवघर में 15 एमएम बारिश दर्ज की गयी. वहीं दोपहर में भी सात एमएम व शाम में आठ एमएम बारिश हुई. पिछले 24 घंटे के दौरान देवघर में 30 एमएम बारिश हुई है. लगातार बारिश से कई इलाके में जलमग्न की स्थिति हो गयी. बारिश के कारण शुक्रवार देर रात कई इलाके में बिजली भी कट गयी थी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले चार दिनों तक देवघर में हर रोज बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार एक अक्तूबर को 13 एमएम, दो अक्तूबर को 18 एमएम व तीन अक्तूबर को 25 एमएम व चार अक्तूबर को 12 एमएम बारिश की संभावना जतायी गयी है. इस दौरान तेज हवा चलने की भी संभावना है. मौसम वैज्ञानिक शाउन चक्रवर्ती ने बताया कि मॉनसून की बारिश अभी एक सप्ताह तक रहेगी. इस दौरान भारी बारिश की भी संभावना बनी रहेगी. इस बारिश से धान की फसलों को फायदा होने की उम्मीद है. किसान इस बारिश के दौरान फसलों में किसी प्रकार का छिड़काव नहीं करें. बारिश से कीटनाशक के धूलने की संभावना है.

धनबाद में 4 अक्टूबर तक रुक-रुक कर होती रहेगी बारिश

धनबाद जिले में शनिवार से रुक-रुक कर बारिश होने का सिलसिला जारी है. वेस्ट बंगाल के नोर्थ में बने लो प्रेशर के कारण बादलों के आने का दौर जारी है. बारिश के कारण तापमान में चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी है. शनिवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाये रहे. अलग-अलग इलाकों में देर रात तक बारिश होती रही है. मौसम विभाग के विशेषज्ञ डॉ प्रीति गुणवाणी की मानें तो चार अक्तूबर तक बारिश के आसार बन रहे हैं.

राज्य के इन 7 जिलों में येलो अलर्ट

गोड्डा, दुमका, पाकुड़, जामताड़ा, रामगढ़, रांची और खूंटी जिले में भी मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है. इन जिलों में येलो अलर्ट जारी है.

राज्य के इन 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने राज्य के साहिबगंज, धनबाद, बोकारो, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला खरसावां जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने इन जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है.

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का झारखंड में असर, कहीं ऑरेंज, तो कहीं येलो अलर्ट

उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का असर झारखंड में दिखने लगा है. राजधानी सहित कई जिलों में बारिश होने लगी है. अगले 24 घंटे में इसके और प्रभावी होने की उम्मीद है. मौसम केंद्र ने इसको लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. निम्न दबाव के कारण राज्य के विभिन्न जिलों में अलग-अलग दिनों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें