23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Breaking News Live: डिप्टी सीएम बोले, 2024 के चुनाव से पहले विपक्ष के खजाने से ऐसी कई चीजें निकलेंगी

UP Breaking News Live Updates in Hindi: राजधानी लखनऊ में इंंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बुधवार को स्कूलों एवं मदरसों के अध्यापकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. इस अवसर पर प्रदेश के विद्यालयों एवं मदरसों के अध्यापकों के अभिमुखीकरण हेतु 'ओरिएंटेशन मॉड्यूल ऑन एआई' का शुभारम्भ किया जायेगा. इसके साथ ही यूपी की राजनीति (Politics News) शिक्षा (Education News), धर्म (Religion News) और क्राइम (Crime News) से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए प्रभात खबर (Prabhat Khabar) के साथ. यहां आपको यूपी (UP) से जुड़ी हर छोटी-बड़ी अपडेट सबसे पहले मिलेगी.

लाइव अपडेट

जाति जनगणना पर डिप्टी सीएम बोले, 2024 के चुनाव से पहले विपक्ष के खजाने से ऐसी कई चीजें निकलेंगी 

बिहार जाति जनगणना पर यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का कहना है, ''2024 के चुनाव से पहले विपक्ष के खजाने से ऐसी कई चीजें निकलेंगी. अगर वे सच में शुभचिंतक होते तो जब वे सरकार में थे तब कुछ करते.'' . डिप्टी सीएम ने यह बयान प्रयागराज में दिया है.

अमेठी के संजय गांधी हॉस्पिटल को बंद करने के आदेश पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक

अमेठी के संजय गांधी हॉस्पिटल को बंद करने के आदेश पर हाईकोर्ट लखनऊ बेंच ने लगाई रोक अस्पताल खोलने के आदेश दिए गए.

सरकार लॉ एंड ऑर्डर के नाम पर पूरी तरह फेल,  सीएम को दोनों परिवारों के यहां जाना चाहिए : शिवपाल सिंह

सुल्तानपुर में डॉक्टर घनश्याम तिवारी की हत्या मामले में शिवपाल यादव ने बयान जारी किया है. सपा नेता ने कहा है कि ,सरकार लॉ एंड ऑर्डर के नाम पर पूरी तरह फेल, देवरिया में जो घटना हुई वो दुखद है, मुख्यमंत्री को दोनों परिवारों के यहां जाना चाहिए, प्रशासन पहले से सचेत होता तो घटना न होती, सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए, सरकार निष्पक्ष कार्रवाई नहीं कर रही है.

रिजवान से पूछताछ कर रही एटीएस, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया

आतंकी गतिविधि के लिए रिजवान नाम के युवक को को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया है. रिजवान प्रयागराज के नैनी इलाके का रहने वाला है और कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएट है. एटीएस उससे पूछताछ कर उसका नेटवर्क खंगालने में जुटी है. रिजवान को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है.

रॉयल गैलेक्सी होटल में छापेमारी, 4 महिला, 3 पुरुष गिरफ्तार

कानपुर के फीलखाना थाना क्षेत्र में एडीसिपी पूर्वी ने मारा छापा. होटल में रैकेट चल रहा था. रॉयल गैलेक्सी होटल में छापेमारी की गई है. मॉल रोड चौराहे पर स्थित यह होटल है. यहां से 4 महिलाओं और 3 पुरुषों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. मौके से कई आपत्तिजनक चीजें बरामद हुई हैं.

आगरा में सोने चांदी के बड़े कारोबारी अजय अवागढ़ के यहां छापा, बाजार बंद

आगरा में कर चोरी को लेकर छापा मारी चल रही है. सर्राफा व्यापारी अजय अवागढ़ के ठिकानों पर टीम छापेमारी कर रही है. अजय अवागढ़ सोने चांदी के बड़े व्यापारी हैं और चौबेजी के फाटक पर ओम कमोडिटी ट्रेडिंग प्राइवेट लिमिटेड के नाम से कारोबार करते हैं. टैक्स में हेर फेर की सूचना पर पहुंची कर अधिकारियों की टीम उनसे पूछताछ कर रही है. वहीं छापेमारी के बाद पूरा मार्केट बंद हो गया है.

बरेली की नगर पालिका नवाबगंज की पूर्व अध्यक्ष के पति पर महिला ने लगाया अपहरण का लगाया आरोप, सीएम योगी से मांगी मदद

उत्तर प्रदेश के बरेली की नगर पालिका नवाबगंज की पूर्व अध्यक्ष (चैयरमैन) शहला ताहिर के पति डॉ. ताहिर पर एक महिला ने पति के अपहरण का आरोप लगाया है.महिला ने सीएम योगी आदित्यनाथ से एक्स पर ट्वीट कर मदद की गुहार लगाई है.पीड़ित महिला का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.इस मामले में पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू कर दी है.महिला ने पति के जल्द बरामद न होने पर आत्महत्या की धमकी दी है.पुलिस अफसरों ने नवाबगंज पुलिस को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.पीड़ित महिला ने एक्स (ट्वीटर) पर सीएम योगी आदित्यनाथ से शिकायत को यूपी पुलिस, एडीजी,आईजी, और बरेली पुलिस को भी टैग किया है

संजय सिंह के आवास पर ईडी की छापेमारी के खिलाफ लखनऊ में आप कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह के आवास पर ईडी की छापेमारी के खिलाफ लखनऊ में पार्टी कार्यकर्ताओं ने जोरदार प्रदर्शन किया. हजरतगंज में आम आदमी पार्टी के नेताओं, कार्यकर्ताओं और पुलिस में प्रदर्शन के दौरान काफी बहस भी हुई. प्रदर्शनकारी नेता, कार्यकर्ता बीच सड़क पर बैठ गए. पुलिस ने नेताओं और कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया है.

आजम खान की संपत्ति पर ईडी की छापेमारी को लेकर ब्रजेश पाठक बोले- जांच के बाद रिपोर्ट होगी पेश

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आजम खान और उनके बेटे की संपत्ति पर ईडी की छापेमारी के बारे में पूछे जाने पर यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने बुधवार को कहा कि विभिन्न एजेंसियां अपना काम करती रहती हैं, हमें इस पर दिन-प्रतिदिन रिपोर्ट नहीं मिलती है लेकिन यूपी में हम जीरो टॉलरेंस पर काम कर रहे हैं. एजेंसियां जांच के बाद रिपोर्ट पेश करेंगी.

लखनऊ अयोध्या राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रक और बस की टक्कर में दो यात्रियों की मौत, नौ जख्मी

लखनऊ अयोध्या राष्ट्रीय राजमार्ग 27 पर बुधवार को बस और ट्रक की भीषण टक्कर में दो यात्रियों की मौत हो गई जबकि नौ यात्री घायल हो गए. हादसा कोतवाली नगर के नाका ओवर ब्रिज पर हुआ है. बस हरियाणा गुरुग्राम से बिहार के मधुबनी जा रही थी. मृतकों और घायलों में बिहार के मधुबनी के रहने वाले हैं. घायलों को दर्शन नगर मेडिकल कॉलेज के ट्रामा सेंटर में दाखिल कराया गया है

यूपी में 1.92 लाख बुजुर्गों का बनाया जाएगा आयुष्मान कार्ड

यूपी में 1.92 लाख बुजुर्गों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा. प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने इसे लेकर जिलाधिकारियों को लेटर जारी किया है. इसमें कहा गया है कि 60 साल से ऊपर उम्र वालों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे. इसके लिए 11.74 लाख परिवार के बुजुर्गों को चिह्नित किया गया है.

सोनभद्र में 20 फीट गहरे कुएं में डूबे तीन लोगों की मौत

सोनभद्र में 20 फीट गहरे कुंए में डूबने से तीन लोग की मौत हो गई. घटना रायपुर थाना क्षेत्र के पटवध आईटीआई कालेज की बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि पानी से भरे कुएं में एक युवक सबमर्सिबल पंप निकालने के लिए उतरा, लेकिन काफी देर तक बाहर नहीं निकल सका. युवक को बचाने गया दूसरा युवक भी कुएं में रह गया. इसके बाद दोनों युवको को बचाने गया तीसरा युवक भी कुएं में फंस गया. कुएं की चौड़ाई सिर्फ तीन फीट होने के कारण उनका निकलना मुश्किल हो गया और तीनों की मौत हो गई. लोगों की जानकारी पर पुलिस मौके पर पहुंची. तीनों युवक एक ही परिवार के बताए जा रहे हैं.

अलीगढ़ में पुराने मकान की दीवार गिरने से तीन बच्चे दबे, एक की मौत

अलीगढ़ में पुराने मकान की दीवार गिरने से बड़ा हादसा हो गया. हादसे में तीन बच्चे दब गए, जिनमें एक की मौके पर मौत हो गई है. वहीं दो को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना थाना रोरावर के जलालपुर इलाके की है.

राजा महमूदाबाद का निधन, अखिलेश यादव ने जताया शोक

राजा महमूदाबाद मोहम्मद अमीर मोहम्मद खान का निधन हो गया है. समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उनके इंतकाल पर शोक जताया है. सपा अध्यक्ष ने कहा कि ईश्वर दुःख की इस घड़ी में समस्त परिजनों को यह असीम दुःख सहने का संबल प्राप्त हो. राजा महमूदाबाद मोहम्मद अमीर मोहम्मद खान शत्रु संपत्ति अधिनियम 1968 में संशोधन के लिए लाए गए शत्रु संपत्ति अध्यादेश 2016 को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने के कारण सुर्खियों में रहे थे. इस अध्यादेश के बाद लखनऊ सहित कई जनपदों में उनकी संपत्ति को लेकर दावा खत्म हो गया था.

वाराणसी में कार और ट्रक की टक्कर में आठ की मौत

वाराणसी में कार और ट्रक की टक्कर में आठ लोगों की मौत की खबर है. ये हादसा फूलपुर थाने में बताया जा रहा है. मृतकों में सभी पीलीभीत के रहने वाले थे. ये लोग दर्शन के बाद वाराणसी से पीलीभीत वापस जा रहे थे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आदि आज बस्ती दौरे पर, कानून व्यवस्था की करेंगे समीक्षा

सीएम योगी आदित्यनाथ बुधवार को गोरखपुर से बस्ती जनपद के दौरे पर पहुंचेंगे. मुख्यमंत्री यहां विकास कार्यों की जानकारी लेंगे और कानून व्यवस्था पर समीक्षा बैठक करेंगे. समीक्षा बैठक सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर के अधिकारी भी वर्चुअल तौर पर जुड़ेंगे. मुख्यमंत्री महर्षि वशिष्ठ चिकित्सा महाविद्यालय का निरीक्षण करेंगे और आर्य समाज के स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल होंगे.

मदरसा पाठ्यक्रम में शामिल होगी डिजिटल लिट्रेसी, कोडिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

उत्तर प्रदेश में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने बेसिक शिक्षा विभाग के साथ मिलकर मदरसा शिक्षा परिषद में एक अहम कदम उठाया है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत बुधवार को इंंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में स्कूलों एवं मदरसों के अध्यापकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. इस अवसर पर प्रदेश के विद्यालयों एवं मदरसों के अध्यापकों के अभिमुखीकरण हेतु 'ओरिएंटेशन मॉड्यूल ऑन एआई' का शुभारम्भ किया जायेगा, जिससे मदरसों के छात्र-छात्राओं के पाठ्यक्रम में डिजिटल लिट्रेसी, कोडिंग एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शामिल कर कम्प्यूटेशनल थिंकिंग को बढ़ावा मिल सकेगा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें