23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Breaking News LIVE: सीयूजे में हमास द्वारा इजराइल पर आक्रमण के विभिन्न आयाम विषय पर व्याख्यान

Jharkhand Breaking News Updates: झारखंड की क्राइम, पॉलिटिक्स समेत दूसरी जरूरी खबरों के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड की हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले. लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ...

लाइव अपडेट

सीयूजे में हमास द्वारा इजराइल पर आक्रमण के विभिन्न आयाम विषय पर रिसर्च स्कॉलर सुजय कुमार ने दिया व्याख्यान

रांची: अंतरराष्ट्रीय संबंध एवं राजनीति विज्ञान और लोक प्रशासन विभाग द्वारा झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूजे) में साप्ताहिक छात्र संगोष्ठी के तीसरे सत्र का आयोजन किया गया. इस सत्र के वक्ता रिसर्च स्कॉलर सुजय कुमार थे. जिन्होंने हमास द्वारा इजराइल पर आक्रमण के विभिन्न आयाम विषय पर व्याख्यान दिया. सुजय कुमार ने बताया कि सात अक्तूबर 2023 को हमास के द्वारा इज़राइल पर हमला किया गया, उसकी वजह इतिहास में है. उन्होंने हमास के आक्रमण के कारणों पर भी प्रकाश डाला, जिसमें बताया कि इज़राइल और मध्यपूर्व के देश जैसे सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, कतर एवं अन्य देशों के बीच नये बनते संबंध भी इसकी एक वज़ह है.

झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मिला विश्व हिंदू परिषद का प्रतिनिधिमंडल

रांची: झारखंड हिंदू धार्मिक न्यास बोर्ड अधिनियम को समाप्त करने और हिंदू देवी-देवताओं के मंदिर पर नियंत्रण से मुक्त करने को लेकर विश्व हिंदू परिषद का प्रतिनिधिमंडल सोमवार को राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मिला. इसमें कहा गया कि पूरे देश की तरह हिंदू धार्मिक के ट्रस्ट बोर्ड अधिनियम को समाप्त करने पर हिंदू देवी-देवताओं के मंदिरों को झारखंड राज्य हिंदू धार्मिक न्यास बोर्ड अधिनियम के प्रावधानों के तहत हिंदू धार्मिक ट्रस्ट बोर्ड के नाम पर राज्य सरकार के नियंत्रण एवं आधिपत्य में है. हिंदुओं के धार्मिकता संस्थानों पर राज्य सरकार का नियंत्रण 1947 से पहले के अंग्रेजी शासन की गुलामी के तहत ही है 1947 में स्वतंत्रता के बाद हिंदू धर्म को छोड़कर अन्य सभी धार्मिक संस्थाएं बिना सरकार के हस्ताक्षर के अपनी संस्था को स्थापित करने और चलने के लिए पूर्णता स्वतंत्रत हैं. प्रतिनिधिमंडल में चंद्रकांत राय प्रांत उपाध्यक्ष विश्व हिंदू परिषद, सुनील गुप्ता प्रांत उपाध्यक्ष, विश्व हिंदू परिषद, डॉ वीरेंद्र साहू प्रांत मंत्री विश्व हिंदू परिषद, कैलाश केसरी अध्यक्ष महानगर, मिथिलेश्वर मिश्र प्रांत प्रमुख सामाजिक समरसता शामिल थे.

घाघीडीह सेंट्रल जेल से बाहर निकले बीजेपी नेता अभय सिंह

जमशेदपुर: बीजेपी नेता अभय सिंह घाघीडीह सेंट्रल जेल से बाहर निकले. पिछले दिनों उन्हें जमानत मिली थी. पार्टी कार्यकर्ताओं व समर्थकों ने उनका स्वागत किया.

सिमडेगा में नाबालिग से दुष्कर्म के दोषी को आजीवन कारावास की सजा

सिमडेगा, इलियास: आशा देवी भट्ट की विशेष अदालत ने नाबालिग से दुष्कर्म के दोषी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई तथा 25 हजार रुपये जुर्माना लगाया. जुर्माने की राशि अदा नहीं करने की स्थिति में छह माह की अतिरिक्त सजा काटनी होगी. बताया गया कि दो जून 2020 को दिन के 11 बजे पीड़िता पास के ही जंगल से लकड़ी लाने गयी थी. इसी क्रम में रंजू नायक ने उसके साथ दुष्कर्म किया था. साथ ही जान से मारने की धमकी भी दी थी. घटना को अंजाम देने के बाद वह फरार हो गया था. पीड़िता ने इसकी जानकारी परिजनों की दी. इसके बाद थाने में मामला दर्ज कराया गया. मामला दर्ज होते ही पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था. सुनवाई करते हुए अदालत ने दस गवाहों के बयान एवं दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद सजा सुनायी. इस मामले में अभियोजन पक्ष से विशेष लोक अभियोजक अमित कुमार श्रीवास्तव ने दलील पेश की.

हजारीबाग के चरही रेलवे ओवरब्रिज के समीप सड़क हादसे में दो की मौत, चार लोग घायल

चरही(हजारीबाग)आनंद सोरेन: हजारीबाग जिले के चरही थाना क्षेत्र के एनएच-33 के चौदह माइल चरही रेलवे ओवरब्रिज के समीप सड़क दुर्घटना में दो लोगों की मौत हो गयी, जबकि चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं.

श्री विश्वकर्मा वेलफेयर सोसाइटी के संरक्षक बनाए गए कृष्णकांत शर्मा

रांची: श्री विश्वकर्मा वेलफेयर सोसाइटी की बैठक रांची के न्यू मार्केट स्थित तकनीकी शिक्षा परियोजना के कार्यालय में हुई. इस बैठक की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष जगमोहन शर्मा ने की और संचालन सचिव विक्रांत विश्वकर्मा ने किया. इस अवसर पर समिति के उपाध्यक्ष विद्यानंद विद्यार्थी, कोषाध्यक्ष उदय कुमार, कार्यकारिणी सदस्य कृष्ण कुमार शर्मा, रंजीत विश्वकर्मा, अंकित विश्वकर्मा, अनुपम कुमार, अजय शर्मा विशेष रूप से उपस्थित थे. आज की बैठक में सोसाइटी द्वारा संचालित तकनीकी शिक्षा परियोजना एवं रूट राइडर चिल्ड्रन स्कूल को और मजबूत करने पर बल दिया गया. निर्णय लिया गया बहुत जल्द ही समिति द्वारा नि:शुल्क चिकित्सा शिविर लगाया जाएगा. सर्वसम्मति से समिति का संरक्षक कृष्णकांत शर्मा को बनाया गया और मार्गदर्शक मंडल में रंजन सिंह, डॉ प्रेम सागर केसरी को रखा गया. बैठक में धन्यवाद ज्ञापन उपाध्यक्ष विद्यानंद विद्यार्थी ने किया.

श्रीलंका से छह दिन बाद मजदूर जुगुल राम का पार्थिव शरीर पहुंचा झारखंड, पसरा मातम

हुसैनाबाद(पलामू) नौशाद: घर की आर्थिक स्थिति को देखते हुए विदेश कमाने गए झारखंड के पलामू जिले के हुसैनाबाद के मजदूर जुगुल राम (33 वर्ष) की श्रीलंका में मृत्यु के छह दिन बाद पार्थिव शरीर आज सोमवार की सुबह गांव पहुंचा. शव पहुंचते ही भगवान बिगहा स्थित उसके घर पर आसपास के इलाकों के सैकड़ों ग्रामीणों की भीड़ उमड़ी पड़ी. परिजनों की चीत्कार से पूरा माहौल गमगीन हो गया. जुगुल राम श्रीलंका की अशोक टीएमटी कंपनी में मजदूरी करता था.

8 महिला सवारी से भरी टेंपो अनियंत्रित होकर पलटी, एक की मौत, कई गंभीर

चरही (हजारीबाग), आनंद सोरेन : हजारीबाग जिले के चरही रेलवे ओवरब्रिज के समीप सोमवार की दोपहर लगभग 12:45 बजे दोपहर को सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत हो गई, जबकि तीन महिला गंभीर रूप से घायल हो गई. दो ऑटो चालक भी गंभीर रूप से जख्मी हैं. जानकारी के अनुसार चुरचू प्रखंड के हेंदेगढ़ा पंचायत के हरहद गांव की लगभग आठ महिला अपने ही गांव के एक टेंपो से चरही सोमवार बाजार जा रही थीं. उसी दौरान चरही रेलवे ओवर ब्रिज के पास एनएच -33 के समीप राशन समान लदे टेंपो ने महिला सवारी बैठी टेंपो को पीछे से ठोकर मार दिया, जिससे सवारी भरी टेंपो असंतुलित होकर पलट गई. घटना में एक महिला की मौत मौते पर ही हो गई. जबकि तीन महिलाएं गंभीर रूप से घायल हो गईं. घटना की जानकारी मिलते ही चरही पुलिस घटना स्थल पर पहुंची और सभी घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल भेज दिया गया. वहीं मृतक के शव को अपने कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए हजारीबाग भेज दिया.

पूर्व कमिश्नर विजय कुमार सिंह समेत कई ने ली बीजेपी की सदस्यता

पूर्व कमिश्नर विजय कुमार सिंह, रिटायर्ड जज जीके दूबे, ललन ठाकुर, समेत कई लोगों ने आज भाजपा की सदस्यता ली. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने बीजेपी का पट्टा पहनाते हुए सभी का पार्टी में स्वागत किया. वहीं, आधिकारिक तौर पर नए सदस्यों ने भाजपा में शामिल होने के लिए 8980808080 पर रिंग करके बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की.

18 अक्टूबर को होगी झारखंड मंत्रिपरिषद की बैठक

झारखंड मंत्रिपरिषद की बैठक 18 अक्टूबर को होगी. बैठक दोपहर 3 बजे से प्रोजेक्ट भवन स्थित मंत्रिपरिषद कक्ष में होगी. मंत्रिमंडल सचिवालय एवं निगरानी विभाग ने इसकी सूचना दी है.

टीएसपीसी के सक्रिय कमांडर महेश्वर राम को पलामू पुलिस ने किया गिरफ्तार

पलामू पुलिस ने प्रतिबंधित नक्सली संगठन टीएसपीसी के सक्रिय कमांडर महेश्वर राम को गिरफ्तार कर लिया है. गुप्त सूचना के आधार पर हरिहरगंज थाना क्षेत्र से इस नक्सली कमांडर की गिरफ्तारी हुई है. बताया जाता है कि इलाके में पैठ बनाने के लिए टीएसपीसी कुछ करने के फिराक में था. इसी क्रम में उनके कमांडर को गिरफ्तार कर पुलिस ने उन्हें बड़ा झटका दिया है. पुलिस फिलहाल गिरफ्तार नक्सली कमांडर से पूछताछ कर रही है.

महिला एशियाई चैंपियंस हॉकी ट्रॉफी आज आयेगी जामताड़ा

महिला एशियाई हॉकी चैंपियनशिप ट्रॉफी का आयोजन 27 अक्टूबर से 5 नवंबर तक रांची में किया जा रहा है. इस प्रतियोगिता में भारत, जापान, चीन, कोरिया, मलेशिया एवं थाईलैंड की महिला खिलाड़ी शामिल हो रहीं हैं. इस संदर्भ में हॉकी झारखंड के निर्देशानुसार एशिया ट्रॉफी का टूर झारखंड के 24 जिलों में आयोजित किया गया है. इस ट्रॉफी का शुभारंभ 13 अक्टूबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, विश्व हॉकी महासंघ के अध्यक्ष दात्तो तैयब इकराम एवं एशिया हॉकी के उपाध्यक्ष सह हॉकी इंडिया के महासचिव भोलानाथ सिंह ने किया. इसी कड़ी में 16 अक्टूबर को दोपहर 3:00 से शाम 5:00 बजे तक जामताड़ा के गांधी मैदान में एशियाई हॉकी ट्रॉफी का अनावरण एवं प्रदर्शनी किया जाना है. साथ ही नगर भ्रमण गांधी मैदान से प्रारंभ होकर जामताड़ा बाजार होते हुए इंदिरा चौक, स्टेशन रोड होते हुए सुभाष चौक होते हुए यह ट्रॉफी धनबाद की ओर रवाना किया जाएगा. एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी टूर के सफल आयोजन को लेकर हॉकी जामताड़ा के अध्यक्ष हरिओम की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया. इसमें विभिन्न खेल संघों के पदाधिकारी ने अपने-अपने विचार रखे. मौके पर हॉकी जामताड़ा के उपाध्यक्ष संजय परशुरामका, हॉकी जामताड़ा सचिव डॉ भास्कर चांद, संयुक्त सचिव विपिन दुबे, संजीव सेन, रौनक राज, कुंदन राय, सादिक अंसारी, अमित मंडल, ताहा अंसारी, पूर्व राष्ट्रीय खिलाड़ी दीपक दुबे उपस्थित थे.

धनबाद में अवैध खनन के दौरान चाल धंसने से दो की मौत, कई के दबने की आशंका

धनबाद से एक बार फिर चाल धंसने से मौत की खबर आई है. घटना ईसीएल कापासारा आउटसोर्सिंग की है, जहां अवैध कोयला उत्खनन के दौरान चाल धंसने से दो की मौत हो गई, जबकि दस से बारह के दबने की आशंका है. घटना को लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश है. लोग ईसीएल प्रबंधन को घटना का जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. घटना से नजदीक के तालाब में भी गोफ बन गया है.

आज भाजपा की सदस्यता लेंगे पूर्व आइएएस विजय सिंह

रांची. भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी विजय सिंह सोमवार को भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण करेंगे. हरमू स्थित प्रदेश कार्यालय में आयोजित समारोह में वह भाजपा की सदस्यता ग्रहण करेंगे. श्री सिंह झारखंड में मनरेगा आयुक्त, सिमडेगा उपायुक्त, निबंधक सहयोग समितियां और निदेशक पशुपालन के पद पर रह चुके हैं. वह कोल्हान के आयुक्त के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं. वह फिलवक्त जमशेदपुर में सामाजिक कार्य में सक्रिय रूप से हिस्सा ले रहे हैं.

धनबाद में दिव्यांग प्रमोद कुमार को दुर्गा पूजा में नोडल कर्मी की मिली ड्यूटी

रंजीत सिंह, बाघमारा : सदर अनुमंडल पदाधिकारी उदय रजक के कार्यालय से ज्ञापक संख्या 2578 दिनांक 13-10-2023 दुर्गा पूजा में जिन लोगों की प्रतिनियुक्ति की गई है, उसमें से बाघमारा के रोजगार सेवक दिव्यांग प्रमोद कुमार का भी नाम शामिल हैं. सदर अनुमंडल पदाधिकारी उदय रजक ने दुर्गा पूजा में ड्यूटी नोडल कर्मी के रूप में प्रखंड के महुदा इलाके के बागडा दुर्गा पूजा मंदिर प्रतिनियुक्ति क्रमांक 99 एवं सिंदरी प्रतिनियुक्ति क्रमांक 277 में दिव्यांग प्रमोद कुमार की प्रतिनियुक्ति की है .प्रमोद कुमार रोजगार सेवक के रूप में बाघमारा प्रखंड कार्यालय में पदस्थापित है और ये अपने कार्य में अपने साथियों की मदद से प्रतिदिन बाघमारा आया करता है. प्रमोद कुमार ने बताया कि वरीय अधिकारियों का निर्देश है एक दिन छोड़ कर दोनों स्थानों पर कार्य करूंगा.

गम्हरिया में एक स्कूल वाहन चालक ने कर ली आत्महत्या

आदित्यपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत बड़ा गम्हरिया के गोपी कॉलोनी निवासी विजय चौधरी (36) नामक युवक का शव फंदे से झूलता मिला. घटना की सूचना पाकर पहुंची पुलिस मामले की जांच में जुट गयी है. जानकारी के अनुसार रविवार की रात विजय व उसकी पत्नी अलग-अलग कमरे में सोये थे. रात करीब दो बजे जब उसकी पत्नी बाहर निकली तो खिड़की से देखा कि विजय फंदे से लटका हुआ है. इसके बाद उसने शोर मचाया, तब आस-पास के लोग मौके पर पहुंचे और उसे फंदे से उतारा. घटना के कारणों का पता नहीं चल पाया है. विजय स्कूल वाहन चलाता था, दो साल पहले उसकी शादी हुई थी. उसका कोई संतान नहीं था. उसके परिजन बिहार में रहते हैं. फिलहाल, पुलिस उसके परिजनों के आने का इंतजार कर रही है.

ओसीसी क्लब के मुख्य रोड का निर्माण शुरू

आज ओसीसी क्लब के मुख्य रोड का बनना शुरू हो गया है. रांची जिला दुर्गा पूजा के संरक्षक मुनचून, अध्यक्ष अशोक चौधरी समेत ओसीसी क्लब के सभी सदस्यों ने उन सभी का धन्यवाद किया जिन्होंने सड़क के निर्माण में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सहायता की है.

सोन नदी में डूबा गढ़वा का युवक, एक दिन बाद भी नहीं मिला शव

गढ़वा जिला के कांडी थाना क्षेत्र अंतर्गत पतरिया पंचायत के शिवरी गांव का 21 वर्षीय युवक सोन नदी में डूब गया. घटना रविवार सुबह करीब 11 बजे की है, लेकिन खबर लिखे जाने तक बॉडी का कुछ पता नहीं चल सका था. जानकारी के अनुसार शिवरी गांव से दुर्गा पूजा महोत्सव को लेकर कलश यात्रा निकाली गयी थी, सभी कलशधारियों ने सोन नदी से अपने-अपने कलश में अभिमंत्रित जल भरा. इसी दौरान युवक अपने दोस्त के साथ नहाने चला गया और यह घटना हो गई. इधर परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें