26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Breaking News LIVE: रांची एयरपोर्ट पर पोप के राजदूत से हुई हेमंत सोरेन की मुलाकात

Jharkhand Breaking News Live Updates: झारखंड की क्राइम, पॉलिटिक्स समेत दूसरी जरूरी खबरों के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड की हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले. लेटेस्ट खबरों के लिए बनें हमारे साथ...

लाइव अपडेट

पोप के दूत से एयरपोर्ट पर हेमंत सोरेन की मुलाकात

Jharkhand Breaking News Live: रांची एयरपोर्ट पर पोप के राजदूत से हुई हेमंत सोरेन की मुलाकात
Jharkhand breaking news live: रांची एयरपोर्ट पर पोप के राजदूत से हुई हेमंत सोरेन की मुलाकात 1

रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर भारत में पोप के दूत लियोपोल्डो गिरेली की झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और उनकी पत्नी कल्पना सोरेन से मुलाकात हुई. गिरेली 6 नवंबर को झारखंड दौरे पर रांची पहुंचे थे. यहां से वे सात नवंबर को जमशेदपुर गए और आठ नवंबर को रांची आगमन के बाद दिल्ली जाने के क्रम में एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री से उन्होंने मुलाकात की. इस अवसर पर आर्च बिशप फादर फेलिक्स टोप्पो और बिशप थियोडोर मस्कारेनहन्स भी मौजूद थे. राज्य सरकार ने भारत में पोप के राजदूत आर्चबिशप लियोपोल्डो गिरेली को राज्य का अतिथि घोषित किया था.

चांदी के गहने की चोरी के मामले में सुराग हासिल

रांची. लालपुर थाना क्षेत्र स्थित सिल्वर कॉलोनी नामक दुकान में 20 लाख के चांदी के गहने की चोरी के मामले में पुलिस को कुछ सुराग मिले हैं. उन पर पुलिस काम कर रही है. एफएसएल की टीम और सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस ने सुराग हासिल किये हैं. ज्ञात हो कि शनिवार की रात दुकान का शटर काटकर लाखों की चोरी की गयी थी. इस संबंध में दुकान के संचालक विनोद कुमार ने रविवार को लालपुर थाने में चोरी की प्राथमिकी दर्ज करायी है.

पलामू के तरहसी में दवा दुकानों में छापेमारी से हड़कंप

राज्य औषधि निरीक्षक रितु सहाय के निर्देश के आलोक में तीन सदस्यीय जांच टीम ने पलामू के तरहसी प्रखंड में चार दवा दुकानों की जांच की. टीम में रांची के औषधि निरीक्षक अवधेश उरांव, अमित कुमार व पलामू के औषधि निरीक्षक अमरेश कुमार शामिल थे.

अमन साहू ने जेल अधीक्षक को दी धमकी

केंद्रीय कारा मेदिनीनगर में बंद कुख्यात अपराधी अमन साहू ने जेल अधीक्षक जितेंद्र कुमार को फेसबुक के माध्यम से धमकी देने का मामला प्रकाश में आया है. मयंक सिंह के नाम से फेसबुक चलाया जा रहा है. फेसबुक के माध्यम से जेल अधीक्षक को कहा है कि जेल से जो कमाई हुई है, समय आने पर आपसे हम जोड़कर वसूल कर लेंगे. बस थोड़ा समय का इंतजार करिए. अमन साहू ने जेल अधीक्षक को दूसरी बार धमकी दी है.

खूंटी में जंगली भालू ने एक बच्चे पर किया हमला

खूंटी (कर्रा) चंदन सिंह : जरियागढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत जलंगा गांव में आज एक जंगली भालू ने बच्चे पर हमला कर दिया. भालू के हमले में 16 वर्षीय गोपाल होरो घायल हो गया. जानकारी के अनुसार वह सुबह अपने घर से 100 मीटर दूर खेत में शौच के लिए गया हुआ था. इसी दौरान एक जंगली भालू ने उसपर हमला कर दिया. घायल होने के कारण गोपाल वहीं बेसुध होकर गिर पड़ा. आवाज सुनकर आसपास के लोग वहां पहुंचे. ग्रामीणों के हल्ला करने पर भालू जंगल की ओर भाग गया. भालू के पंजे से गोपाल के पेट पर गहरे जख्म हो गये हैं. ग्रामीण और परिजनों की मदद से उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कर्रा पहुंचाया गया. जहां चिकित्सकों ने उसका इलाज किया. इलाज के बाद उसे घर भेज दिया गया. घटना की जानकारी पाकर वन विभाग के कर्मी सीएससी कर्रा आये. उन्होंने घायल के परिजनों को तत्काल दो हजार रुपये सहायता राशि के रूप में दी. मौके पर वनरक्षी माइकल सुरीन व रश्मि कुमारी होरो मौजूद थे.

पीएम मोदी के कार्यक्रम का जायजा लेने खूंटी पहुंचे मुख्य सचिव और डीजीपी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को झारखंड के खूंटी जिले में होंगे. पीएम मोदी के कार्यक्रम का जायजा लेने मुख्य सचिव और डीजीपी खूंटी पहुंचे हैं.

सीएम ने वित्तीय अनियमितता के आरोपी बीडीओ के खिलाफ दिया ट्रायल चलाने का आदेश

वित्तीय अनियमितता के आरोप में तत्कालीन बालूमाथ बीडीओ अर्जुन राम के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. सीएम हेमंत सोरेन ने मामले की जांच कर आरोपी के खिलाफ ट्रायल चलाने का आदेश दिया है.

लातेहार जिला मुख्यालय में एलआरडीसी के पेशकार रिश्वत लेते गिरफ्तार

लातेहार जिला मुख्यालय में एलआरडीसी के पेशकार विपिन किशोर एक्का 5000 रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़े गए, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.

कल रद्द रहेगी पुरी-बड़बिल एक्सप्रेस

चक्रधरपुर. 9 नवंबर को 18416/18415 पुरी-बड़बिल-पुरी एक्सप्रेस ट्रेन रद्द रहेगी. खुर्दा रोड डिवीजन में एमकेए से टंगरियापाल तक लाइन दोहरीकरण कार्य पूरा हो गया है. इन स्टेशनों में एनआइ वर्क होना है. इसे लेकर रेलवे ने पुरी -बड़बिल एक्सप्रेस को रद्द करने का निर्णय लिया है.

आज जेएमएम कार्यालय का घेराव करेंगी पोषण सखी

अपनी मांगों को लेकर पोषण सखी आठ नवंबर को जेएमएम कार्यालय का घेराव करेंगी. यह जानकारी प्रदेश महासचिव प्रमिला कुमारी ने दी. कहा कि मुख्यमंत्री झारखंड स्थापना दिवस के मौके पर पोषण सखियों को नौकरी पर फिर से रखने की घोषणा करें, अन्यथा बाध्य होकर सभी पोषण सखी सड़क से लेकर सदन तक आवाज उठाने को मजबूर होंगी. सरकार की ओर से पोषण सखियों को लगातार आश्वासन मिलने के बाद भी अब तक इस दिशा में कोई पहल नहीं हुई है. इस याद को ताजा करने के लिए पोषण सखी बुधवार को जेएमएम कार्यालय का घेराव करेगी.

वित्त रहित स्कूल, कॉलेजों में आज शैक्षणिक हड़ताल

झारखंड के वित्त रहित हाइस्कूल, इंटर कॉलेजों में बुधवार को शैक्षणिक हड़ताल है. शिक्षक वित्त रहित हाइस्कूल, इंटर कॉलेज, मदरसा व संस्कृत स्कूलों के शिक्षक व कर्मियों को वेतनमान देने, डिग्री कॉलेज के तर्ज पर अनुदान देने की मांग कर रहे हैं. 30 नवंबर को शिक्षक राजभवन के समक्ष धरना देंगे.

गोड्डा के सभी विभागों के कर्मचारियों का आज धरना

गोड्डा जिले के सभी विभागों के कर्मचारी आज अपनी मांगों को लेकर अशोक स्तंभ पर धरना देंगे. यह जानकारी झारखंड अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के जिला इकाई की ओर से जिलाध्यक्ष मनोज कुमार हाजरा व सचिव राकेश कुमार झा ने दी. बताया कि राज्य अराजपत्रित कर्मचारी संघ के राज्य अध्यक्ष मनोज कुमार सिन्हा ने जिले के सभी संगठनों के नेताओं से मांगों को लेकर एकजुट होकर प्रदर्शन करने की अपील की है. इसको लेकर रांची स्तर पर एक रूपरेखा तैयार की गयी है. बताया कि आज दिन के 11 बजे जिले के सभी कर्मचारी संगठनों के लोग अशोक स्तंभ पर जुटकर प्रदर्शन करेंगे तथा धरना देंगे.

आज पूर्व विधायक अमित महतो जेल से आ सकते हैं बाहर

पूर्व विधायक अमित महतो बुधवार को जेल से बाहर आ सकते हैं. वर्तमान में झारखंड खतियानी पार्टी के नेता अमित महतो को सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गयी है. रिलीज ऑर्डर मंगलवार की शाम तक निचली अदालत में पहुंचा था. निचली अदालत में बेल बांड भरने के बाद बुधवार को वे जमानत पर बाहर आ सकते हैं. गौरतलब है कि रांची सिविल कोर्ट ने वर्ष 2018 में अमित महतो को सोनाहातू सीओ के साथ मारपीट के केस में दो वर्ष की सजा सुनायी थी. इसके बाद उनकी विधानसभा की सदस्यता खत्म हो गयी थी. सिविल कोर्ट के आदेश के खिलाफ अमित महतो ने झारखंड हाइकोर्ट में अपील की थी. हाइकोर्ट ने निचली अदालत के फैसले को कम करते हुए एक साल की सजा निर्धारित की थी. इसके बाद अगस्त 2023 में अमित महतो ने सरेंडर किया था. उसके बाद से वह बिरसा मुंडा होटवार जेल में बंद है़ं विधानसभा घेराव मामले में धुर्वा थाना के केस में भी वह आरोपी हैं. उसमें उन्होंने पहले से बेल ले लिया है.

नगर निकायों में आज से दो दिनों तक मनेगी जल दिवाली

झारखंड के 31 नगर निकायों में सात से नौ नवंबर तक जल दिवाली मनाया जायेगा. वॉटर फॉर वीमेन और वीमेन फॉर वॉटर कार्यक्रम के तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को नजदीक के वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट का भ्रमण कराया जायेगा. उन्हें जल शोधन और जल शोधन के दौरान की प्रक्रिया से अवगत कराया जायेगा. जल शोधन से जलापूर्ति तक की प्रक्रिया की जानकारी दी जायेगी. आपूर्ति किये जाने वाले जल की गुणवत्ता और गुणवत्ता के लिये किये जा रहे कार्यों के बारे में बताया जायेगा. नगर विकास एवं आवास विभाग ने नगर निकायों को पत्र लिख कर कार्यक्रम सफल बनाने का निर्देश दिया है. केंद्र व राज्य सरकार ने महिलाओं में शुद्ध पेयजल और पेयजल आपूर्ति को लेकर सेंस ऑफ ओनरशिप विकसित करने के लिए जल दिवाली मनाने का फैसला लिया है. नगर विकास विभाग ने निकायों को एनयूएलएम के साथ संबंध स्थापित कर सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को नजदीकी वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट ले जाने का निर्देश दिया है. महिलाओं को जल स्रोत, उसके शोध, शोध के दौरान उसमें मिलाये जाने वाले अतिरिक्त पदार्थ, जलापूर्ति व जलापूर्ति के लिए जरूरी आधारभूत संरचना के बारे में जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी. नगर निकायों को महिलाओं के वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट तक जाने के लिए ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है. साथ ही महिलाओं के लिए एक हैंडबैग, स्टील वॉटर बॉटल, जलपान, पोस्टर व बैजेज का इंतजाम भी करने का निर्देश दिया गया है. कार्यक्रम के लिए राज्य सरकार ने 31 वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट की सूची जारी की है. इसमें कोई ट्रीटमेंट प्लांट स्थानीय डैम व कई प्लांट विभिन्न नदियों के जल का शोधन करते हैं.

आज मोरहाबादी में सरना धर्म कोड जनसभा

रांची. आदिवासी सेंगेल अभियान द्वारा आठ नवंबर को मोरहाबादी मैदान में आहूत सरना धर्म कोड जनसभा ऐतिहासिक होगी. इसमें बड़ी संख्या में देश-विदेश से प्रकृति पूजक आदिवासी शामिल होंगे. इस दौरान धार्मिक आजादी के संघर्ष का शंखनाद किया जायेगा. इसके साथ ही हिंदू राष्ट्र, ईसाई राष्ट्र, मुस्लिम राष्ट्र की तरह आदिवासी राष्ट्र का भी उद्घोष होगा. सेंगेल के राष्ट्रीय अध्यक्ष सालखन मुर्मू ने कहा कि यह जनसभा दिन 12 से तीन बजे तक होगी. इसमें झारखंड, बंगाल, ओडिशा, बिहार, असम, त्रिपुरा, अरुणाचल आदि राज्यों के साथ नेपाल, भूटान, बांग्लादेश आदि के आदिवासी शामिल होंगे. यदि एक माह के भीतर कोई फैसला नहीं होता है, तो आठ दिसंबर को भारत बंद होगा. रेल-रोड जाम किया जायेगा.

एचइसीकर्मी 14 को निकालेंगे रैली

एचइसी बचाओ मजदूर जन संघर्ष समिति की बैठक मंगलवार को भवन सिंह की अध्यक्षता में हुई. इसमें निर्णय लिया गया कि 14 नवंबर को एचइसी मुख्यालय से 10.30 बजे कर्मचारी रैली निकालेंगे. बिरसा चौक पहुंच कर रैली सभा में तब्दील हो जायेगी. वहीं, समिति का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से मिलकर उन्हें ज्ञापन देगा और एचइसी की वर्तमान स्थिति से अवगत करायेगा. साथ ही मातृ उद्योग को बचाने के लिए पहल करने की मांग करेगा. भवन सिंह ने कहा कि समिति द्वारा एचइसी को बचाने के लिए जो धन व सामान का संग्रह किया गया है, उस राशि से छठ पूजा के बाद मुख्यालय के समक्ष प्रतिदिन लंगर लगाया जायेगा. उन्होंने कहा कि यह कर्मियों के संघर्ष का ही परिणाम है कि प्रबंधन ने राउरकेला स्टील प्लांट से पैसा लाया है. एक-दो दिनों में दो माह का वेतन भुगतान होगा. बैठक में लालदेव सिंह, प्रकाश कुमार, राम कुमार नायक आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें