20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Breaking News Live: खरसावां के रायजेमा की हल्दी की पीएम नरेंद्र मोदी ने की सराहना

झारखंड की क्राइम, पॉलिटिक्स समेत दूसरी जरूरी खबरों के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड की हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले. लेटेस्ट खबरों के लिए बनें हमारे साथ...

लाइव अपडेट

खरसावां के रायजेमा की हल्दी की पीएम मोदी ने की सराहना

खरसावां: खूंटी में जनजातीय गौरव दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में देशभर के जनजातीय समुदाय के लोगों ने अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगायी. इसमें खरसावां के रायजेमा गांव की दो महिला किसान कारमी सरदार और सावरी सरदार भी खेतों में उपजायी हल्दी के पाउडर की प्रदर्शनी लगायी. स्टॉल में हल्दी की गांठ से लेकर उसे पाउडर बनाने के देसी उपकरण भी साथ में थे. मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों से हल्दी की खेती की जानकारी ली. दोनों ने पारंपरिक रूप से हो रही ऑर्गेनिक हल्दी की खेती से लेकर प्रोसेसिंग की जानकारी दी. बताया कि उनके गांव के लोग पीढ़ी दर पीढ़ी पारंपरिक रूप से हल्दी उपजा रहे हैं. भारत सरकार के जनजातीय मामलों के मंत्रालय से जुड़े ‘ट्राइफेड़’ के जरिये उन्हें बाजार उपलब्ध कराया जा रहा है. रायजेमा की हल्दी देश के विभिन्न शहरों में पहुंच रही है. पीएम ने रायजेमा की हल्दी के साथ-साथ कारमी व सावरी की सराहना की.

पीएम मोदी के झारखंड दौरे के दौरान लापरवाही, तीन पुलिसकर्मी सस्पेंड

रांची: पीएम नरेंद्र मोदी के झारखंड दौरे के दौरान कर्तव्य में लापरवाही बरतने के कारण एक सहायक अवर निरीक्षक, एक हवलदार एवं एक आरक्षी को निलंबित कर दिया गया है.

गुमला में नेतरहाट से पिकनिक मनाकर लौट रहे दो स्कूटी सवार युवक सड़क हादसे में घायल, एक की मौत

डुमरी, गुमला: नेतरहाट से पिकनिक मनाकर लौट रहे दो स्कूटी सवार युवकों को बोलेरो ने सरगांव कुरुमगढ़ के समीप अपनी चपेट में ले लिया. इस सड़क दुर्घटना में स्कूटी सवार एक युवक की घटना स्थल पर मौत हो गयी. डुमरी थाना के दीना बैगाटोली निवासी रोहन गोप (पिता स्व. दिनेश्वर गोप) अपने दोस्त स्टेफन कुजूर (पिता जोहन कुजूर) के साथ नेतरहाट से पिकनिक मना कर लौट रहा था. तभी विपरीत दिशा से आ रही बोलेरो ने चपेट में ले लिया. स्थानीय प्रशासन और ग्रामीणों द्वारा आनन-फानन में दोनों घायलो को सीएचसी चैनपुर में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने जांच के क्रम में रोहन गोप को मृत घोषित कर दिया. इसके बाद मृतक और घायल स्टेफन कुजूर को पोस्टमार्टम व बेहतर इलाज के लिए गुमला अस्पताल भेज दिया.

पीएम मोदी के खूंटी कार्यक्रम में पहुंचे सरायकेला-खरसावां के कई बीजेपी नेता

खरसावां : खूंटी में आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में सरायकेला-खरसावां जिले के भाजपाई शामिल हुए. बीजेपी जिलाध्यक्ष विजय महतो, पूर्व विधायक मंगल सोय, अनंत राम टुडू, गणेश माहली समेत अन्य कार्यक्रम में पहुंचे.पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर पार्टी नेताओं में काफी उत्साह देखा गया. गांव-कस्बों से पार्टी के कार्यकर्ता पीएम को सुनने के लिए खूंटी पहुंचे थे.

सत्य भारती युवक संघ श्री श्री लक्ष्मी पूजा समिति की आज विसर्जन शोभा यात्रा

रांची, राजकुमार लाल: महामाई श्रीमायी के दरबार में 12:30 बजे से हवन का कार्यक्रम रखा गया. उसके बाद मन को दही-चूड़ा का भोग लगाया जाएगा. संध्या 5:30 बजे महामाई की विसर्जन शोभायात्रा निकाली जाएगी. इसमें रामगढ़ से ताशा पार्टी आएगी और गाजियाबाद के साथ महामाई का विसर्जन हिंदू नगर भ्रमण के इस शोभा यात्रा में सम्मिलित होकर अपनी सनातनी एकता का परिचय दें और मां को विदा करने में अपना भरपूर सहयोग करें. महामाई अगले वर्ष फिर सुख समृद्धि हम लोग को देखे जाएं और आने वाले वर्ष में फिर सुख समृद्धि लेकर जल्दी से जल्दी आने की कृपा करें. श्री लक्ष्मी श्री श्री लक्ष्मी पूजा समिति के अध्यक्ष प्रवीण मिश्रा गुड्डू, उपाध्यक्ष कुमार कुशराम देव, महामंत्री विवेक सिंह, कोषाध्यक्ष सूरज सिंह, संगठन मंत्री भवानी सिंह, प्रचार मंत्री छोटू निराला, बिट्टू सिंह, मोहित सिंह, तूफानी पांडे, अंकित ने सहयोग किया. कन्या पूजन के साथ महामाई की विसर्जन शोभायात्रा निकाली जाएगी.

पूर्व सांसद सालखन मुर्मू को पुलिस ने किया गिरफ्तार,

आदिवासी सेंगेल अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पूर्व सांसद सालखन मुर्मू को कदमा पुलिस ने हाउस अरेस्ट कर लिया है. सालखन मुर्मू ने बताया कि बुधवार को भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर आदिवासी सेंगेल अभियान ने अपनी जायज मांग के लिए साकची स्थित भगवान बिरसा की प्रतिमा के सामने शांतिपूर्ण अनशन पर बैठने का कार्यक्रम तय किया था.

आज धनबाद से रक्सौल के लिए रवाना होगी स्पेशल ट्रेन

धनबाद को मिली स्पेशल ट्रेन का परिचालन बुधवार को किया जायेगा. 22 साधारण कोच के साथ यह ट्रेन धनबाद से सीतामढ़ी होते हु़ए रक्सौल के लिए रवाना होगी. इसके बाद फिर 17 नवंबर यह ट्रेन चलेगी. वापसी में रक्सौल-धनबाद एक्सप्रेस 15 व 17 नवंबर को चलेगी. ट्रेन संख्या 03301 धनबाद से ट्रेन सुबह 4.10 बजे खुलकर शाम 04.45 बजे रक्सौल पहुंचेगी. वापसी में ट्रेन संख्या 03302 रक्सौल-धनबाद स्पेशल रक्सौल से उसी दिन रात 08.00 बजे खुलकर अगले दिन सुबह 09.00 बजे धनबाद पहुंचेगी. यह ट्रेन प्रधानखांटा, बराकर, चित्तरंजन, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किऊल, बरौनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, बैरगनियां, घोड़ासहन में रुकेगी.

दुमका में अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाइक चालक की मौत

दुमका में बुधवार सुबह अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाइक चालक की मौत हो गयी. ये दुर्घटना साहिबगंज गोविंदपुर मुख्य मार्ग स्थित गोपीकांदर थाना क्षेत्र के कांजीकेंद मोड़ के पास हुई.

पलामू में जपला रेलवे स्टेशन के पास बरामद हुआ एक व्यक्ति शव

पलामू जिले के जपला रेलवे स्टेशन के समीप एक व्यक्ति का शव बरामद हुआ है. मृतक का नाम रमाकांत प्रसाद है और वह झरी गांव रहने वाला है. सूचना मिलते ही रेलवे पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर शव को कब्जे में ले लिया है. हुसैनाबाद थाना पुलिस को भी सूचना दी गई है. इसके बाद पुलिस जांच में जुटी है. प्रथम दृष्टया यह प्रतीत होता है की किसी जहरीला पदार्थ के सेवन से रमाकांत प्रसाद की मौत हुई है.

छठ घाटों की सफाई में जुटा है निगम

छठ को लेकर रांची नगर निगम विशेष सफाई अभियान चला रहा है. 72 छठ घाटों की सफाई के अलावा रोशनी की भी पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है. घाटों की ओर जाने वाली सड़क को भी दुरुस्त किया जा रहा है. निगम प्रशासक अमित कुमार ने अधिक गहराई वाले घाटों को चिह्नित करते हुए बांस-बल्ली से बैरिकेडिंग करने का निर्देश दिया है, ताकि छठ घाटों पर कोई अप्रिय घटना न हो. इसके अलावा निगम विभिन्न छठ घाटों पर व्रतियों की सुविधा के लिए चेंजिंग रूम की भी व्यवस्था कर रहा है. महापर्व के दौरान यदि किसी घाट पर कोई असुविधा होती है, आमजन 0651-2200011 या 9431104429 पर फोन कर इसकी सूचना निगम के कंट्रोल रूम में दे सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें