26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Breaking News: बोरवेल में गिरी ढाई साल की बच्ची को सेना के जवानों ने बचाया

Breaking News Updates: देश-विदेश की पॉलिटिक्स, क्राइम समेत हर बीट की जरूरी खबरों के लेटेस्ट अपडेट देखने के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के नेशनल Live सेक्शन के साथ. देश भर के सभी राज्यों की हर छोटी-बड़ी खबरों की जानकारी और जरूरी अपडेट मिलेंगी आपको यहां सबसे पहले.

लाइव अपडेट

बोरवेल में गिरी ढाई साल की बच्ची को सेना के जवानों ने बचाया

गुजरात के द्वारका जिले की कल्याणपुर तहसील के रण गांव में बोरवेल में गिरी 2.5 साल की बच्ची को भारतीय सेना के जवानों और एनडीआरएफ टीम ने सफलतापूर्वक बचाया.

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के साथ मुठभेड़, क्रॉस फायरिंग में छह माह की बच्ची की मौत

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ के दौरान ‘क्रॉस फायरिंग’ में छह माह की बच्ची की मौत की खबर आ रही है. जबकि बच्ची की मां घायल हो गई. मुठभेड़ में दो जवान भी घायल हुए हैं.

पीएम मोदी 2 और 3 जनवरी को करेंगे तमिलनाडु और लक्षद्वीप का दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 और 3 जनवरी 2024 को तमिलनाडु और लक्षद्वीप का दौरा करेंगे. इसकी जानकारी पीएमओ ने दी है. पीएम ऑफिस ने बताया, 2 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली पहुंचेंगे. वह तिरुचिरापल्ली के भारतीदासन विश्वविद्यालय के 38वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. दोपहर लगभग 12 बजे, तिरुचिरापल्ली में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में, प्रधान मंत्री विमानन, रेल, सड़क, तेल और गैस, शिपिंग और उच्चतर से संबंधित 19,850 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे. दोपहर करीब 3:15 बजे प्रधानमंत्री अगत्ती, लक्षद्वीप पहुंचेंगे जहां वह एक सार्वजनिक समारोह को संबोधित करेंगे. 3 जनवरी, 2024 को दोपहर लगभग 12 बजे प्रधानमंत्री कवरत्ती, लक्षद्वीप पहुंचेंगे, जहां वह राष्ट्र को समर्पित करेंगे और दूरसंचार, पेयजल, सौर ऊर्जा और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों से संबंधित लक्षद्वीप में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.

भारत सरकार ने गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को आतंकी घोषित किया

भारत सरकार ने गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को आतंकी घोषित कर दिया है. बराड़ को केंद्र सरकार ने UAPA के तहत आतंकी घोषित किया है.

भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची का आदान-प्रदान

भारत और पाकिस्तान ने आज नई दिल्ली और इस्लामाबाद में एक साथ राजनयिक चैनलों के माध्यम से परमाणु प्रतिष्ठानों और सुविधाओं की सूची का आदान-प्रदान किया. यह दोनों देशों के बीच ऐसी सूचियों का लगातार 33वां आदान-प्रदान है, पहला आदान-प्रदान 01 जनवरी 1992 को हुआ था.

राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कैबिनेट मंत्री का पदभार संभाला

कैबिनेट मंत्री का पदभार संभालने के बाद राजस्थान के मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा, यह एक बड़ी जिम्मेदारी है और यह राजस्थान की जनता के आशीर्वाद से आई है. हमें महिलाओं को सशक्त बनाना है. अशोक गहलोत सरकार ने राजस्थान को जमकर लूटा. गैंगस्टर, माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई के लिए टीम का गठन किया गया है.

जापान में भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी, भारतीय दूतावास ने भारतीयों के लिए जारी किया इमरजेंसी नंबर

जापान में भारतीय दूतावास ने तीव्र भूकंप और सुनामी की चेतावनी के बाद भारतीय नागरिकों के लिए आपातकालीन संपर्क नंबर जारी किए हैं.

ट्रेन में अंदर नहीं जाने देने पर यात्रियों ने किया हंगामा

राजस्थान के खाटू श्याम मंदिर जा रहे यात्री ट्रेन में भीड़ होने के कारण रेलवे ट्रैक पर बैठ गए क्योंकि ट्रेन में अंदर बैठे यात्रियों ने उन्हें अंदर नहीं चढ़ने दिया. पुलिस ने सोमवार को जानकारी दी. गुस्साए यात्रियों ने ट्रेन को करीब 30 मिनट तक रोके रखा. अंत में यात्री रेलवे स्टेशन प्रशासन और रेलवे पुलिस से बातचीत के बाद ही ट्रैक खाली करने को राजी हुए.

पश्चिमी जापान में 7.4 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी

पश्चिमी जापान से बड़ी खबर सामने आ रही है. जानकारी के अनुसार यहां 7.4 तीव्रता का भूकंप आया है. मौसम विभाग ने बड़ी सुनामी की चेतावनी दी है.

दिल्ली के रोहिणी में पैथ लैब की इमारत में लगी आग

उत्तरी दिल्ली के रोहिणी में एक पैथोलॉजी लैब में रविवार देर रात भीषण आग लग गयी. अग्निशमन विभाग ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. अधिकारियों ने बताया कि आग एक इमारत की तीसरी और चौथी मंजिल पर लगी, जहां पैथोलॉजी लैब है.

इंदौर में कोविड-19 के दो और मरीज मिले

इंदौर में कोविड-19 के दो और मरीज मिलने के बाद इस महामारी के इलाज करा रहे मरीजों की तादाद बढ़कर नौ पर पहुंच गई है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी.

अमेरिकी नौसेना ने लाल सागर में जहाज पर हमले के बाद हूती लड़ाकों को मार गिराया

अमेरिकी सेना ने कहा कि उसने लाल सागर में एक मालवाहक जहाज पर हमला होने के बाद हूती विद्रोहियों पर गोलीबारी की जिसमें उसके कई लड़ाके मारे गए. गाजा में युद्ध के बाद से समुद्री संघर्ष भी बढ़ गया है.

राष्ट्रपति मुर्मू ने देशवासियों को नव वर्ष की शुभकामनाएं दीं

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को देशवासियों को नये साल की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने नागरिकों से समावेशी एवं सतत विकास के प्रति नयी प्रतिबद्धता के साथ योगदान देने का आह्वान किया. राष्ट्रपति ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, सभी को नये साल की हार्दिक शुभकामनाएं! वर्ष 2024 सभी के लिए खुशियां, शांति और समृद्धि लाए. आइए हम समावेशी और सतत विकास में योगदान देने की नयी प्रतिबद्धता के साथ नये साल का स्वागत करें.

इसरो ने ‘ब्लैक होल’ की रहस्यमयी दुनिया का अध्ययन करने वाले एक्सपोसैट का प्रक्षेपण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एक्स-रे पोलरिमीटर उपग्रह समेत कुल 11 उपग्रहों को लेकर जा रहे एक पीएसएलवी रॉकेट का सोमवार को यहां प्रक्षेपण किया गया. इसरो का पहला एक्स-रे पोलरिमीटर उपग्रह (एक्सपोसैट) एक्स-रे स्रोत के रहस्यों का पता लगाने और ‘ब्लैक होल’ की रहस्यमयी दुनिया का अध्ययन करने में मदद करेगा.

नेतन्याहू मंत्रिमंडल की पूर्व सदस्य ने देश में विभाजन के लिए माफी मांगी

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के मंत्रिमंडल की एक पूर्व सदस्य ने देश में आंतरिक विभाजन में योगदान देने के लिए रविवार को सार्वजनिक रूप से माफी मांगी. उन्होंने कहा कि इस आतंरिक विभाजन ने गाजा पट्टी के हमास चरमपंथियों को सात अक्टूबर का हमला करने के लिए बढ़ावा दिया.

किम उन जोंग ने सेना को जरूरत पड़ने पर अमेरिका, दक्षिण कोरिया का ‘नामोनिशान मिटाने’ का आदेश दिया

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने अपनी सेना को आदेश दिया है कि अगर अमेरिका और दक्षिण कोरिया उसके खिलाफ उकसावे की कार्रवाई करते हैं तो उनका ‘‘नामोनिशान मिटा दें.’’ सरकारी मीडिया ने सोमवार को यह जानकारी दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर दी नए साल की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि सभी को 2024 की शुभकामनाएँ! यह वर्ष सभी के लिए समृद्धि, शांति और अद्भुत स्वास्थ्य लेकर आए.

नेपाल में रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता का भूकंप

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि नेपाल में रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता का भूकंप आया जिससे लोग सहम गये.

तिरुपति बालाजी मंदिर को सजाया गया

नए साल के अवसर पर तिरुपति बालाजी मंदिर को सजाया गया है. इस दौरान भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है.

15 जनवरी तक राम मंदिर उद्घाटन से पहले अभियान चलाएगी बीजेपी

दिल्ली बीजेपी एक जनवरी यानी आज से 15 जनवरी तक राम मंदिर उद्घाटन से पहले अभियान चलाएगी. इस अभियान के तहत घर-घर जाकर निमंत्रण दिया जाएगा.

इसरो ब्लैक होल का अध्ययन करने वाले उपग्रह के प्रक्षेपण से करेगा नए साल की शुरुआत

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) सोमवार को पहले एक्स-रे पोलरिमीटर उपग्रह (एक्सपोसैट) के प्रक्षेपण से नववर्ष का स्वागत करने के लिए तैयार है जो ब्लैक होल जैसी खगोलीय रचनाओं के रहस्यों से पर्दा उठाएगा. अक्टूबर में गगनयान परीक्षण यान ‘डी1 मिशन’ की सफलता के बाद यह प्रक्षेपण किया जा रहा है. इस मिशन का जीवनकाल करीब पांच वर्ष का होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें