25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Breaking News LIVE: सीएम हेमंत सोरेन से ईडी फिर करेगी पूछताछ, 27 से 31 जनवरी के बीच का दिया समय

Jharkhand Breaking News Updates: झारखंड की क्राइम, पॉलिटिक्स समेत दूसरी जरूरी खबरों के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड की हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले. लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ...

लाइव अपडेट

सीएम हेमंत सोरेन से ईडी फिर करेगी पूछताछ, 27 से 31 जनवरी के बीच की तारीख तय करने का दिया समय

रांची: सीएम हेमंत सोरेन से ईडी फिर पूछताछ करेगी. 27 से 31 जनवरी के बीच पूछताछ की तिथि तय करने का समय दिया है. ईडी के अधिकारी 20 जनवरी को हुई पूछताछ से संतुष्ट नहीं हैं.

रांची के पहाड़ी मंदिर में भव्य राम दरबार, गीत-संगीत से मंत्रमुग्ध हुए भक्त

रांची: पहाड़ी मंदिर में सुबह 8 बजे सुंदरकांड का पाठ शुरू हुआ. इस दौरान प्रभु श्री राम का जीवंत स्वरूप देखते ही बन रहा था. सभी लोग प्रभु की एक झलक पाने के लिए और सेल्फी लेने के लिए उत्सुक दिखे. प्रभु श्रीराम की अयोध्या में आरती शुरू होते ही पहाड़ी मंदिर विकास समिति के सदस्यों द्वारा महाआरती की गयी. महाआरती के बाद डांस झारखंड के प्रशिक्षक राम सिंह की टीम ने एक से बढ़कर एक भक्तिमय भजन और नृत्य पेश किया. मशहूर गायक सक्षम तिवारी ने राम आएंगे और जय सिया राम जैसे मनमोहक गीतों से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया. नन्हे कलाकारों ने मंदिर के बाहर रंगोली बनायी. इसमें अयोध्या राम मंदिर का प्रारूप बनाया गया. मौके पर समिति के सचिव राकेश सिन्हा, शिव बारात के अध्यक्ष राजेश साहू, कार्यक्रम संयोजक मेहुल प्रसाद, राम सिंह, राजकुमार तलेजा, दीपक नंन्दा, उर्मिला चौधरी, बादल सिंह, पीयूष राज, चार्ली, शुभम सोनी, मोनू शर्मा, अंशु तिवारी, सोनी तिवारी, स्वप्ना चटर्जी, रूपा बनर्जी समेत कई राम भक्त मौजूद थे.

साहिबगंज में श्रीराम की भक्ति में लीन हुए विदेशी सैलानी, भजन पर झूमे

राजमहल, दीप सिंह: 22 जनवरी को जब अयोध्या की श्री राम जन्मभूमि में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान हो रहा था. उसी समय जलमार्ग से 17 विदेशी सैलानी राजमहल की ऐतिहासिक धरोहरों का भ्रमण करने राजमहल पहुंचे. मंगलहाट स्थित ऐतिहासिक धरोहर मस्जिद एवं बाराद्वारी का भ्रमण करने के दौरान रामधुन संकीर्तन एवं राम भजन सुनकर गढ़तालाब नंदगांव स्थित शिव मंदिर, जहां प्राण प्रतिष्ठा को लेकर गाजेबाजे के साथ भव्य तैयारियां की जा रही थीं. वहां मौजूद ग्रामीणों से विदेशी सैलानी मिलकर भजन और संकीर्तन की जानकारी ली. श्रीराम भक्ति में लीन होकर कुछ देर तक राम भजन में झूमते रहे. स्थानीय ग्रामीण बच्चों के साथ भी कुछ वक्त खेलकूद कर बिताया. टूरिस्ट एजेंसी के द्वारा विदेशी सैलानियों को कोलकाता से वाराणसी तक की ऐतिहासिक धरोहरों का भ्रमण कराया जाता है. सोमवार को इंग्लैंड के छह ,ऑस्ट्रेलिया के दो, अमेरिका के आठ व जर्मनी के एक विदेशी सैलानी राजमहल पहुंचे थे. इसके बाद राजमहल के सिंघीदलान एवं आसपास की ऐतिहासिक धरोहरों का भ्रमण किया.

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर झारखंड थोक वस्त्र विक्रेता संघ के कार्यालय में मना दीपोत्सव

रांची: अयोध्या में भगवान श्री रामजी के आगमन व प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर पर झारखंड थोक वस्त्र विक्रेता संघ के कार्यालय में दीपोत्सव मनाया गया. इस अवसर पर थोक वस्त्र विक्रेता संघ के 150 सदस्यों ने अपने-अपने प्रतिष्ठानों में पांच दीपक जलाकर भगवान श्री राम के आगमन पर प्रकाश उत्सव मनाया गया. इस अवसर पर संघ कार्यालय में दीपक जलाए गए. भगवान को भोग अर्पित किया गया और आरती की गई. इस उपलक्ष्य पर अध्यक्ष विक्रम खेतावत, मानद सचिव प्रमोद सारस्वत, अमर चंद बेगवानी,अजय बथवाल, प्रवीण लोहिया, अनिल जालान, विक्रम जैन,जिम्मी बथवाल, सौरव पोदार,सिद्धान्त, सहित कई सदस्य थे.

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में पत्नी के साथ शामिल हुए आजसू पार्टी के अध्यक्ष सुदेश महतो

रांची : पूर्व उपमुख्यमंत्री सह आजसू पार्टी के अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो अयोध्या में भगवान श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हुए. इस अवसर पर उनकी पत्नी नेहा महतो भी शामिल रहीं. सुदेश कुमार महतो ने कहा है कि इस ऐतिहासिक समारोह व शुभ घड़ी में शामिल होकर अभिभूत हूं. अयोध्या का भव्य एवं दिव्य राम मंदिर समस्त देशवासियों के सामर्थ्य और सक्षमता का प्रतीक है. राम हमारी चेतना के निर्माण और आस्था के आधार हैं. यह समारोह समस्त देशवासियों को एक नई ऊर्जा प्रदान करेगा. हमें भगवान राम के आदर्श, मूल्य, मर्यादा को आत्मसात करने की आवश्यकता है.

पंजाबी हिन्दू बिरादरी महिला मंच ने किया अमृतवाणी पाठ, मनी दीपावली 

रांची: पंजाबी हिन्दू बिरादरी महिला मंच ने पंजाबी भवन में विशेष अमृतवाणी पाठ का आयोजन किया. इस अवसर पर उपास्थित महिलाओं ने राम भजन सहित कई अन्य भजनों का पाठ किया. ये जानकारी देते हुए मंच की महासचिव बबिता खन्ना ने बताया कि इस अवसर पर लगभग चालीस महिलाओं ने पंजाबी भवन में दीप प्रज्ज्वलित कर दीपावली मनाई. अध्यक्ष ज्योति चावला, विजया अजमानी, डॉली भाटिया, सुमन मिनोचा, दर्शना अजमानी, शशि कुजारा, अनिता सखूजा, रेखा सोबती, कपूर,रोमिला कपूर,प्रिया कपूर,सीमा उग्गल,मीनू मेहरा, वीणा मक्कर सहित बड़ी संख्या में महिलाओं ने सुमधुर भजन कीर्तन किया. इसके बाद बिरादरी सदस्यों ने लाला लाजपत राय चौक पर दीप प्रज्ज्वलित करके दीपावली मनाई. चौक को विशेष रूप से रंग-बिरंगी बत्तियों से सजाया गया है. इस अवसर पर अध्यक्ष सुधीर उग्गल,राजेश मेहरा, विनोद माकन,चरणजीत मुंजाल,अरुण चावला, राजेश खन्ना,रवि पराशर,अजय सखूजा,दीपक खोसला आदि मौजूद थे.

सीएम हेमंत सोरेन ने प्रारंभिक विद्यालयों में उर्दू के लिए सहायक आचार्य के 7232 पदों के सृजन के प्रस्ताव को दी मंजूरी

रांची: सीएम हेमंत सोरेन ने झारखंड के प्रारंभिक विद्यालयों में उर्दू के लिए सहायक आचार्य के 7232 पदों के सृजन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इनमें प्राथमिक विद्यालयों (वर्ग 1 से 5) के लिए 5478 एवं उच्च प्राथमिक (वर्ग 6 से 8) विद्यालयों में 1754 पद शामिल हैं.

हजारीबाग के इचाक मोड़ के पास सड़क दुर्घटना, एक की मौत, चार घायल

इचाक: हजारीबाग बरही पथ पर स्थित इचाक मोड़ के समीप एक मारुति कार को हाइवा ने पीछे से टक्कर मार दी. इस घटना में मारुति में बैठे ड्राइवर हाट के बैजनाथ सोनी, पत्नी सुमित्रा देवी समेत चार लोग घायल हो गए. एक की मौत होने की सूचना है.

पूर्वी सिंहभूम के बरसोल में एक व्यक्ति का शव बरामद, जांच में जुटी पुलिस

बरसोल: पूर्वी सिंहभूम जिले के बरसोल थाना अंतर्गत गोहोलामुड़ा गांव में सोमवार सुबह एक व्यक्ति का शव मिलने से गांव में सनसनी फैल गई. बताया जा रहा है कि सुबह में जब ग्रामीणों ने जब शव को देखा, तो बरसोल पुलिस को सूचना दी. थाना प्रभारी राम दयाल उरांव अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और जांच में जुट गए.

झारखंड कैबिनेट की बैठक 24 जनवरी को

रांची: मंत्रिमंडल सचिवालय एवं निगरानी विभाग (समन्वय) द्वारा सूचित किया गया है कि कैबिनेट की बैठक 24 जनवरी को अपराह्न 4 बजे से प्रोजेक्ट भवन स्थित मंत्रिपरिषद कक्ष में होगी.

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर रांची के ब्रह्माकुमारी संस्थान में दीपोत्सव का आयोजन

रांची: अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर दीपोत्सव के रूप में दीपक ब्रह्माकुमारी संस्थान हरमू रोड, रांची में जलाए गए. इस अवसर पर ब्रह्माकुमारी निर्मला बहन ने कहा कि श्री राम, सीता, लक्ष्मण के चरित्रों से सीखने की जरूरत है. श्री राम के जीवन की मर्यादाओं को अपनाने की जरूरत है.

माथे पर भगवा झंडे बांध जमशेदपुर के चंदन साहू ने लगाई 20 किमी की दौड़

अयोध्या में चल रहे प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सोमवार को पूरा जमशेदपुर राममय हो गया. कैरेज कॉलोनी बर्मामाइंस के चंदन साहू ने माथे पर भगवा पगड़ी और रामजी का दो झंडा बांधकर पूरे शहर में करीब 20 किलोमीटर की चक्कर लगाया, जिससे वातावरण में स्फूर्ति आ गयी. उन्होंने टीआरएफ शिव-हनुमान मंदिर से भगवान राम के लिए दौड़ शुरू की. वहां से जुबिली पार्क, सोनारी, कदमा, शास्त्रीनगर, बिष्टुपुर, जुगसलाई, स्टेशन, रेलवे कैरेज कॉलोनी के बाद टीआरएफ शिव-हनुमान मंदिर आकर दौड़ पूरी हुई. उन्होंने सुबह आठ बजे दौड़ शुरू की और सवा नौ बजे तक 20 किलोमीटर का चक्कर पूरा किया. चंदन मैराथन धावक रहे हैं. बगीचा सिंह की देखरेख में उन्होंने दौड़ का अभ्यास किया. बाद में कई मैराथन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया. उनका दावा है कि वे मुंबई मैराथन में एक लाख रुपये, कोलकाता मैराथन में 50 हजार रुपये और सूरत मैराथन में 30 हजार रुपये की इनाम राशि जीत चुके हैं.

Jharkhand Breaking News Live: सीएम हेमंत सोरेन से ईडी फिर करेगी पूछताछ, 27 से 31 जनवरी के बीच का दिया समय
Jharkhand breaking news live: सीएम हेमंत सोरेन से ईडी फिर करेगी पूछताछ, 27 से 31 जनवरी के बीच का दिया समय 1

दुमका के 100 से अधिक स्थानों पर अष्टयाम, कई नये मंदिरों में प्राण-प्रतिष्ठा

अयोध्या में रामलला के मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर को दुमका में भी ऐतिहासिक मनाने की तैयारी हुई है. इसके लिए सभी गली-मुहल्लों में भगवा व महावीरी पताके से पाट दिया गया है. हर गली-मुहल्ले राममय हो चुके हैं. चौक-चौराहों पर भी राममय नजारा दिख रहा है. कई मंदिरों में तो शनिवार से ही तीन दिवसीय अनुष्ठान शुरू हो चुके हैं, जबकि अधिकांश मंदिरों में सोमवार की सुबह अष्टयाम आयोजित कराने की तैयारी की गयी है. इसके लिए टेंट-पंडाल व तोरण द्वार बनवाये गये हैं. लाउडस्पीकर लगवाया गया है. अनुष्ठान को वैदिक रीति-रिवाज से संपन्न कराने के लिए पुराेहित आमंत्रित किये गये हैं. रसिकपुर में बजरंगबली मंदिर में प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा अनुठान कल संपन्न होगा, तो सरैयाहाट के गुरुनाथ पहाड़ी में भी ऐसे ही अनुष्ठान आयोजित होंगे. कचहरी परिसर स्थित बजरंगबली मंदिर में भी 24 घंटे के अष्टयाम कराने की योजना है. जेल रोड दुर्गास्थान में भी साज-सज्जा की गयी है. शहर के दर्जनों स्थानों पर इस दौरान भंडारा कराने के लिए भी सामाजिक राजनीतिक कार्यकर्ता लगे हुए हैं. सांसद सुनील सोरेन ने तो बैठक कर जगह-जगह दीप जलवाने के लिए कार्यकर्ताओं का दायित्व सौंपा है. भाजपा की प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ लोइस मरांडी रविवार को कई मुहल्लों में दीये, बाती आदि वितरित करतीं नजर आयीं.

सिल्ली में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर आज कई कार्यक्रम

सिल्ली. अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सिल्ली में 22 जनवरी को कई कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं. इसे लेकर इलाके में उत्साह का माहौल है. रुगरी टोला ठाकुरबाड़ी, सिल्ली स्टेडियम के निकट हनुमान मंदिर, बाउल डेरा, सार्वजनिक पूजा पंडाल, मां वैष्णवी दुर्गा मंदिर, प्रखंड कॉलोनी के समीप शनि मंदिर, कॉलोनी परिसर में शिव मंदिर, जीआरपी, आरपीएफ, मुरी सिल्ली थाना मंदिर, कुटाम राधारमण मंदिर, पतराहातू के लक्ष्मी विष्णु पद मंदिर में दीपोत्सव, बंता में राम जुलूस, हलमाद में शोभायात्रा, रामपुर में दीपोत्सव, हिंडालको के मुरीकेश्वर मंदिर में अखंड रामायण पाठ का आयोजन किया गया है. इसके अलावा अन्य मंदिरों व शिवालयों में भी कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे.

धनबाद के लोग अयोध्या में बना रहे 1111 मन लड्डू

धनबाद . अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भोग लगाने के लिए 1111 मन शुद्ध घी का लड्डू श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास जी के छोटी छावनी में बनाया जा रहा है. यह प्रसाद ब्रह्मर्षि देवरहा हंस बाबा बनवा रहे हैं. 22 जनवरी को भोग लगाने के लिए प्रसाद का जायजा लेने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघ चालक मोहन भागवत, विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय संरक्षक दिनेश चंद्र छोटी छावनी पहुंचे और प्रसाद निर्माण वितरण की जानकारी ली. प्रसाद निर्माण कार्य में लगे धनबाद के राम भक्त अरुण राय ने बताया की 22 जनवरी को रामलाल का की तैयारी पूरी हो चुकी है. सात चांदी के थाल में प्रसाद को मुख्य मंदिर परिसर भेजा जा रहा है.

रातू रोड में सुंदरकांड पाठ और दीपोत्सव आज

रांची. साईं विहार कॉलोनी रातू रोड में आज दिनभर धार्मिक कार्यक्रम होंगे. सुबह आठ बजे राम दरबार पूजन, नौ बजे सुंदरकांड पाठ, दोपहर 12 बजे रामजी व हनुमान जी की आरती होगी. दोपहर एक से पांच बजे तक भजन कीर्तन, शाम 5:30 बजे सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ, शाम छह बजे 501 दीपों से दीपोत्सव व सामूहिक आरती व शाम 6:30 बजे प्रसाद वितरण किया जायेगा.

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा के घोड़ाबांधा आवास पर सत्संग व भंडारा आज

जमशेदपुर. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा के घोड़ाबांधा स्थित आवास पर सोमवार को श्रीश्री ठाकुर अनुकूल चंद्र के 136वें जन्मोत्सव के अवसर पर सत्संग का आयोजन किया गया है. इस अवसर पर डेढ़ बजे से भंडारा का आयोजन किया गया है, जिसमें सभी श्रद्धालु प्रसाद ग्रहण करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें