25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्मृति शेष: नहीं रहीं धारावाहिक ‘उड़ान’ में पुलिस अधिकारी ‘कल्याणी’ की भूमिका निभाने वाली कविता चौधरी

मशहूर सीरियल ‘उड़ान’ की अभिनेत्री कविता चौधरी (67 वर्षीय) का हार्ट अटैक से निधन हो गया. वे 67 साल की थीं. इस खबर से उनके प्रशंसक निराश हैं.

अमृतसर: छोटे परदे पर कई ऐसे धारावाहिक बने हैं, जो आम लोगों के दिलों पर राज करते हैं. दूरदर्शन का बेहद मशहूर सीरियल ‘उड़ान’ भी एक ऐसा ही धारावाहिक था, जिसकी कहानी के साथ-साथ इस शो के किरदारों ने भी लोगों के दिलों में अपनी खास जगह बना ली थी. इस धारावाहिक में एक पुलिस ऑफिसर ‘कल्याणी’ का किरदार था, जिसे अभिनेत्री कविता चौधरी ने निभाया था. कविता चौधरी के प्रशंसकों के लिए बेहद बुरी खबर सामने आयी है. 67 वर्षीय कविता चौधरी का हार्ट अटैक से निधन हो गया है. इस खबर के सामने आने के बाद उनके प्रशंसक निराश हैं.

कैंसर से लड़ रही थीं जंग
अभिनेत्री कविता चौधरी के रिश्तेदार अजय सयाल ने बताया कि वह पिछले तीन-चार दिनों से अस्पताल में भर्ती थीं. इतना ही नहीं पिछले कई वर्षों से वह कैंसर से भी जंग लड़ रही थीं. उनका काफी वक्त से कैंसर का भी इलाज जारी था. अमृतसर में ही कविता चौधरी का अंतिम संस्कार किया गया. ‘उड़ान’ में अभिनेता शेखर कपूर ने भी अभिनय किया है. इस धारावाहिक को महामारी कोरोना के दौरान फिर से दूरदर्शन पर वापस लाया गया था. कविता ने दूरदर्शन के धारावाहिक ‘योर ऑनर’ और ‘आइपीएस डायरीज़’ का भी निर्माण किया था.

‘उड़ान’ की कहानी भी लिखी, निर्देशन भी किया
धारावाहिक ‘उड़ान’ महिला सशक्तीकरण पर आधारित था, जिसमें आइपीएस ऑफिसर कल्याणी सिंह की भूमिका के लिए कविता को खूब पसंद किया गया था. कविता जी ने न सिर्फ इसमें अभिनय किया था, बल्कि उन्होंने ही इसकी कहानी लिखी थी और निर्देशन भी किया. इसकी कहानी एक आइपीएस अधिकारी बनने की इच्छा रखने वाली महिला के संघर्ष के इर्द-गिर्द घूमती है. कहा जाता है कि यह धारावाहिक उनकी बहन व पुलिस अधिकारी कंचन चौधरी भट्टाचार्य के जीवन पर आधारित था. दरअसल, जो लोग 70 व 80 के दशक में बड़े हुए उनके लिए वह दूरदर्शन पर उड़ान शृंखला का चेहरा थीं, लेकिन उन्हें करीब से महसूस करनेवालों के लिए उससे ज्यादा थीं. कविता जी सिर्फ महिला सशक्तीकरण का प्रतीक मात्र नहीं थीं, बल्कि उस सशक्तीकरण में जीनेवालीं और उसमें सांस लेनेवालों में से थीं. उनके काम ने अनगिनत महिलाओं को अपने सपनों को साकार करने के लिए प्रेरित किया, खासकर भारतीय पुलिस सेवाओं में. इसमें कोई शक नहीं सशक्तीकरण की उनकी विरासत आने वाली पीढ़ियों तक गूंजती रहेगी.

‘ललिता जी’ की भूमिका भी आयी खूब पसंद
‘उड़ान’की पुलिस ऑफिसर के अलावा कविता चौधरी को साल 1980 व 1990 के बीच में उन्हें ‘सर्फ’ विज्ञापनों में ‘ललिता जी’ की भूमिका निभाने के लिए भी जाना जाता था. उस विज्ञापन में उन्होंने एक कुशल गृहिणी की भूमिका निभायी थी, जो अपने पैसे हमेशा सोच-समझ कर खर्च करती है.

दोस्त सुचित्रा वर्मा बोलीं- हमेशा दिलों में रहेंगी जीवित
अभिनेत्री सुचित्रा वर्मा ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर दिवंगत अभिनेत्री के साथ अपनी एक तस्वीर साझा की और नोट लिखा, जिसमें उनकी पहली मुलाकात का जिक्र है. उन्होंने लिखा कि पिछली रात, हमने शक्ति, प्रेरणा व अनुग्रह की प्रतीक -कविता चौधरी को खो दिया. वह मेरी गुरु, मेरी मार्गदर्शक, मेरी आध्यात्मिक गुरु थीं. सबसे बढ़कर, वह परिवार का हिस्सा थीं. उनकी रोशनी पृथ्वी पर कम हो सकती है, लेकिन उसकी आत्मा ऊपर के स्वर्ग में उज्ज्वल चमकती रहेगी. अलविदा, प्रिय कविता महोदया. ‘आप हमेशा हमारे दिलों में जीवित रहेंगीं.’

अमित बहल बोले- इस बार भरी लंबी उड़ान
कविता चौधरी के निधन पर अभिनेता अमित बहल ने उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया. उन्‍होंने अपने एक्‍स अकाउंट पर लिखा, कविता चौधरी जी को श्रद्धांजलि. इस बार आपने लंबी उड़ान भर ली है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें