27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दुमका : वकालतनामा और हाजिरी में 50 रुपये की हुई बढ़ोत्तरी, एफिडेविट कराना भी हुआ महंगा

अधिवक्ता संघ ने यह निर्णय इसलिए भी लिया की आये दिन कुछ अधिवक्ता अपने व्यक्तिगत हित के लिए किसी पदाधिकारी के खिलाफ उस पदाधिकारी के वरीय पदाधिकारी के खिलाफ शिकायत करते थे.

दुमका कोर्ट अधिवक्ता संघ ने वकालतनामा और हाजिरी में 50 रुपये की बढ़ोत्तरी करने का निर्णय शनिवार को जेनरल बॉडी की बैठक में लिया है. बैठक की अध्यक्षता निशिकांत प्रसाद कर रहे थे. अधिवक्ता संघ की आय में वृद्धि के लिए वकालतनामा व हाजिरी में 50-50 रुपये वृद्धि करने का निर्णय लिया गया. ऐसे में अब वकालतनामा 200 रुपये में और हाजिरी 200 रुपये में मिलेंगे. पहले वकालतनामा 150 रुपये में मिलता था, अब 200 रुपये में मिलेगा. वही हाजिरी पहले 150 रुपये में मिलता थे. वह बढ़कर 200 रुपये हो गया है. अधिवक्ता संघ ने बेलबॉण्ड और एफिडेविट के दाम में भी वृद्धि किया है. पहले बेलबॉण्ड 30 रुपये में मिलता था. अब 50 रुपया में मिलेगा. वहीं, जाति, निवासी, आय और बेलर एफिडेविट 80 की जगह 120 रुपये में मिलेगा. रिप्रजेंटनशन पिटीशन 5 रुपये के जगह 10 रुपये में मिलेगा. कमिश्नर कोर्ट में लगने टाइटल पेज पहले 20 रुपये जगह 30 रुपये में मिलेगा. निर्धारित नयी दर एक मार्च 2024 से लागू होगा. बैठक में तय किया गया कि किसी पदाधिकारी के खिलाफ कोई कार्रवाई की शिकायत पहले जिला अधिवक्ता संघ को करना होगा और उसके बाद अधिवक्ता संघ उस पदाधिकारी के खिलाफ कोई कार्रवाई करने के लिए आगे लिखेगा, न कि अधिवक्ता स्वयं ऐसा करेंगे. अधिवक्ता संघ ने यह निर्णय इसलिए भी लिया की आये दिन कुछ अधिवक्ता अपने व्यक्तिगत हित के लिए किसी पदाधिकारी के खिलाफ उस पदाधिकारी के वरीय पदाधिकारी के खिलाफ शिकायत करते थे. जिसकी जानकारी अधिवक्ता संघ को नहीं होती थी. बैठक में महासचिव राकेश कुमार, उपाध्यक्ष कमल किशोर झा, संयुक्त सचिव सोमनाथ दे, कोषाध्यक्ष समेत कार्यकारिणी सदस्य अन्य अधिवक्ता उपस्थित थे.

किन-किन शुल्क में हुई वृद्धि

वकालतनामा-150-200 हाजरी-150-200

बेलबॉण्ड-30-50जाति निवासी आय बेलर एफिडेविट- 80-120

कमिश्नर इन्फॉर्मेशन फॉर्मेट- 20-30 रिप्रेजेंटेशन पिटीशन-05-10

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें