30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार मैट्रिक परीक्षा: भागलपुर में एक ही सेंटर पर 8 फर्जी छात्राएं धरायीं, राज्य में 41 परीक्षार्थी निष्कासित

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के तीसरे दिन कुल 41 परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया. भागलपुर में एक ही सेंटर पर 8 फर्जी छात्राएं पकड़ायीं.

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के तीसरे दिन राज्य भर से 41 छात्रों को कदाचार के आरोप में परीक्षा से निष्कासित किया गया. जबकि 15 फर्जी परीक्षार्थी अलग-अलग जिलों से पकड़े गए. भागलपुर जिले के 57 सेंटरों पर कड़ी सुरक्षा के बीच तीसरे दिन शनिवार को भी मैट्रिक की परीक्षा हुई. दोनों पालियों में संस्कृत, अरबी, फारसी व भोजपुरी विषयों की परीक्षा हुई. वहीं, सूरज देवी मिश्री लाल महिला कॉलेज में दूसरी पाली में सात परीक्षार्थियों की परीक्षा छूट गयी. इसको लेकर परीक्षार्थी व उनके परिजनों ने सेंटर पर हंगामा किया. जबकि दूसरे के बदले परीक्षा दे रही आठ महिला परीक्षार्थियों को पकड़ा गया. ये आठ फर्जी महिला परीक्षार्थी एक ही सेंटर से पकड़ी गयी हैं.

भागलपुर में एक ही सेंटर से 8 फर्जी महिला परीक्षार्थी पकड़ी गयीं

भागलपुर के कबीरपुर स्थित बोल्डविन चाइल्ड स्कूल सेंटर से दूसरे के बदले परीक्षा दे रही आठ महिला परीक्षार्थियों को पकड़ा गया. इसे लेकर केंद्राधीक्षक ने ललमटिया थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है. बताया जा रहा है कि पहली पाली में सात व दूसरी पाली में एक महिला परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड से मिलान करने पर संदेह हुआ. फिर उनलोगों से गहन पूछताछ के बाद मामला सामने आया. वहीं, दोनों पालियों को मिलाकर 49,282 परीक्षार्थियों का सेंटर बनाया गया था. इसमें दोनों पालियों को मिलाकर 48,200 परीक्षार्थी उपस्थित रहे. वहीं, 1082 अनुपस्थित रहे.

सात परीक्षार्थी एग्जाम देने से वंचित रह गए

उधर, सूरज देवी मिश्री लाल महिला कॉलेज में सात परीक्षार्थी एग्जाम देने से वंचित रह गए. बताया जा रहा है कि निर्धारित समय 1.30 बजे से कुछ मिनट लेट से परीक्षार्थी सेंटर पहुंचे थे. लेट से आने पर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी ने सेंटर में प्रवेश से उन्हें रोक दिया. हालांकि, परीक्षार्थी प्रवेश देने को लेकर आरजू-मिन्नत करते रहे, लेकिन प्रवेश नहीं दिया गया. इसके बाद परीक्षार्थी व उनके परिजनों ने हंगामा किया. परीक्षार्थियों का कहना था कि जाम के कारण सेंटर पर पहुंचने में देरी हुई है. उधर, मौके पर तैनात पुलिस ने परीक्षार्थियों को समझा-बूझाकर शांत कराया. बताया जा रहा है कि जिले भर से एक दर्जन से अधिक परीक्षार्थियों की परीक्षा छूटने की बात सामने आ रही है.

मैट्रिक परीक्षा से 41 निष्कासित, 15 फर्जी पकड़े गए

बता दें कि मैट्रिक परीक्षा के तीसरे दिन राज्य भर से 41 छात्रों को कदाचार के आरोप में परीक्षा से निष्कासित किया गया. वहीं 15 फर्जी छात्र दूसरे के बदले परीक्षा देते हुए पकड़े गये. इनमें जहानाबाद से छह, लखीसराय से पांच, दरभंगा से दो तथा अरवल और मधेपुरा से एक-एक फर्जी छात्र पकड़े गये.

मैट्रिक परीक्षा के तीसरे दिन की परीक्षा

मैट्रिक परीक्षा के तीसरे दिन शनिवार को दोनों पालियों में द्वितीय भारतीय भाषा के तहत विभिन्न भाषा विषयों की परीक्षा राज्य के सभी केंद्रों पर आयोजित की गयी. प्रथम एवं द्वितीय पाली में द्वितीय भारतीय भाषा के तहत हिंदी भाषियों के लिए संस्कृत, अरबी, फारसी एवं भोजपुरी, तथा अहिंदी भाषियों के लिए राष्ट्रभाषा हिंदी की परीक्षा हुई. प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9.30 से 12.45 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से 5.15 बजे तक चली. पटना जिले के 70 परीक्षा केंद्रों पर कदाचारमुक्त परीक्षा ली गयी.

सोमवार को होगी सामाजिक विज्ञान की परीक्षा

मैट्रिक परीक्षा के चौथे दिन 19 फरवरी को दोनाें पालियों में सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा आयोजित की जायेगी. प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9.30 से दोपहर 12.15 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से 4.45 बजे तक संचालित की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें