24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ground Breaking Ceremony 4.0: पहले यूपी बीमारू राज्य था, अब है अनलिमिटेड पोटेंशियल-सीएम योगी

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 20 फरवरी को यूपी-इमर्जिंग डेस्टिनेशन फॉर फॉरेन इनवेस्टमेंट इन इंडिया कान्क्लेव का आयोजन किया गया. इसमें केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल भी शामिल हुए.

लखनऊ: ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 के दूसरे दिन मंगलवार को एफडीआई कॉन्क्लेव ‘यूपी-इमर्जिंग डेस्टिनेशन फॉर फॉरेन इनवेस्टमेंट इन इंडिया’ का आयोजन किया गया. इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में उत्तर प्रदेश-निवेश प्रदेश के तहत मेन हैंगर में आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल व अन्य अतिथियों ने बुकलेट का विमोचन किया. एक शार्ट फिल्म के माध्यम से बदलते उत्तर प्रदेश की कहानी को भी दर्शाया गया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी ने बीते 6-7 वर्षों में अपनी छवि को बदना है. सात साल पहले यूपी बीमारू राज्य हुआ करता था. लेकिन आज यूपी देश के अनलिमिटेड पोटेंशियल के रूप में स्थापित किया है. सात साल में यूपी की अर्थव्यस्था व प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करने में सरकार को सफलता मिली है.

कानून व्यवस्था की बेहतर स्थिति से आया बदलाव
सीएम योगी ने कहा कि यूपी में कानून व्यवस्था की बेहतरीन स्थिति देकर माहौल बदला गया है. उसका ही परिणाम है कि 25 सेक्टोरेल पॉलिसीज के अलावा उत्तर प्रदेश अब देश की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है. यूपी अब रेवेन्यू सरप्लस स्टेट के रूप में जाना जाता है. एफडीआई व फॉर्चून ग्लोबल 500 प़ॉलिसी लेकर आने वाला देश का पहला राज्य उत्तर प्रदेश है.

फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनियां आ रही यूपी में
सीएम योगी ने कहा कि वर्ष 2000 से लेकर 2017 (17 वर्ष) तक यूपी में जितना एफडीआई आया था, उसका चार गुना मात्र चार साल में आ चुका है. उन्होंने बताया कि सैमसंग, माइक्रोसॉफ्ट, एलजी, पेप्सिको, नायरा एनर्जी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा, हिंदुस्तान यूनीलीवर, हायर, आइकिया सहित 14 फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनियां यूपी में सफलता से अपना व्यापार कर रही हैं.

यूपी में है सुरक्षित निवेश
यूपी में जब जीआईएस 2023 (Global Investors Summit) का आयोजन किया था तो 400 बिलियन यूएस डॉलर के निवेश प्रस्ताव के संकेत मिले थे. इसी को देखते हुए हमने लैंड- कैपिटल सब्सिडी, स्टांप व रजिस्ट्रेशन, इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी में छूट दी है. सीएम ने देश-दुनिया के निवेशकों को सुरक्षित निवेश और यूपी की सुविधाओं का लाभ भी उठाने के लिए आमंत्रित किया. इस मौके पर कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’, अनिल राजभर, राज्यमंत्री जसवंत सैनी, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, अवस्थापना व औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव अनिल कुमार सागर आदि मौजूद थे.

पूरा विश्व उत्तर प्रदेश के बारे में बात कर रहा: पीयूष गोयल
केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि यहां की दिशा और दशा सीएम योगी आदित्यनाथ ने बदली है. आज सामाजिक न्याय दिवस है. यह तब तक अधूरी है, जब तक समाज के हर वर्ग व व्यक्ति तक विकास न पहुंचे. यह एक वर्ष यूपी के लिए उपलब्धियों भरा रहा है. पूरा विश्व उत्तर प्रदेश और लखनऊ के बारे में बातचीत कर रहा है.

2017 के पहले यूपी था बदहाल
पीयूष गोयल ने कहा कि जब निवेश की बात होती है तो देश के साथ जुड़े तीन-चार प्रमुख विषयों पर निवेशक का ध्यान आकर्षित होता है. वो यह देखता है कि देश में किस प्रकार की अर्थव्यवस्था है. क्या देश मजबूत स्थिति में है. क्या देश की अर्थव्यवस्था अच्छे तरीके से संभाली जा रही है. देश के पास पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध मिलेंगी या नहीं. यूपी में 2017 के पहले की कानून व्यवस्था के बारे में सभी जानते हैं. 2017 के पहले यहां भेदभाव की राजनीति थी. व्यवस्थाएं चरमरा रही थीं. राज्य की अर्थव्यवस्था कमजोर थी, जिसके कारण नया निवेश, नया उद्योग न के बराबर थे. चीनी मिलें बंद पड़ी थीं. किसानों परेशान थे. इंफ्रास्ट्रक्चर में कुछ नहीं हो रहा था.

आज भारत डेमोक्रेसी, डेमोग्राफी और डायवर्सिटी देता है
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2014 में पीएम मोदी ने देश व 2017 में सीएम योगी ने उप्र की कमान संभाली. उसके बाद के बदलाव हुए. केंद्र व राज्य सरकार ने तालमेल बैठाकर यूपी का कायाकल्प किया. यूपी में आज छह एक्सप्रेसवे हैं. नवीकरणीय ऊर्जा से प्रदेश को पर्याप्त बिजली पहुंचाई गई है. देश-विदेश के निवेशक यूपी में बड़े रूप में अपना कामकाज बढ़ाने आ रहे हैं. यूपी विश्व के प्रीफर्ड इनवेस्टमेंट डेस्टिनेशन के रूप में उभर रहा है. पीयूष गोयल ने कहा कि आज भारत ‘डेमोक्रेसी’ (लोकतंत्र) ‘डेमोग्राफी’ (जनसांख्यिकी) और ‘डायवर्सिटी’ (विविधता) प्रदान करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें