30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement
Live Blog

Kisan Andolan Live: शंभू बॉर्डर पर फिर बिगड़े हालात, सरकार ने की अगले दौरा की बातचीत की पेशकश

Kisan Andolan Live: किसान आंदोलन को लेकर बड़ी अपडेट है कि सुबह 11 बजे फिर आंदोलनरत किसान दिल्ली कूच के लिए आगे बढ़े जिसके बाद प्रदर्शनकारियों पर शंभू बॉर्डर पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे है. पंजाब, दिल्ली और हरियाणा पुलिस ने खास तैयारी की है. मिली जानकारी के अनुसार, करीब 700 दंगा पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है.

लाइव अपडेट

पुलिस ने किसानों पर दागे आंसू गैस के गोल

हरियाणा पुलिस ने शंभू और खनौरी सीमाओं पर किसानों को अवरोधकों की ओर बढ़ने से रोकने के लिए बुधवार को उन पर आंसू गैस के गोले छोड़े. फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी देने की मांग कर रहे किसानों ने घोषणा की थी कि वे इस मुद्दे को हल करने के लिए किसानों के साथ चौथे चरण की वार्ता विफल होने के बाद बुधवार सुबह 11 बजे अपना प्रदर्शन फिर से शुरू करेंगे. कुछ किसानों ने हरियाणा में अंबाला के समीप शंभू में कई चरणों में लगाए अवरोधकों की ओर बढ़ने की कोशिश की जिसके बाद पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े. हरियाणा पुलिस ने शंभू और खनौरी सीमाओं पर किसानों को अवरोधकों की ओर बढ़ने से रोकने के लिए बुधवार को उन पर आंसू गैस के गोले छोड़े. फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी देने की मांग कर रहे किसानों ने घोषणा की थी कि वे इस मुद्दे को हल करने के लिए किसानों के साथ चौथे चरण की वार्ता विफल होने के बाद बुधवार सुबह 11 बजे अपना प्रदर्शन फिर से शुरू करेंगे. कुछ किसानों ने हरियाणा में अंबाला के समीप शंभू में कई चरणों में लगाए अवरोधकों की ओर बढ़ने की कोशिश की जिसके बाद पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े.

किसानों के आंदोलन को लेकर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा है कि चौथे दौर तक की बातचीत होने के बाद किसान संगठनों की ओर से जो प्रतिक्रिया आई उसे संज्ञान में लेते हुए हम पांचवे दौर की बैठक और MSP की मांग, फसल विविधीकरण, पराली का विषय जैसे मुद्दों पर बातचीत के लिए तैयार हैं. मेरी अपील है कि वे शांति बनाएं रखें और हमारी कोशिश है कि वार्ता से समाधान निकले.

कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा - 'MSP के प्रस्ताव पर करेंगे चर्चा'

केंद्रीय कृषि मंत्री ने किसानों के दिल्ली चलो मार्च के बीच एक ट्वीट किया है और जानकारी दी कि सरकार किसानों के साथ पांचवें दौर की बातचीत के लिए तैयार है. उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'सरकार चौथे दौर के बाद पांचवें दौर में सभी मुद्दे जैसे की MSP की माँग, crop diversification, पराली का विषय, FIR पर बातचीत के लिए तैयार है. मैं दोबारा किसान नेताओं को चर्चा के लिए आमंत्रित करता हूँ. हमें शांति बनाये रखना जरूरी है.'

पुलिस और किसान आमने-सामने, शंभू बॉर्डर पर आंसू गैस के गोले दागे

सुबह 11 बजे से प्रदर्शनकारियों का दिल्ली चलो मार्च शुरू हो चुका है. खबर सामने आ रही है कि शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे है. वहां हालात बिगड़ते हुए नजर आ रहे है. इस बीच सरकार ने पांचवे दौर की बातचीत के लिए किसानों को न्योता दिया है.

'मार्च में सबसे आगे नेता रहेंगे, किसान और युवा नहीं', बोलें किसान नेता

किसानों के दिल्ली चलो मार्च पर किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा है कि हमने तय किया है कि कोई भी किसान, युवा आगे नहीं बढ़ेगा. बल्कि, जो किसान नेता है वह सबसे आगे रहेंगे. आगे उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि हम शांतिपूर्व तरीके से जाएंगे. उन्होंने कहा कि ये सब आंदोलन खत्म हो जाएगा अगर केंद्र सरकार एमएसपी पर कानून बनाए.

शंभू बॉर्डर पर किसान-जवान दोनों तैयार, 'दिल्ली चलो' पर ये है लेटेस्ट अपडेट
किसानों का दिल्ली चलो मार्च आज सुबह 11 बजे से शुरू होगा. उससे पहले शंभू बॉर्डर पर किसान भारी संख्या में जुट रहे है. अपने साथ उन्होंने पोकलेन की चार मशीनें रखी है. वहीं, आंसू गैस से बचने के लिए मास्क का इस्तेमाल भी कर रहे है. वहीं, बॉर्डर पर सुरक्षाबलों की भारी तैनाती की गई है.

'बातचीत ही एकमात्र रास्ता', बोलें केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा

एमएसपी पर सरकार के प्रस्ताव को किसान नेताओं के द्वारा खारिज करने के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा है कि इस मामले पर समाधान चाहते है और उनके भलाई के लिए जरूरी कदम उठाने को तैयार है. साथ ही ऐसा करने के लिए जो राय दिए जा रहे है हम उसका स्वागत करते है. आगे उन्होंने कहा कि इस मामले में बातचीत ही एकमात्र रास्ता है। बातचीत से समाधान अवश्य निकलेगा.

'प्रधानमंत्री आगे आएं और कानून की घोषणा करें', बोलें किसान नेता सरवन सिंह पंढेर
किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा है कि हमने सरकार से कहा कि हम प्रधानमंत्री से अनुरोध करते हैं कि वह आगे आएं और किसानों के लिए एमएसपी की गारंटी कानून की घोषणा करके इस विरोध को समाप्त करें. साथ ही राज्य के बॉर्डर पर तैनात सुरक्षा बल पर उन्होंने कहा कि हमने क्या अपराध किया है जो जवानों को तैनात किया गया. कृपया संविधान की रक्षा करें और हमें शांतिपूर्वक दिल्ली की ओर जाने दें.

सुबह 11 बजे दिल्ली कूच करेंगे किसान

किसान आंदोलन को लेकर बड़ी अपडेट है कि आज सुबह 11 बजे फिर आंदोलनरत किसान दिल्ली कूच करेंगे. इसे लेकर किसानों ने अपनी ओर से तैयारी कर ली है. हालांकि, बॉर्डर पर सुरक्षा के लिए सुरक्षाबल तैनात है ताकि उन्हें दिल्ली घुसने से रोका जा सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें