24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mahindra Scorpio X से टोयोटा हाइलक्स की हवा टाइट!

दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में 15 अगस्त 2023 को प्रदर्शित महिंद्रा स्कॉर्पियो पिकअप के कॉन्सेप्ट और प्रोडक्शन मॉडल के डिजाइन एलिमेंट्स में बदलाव होने की उम्मीद कम ही है.

Mahindra Scorpio X : Mahindra अपने पॉपुलर मॉडल स्कॉर्पियो के पिकअप वैन को भारत में लॉन्च करने की तैयारी में जुट गई है. कंपनी ने 15 अगस्त 2023 को दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में स्कॉर्पियो पिकअप से पर्दा उठाया था. अब उसने इस पिकअप वैन को भारत में लॉन्च करने के लिए महिंद्रा स्कॉर्पियो एक्स नाम को ट्रेडमार्क कराया है. महिंद्रा ने दक्षिण अफ्रीका में स्कॉर्पियो पिकअप के कॉन्सेप्ट मॉडल को पेश किया था. मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, कोडनेम जेड121 कहा जाने वाला यह मॉडल कंपनी की ग्लोबल पेशकश होगी. इसे नेक्स्ट-जेनरेशन लैडर फ्रेम प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया जा रहा है. उम्मीद यह की जा रही है कि ग्लोबल एनसीएपी और यूरो एनसीएपी क्रैश टेस्ट में इसे अच्छा स्कोर मिलेगा.

Mahindra Scorpio X के डिजाइन और फीचर्स

दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में 15 अगस्त 2023 को प्रदर्शित महिंद्रा स्कॉर्पियो पिकअप के कॉन्सेप्ट और प्रोडक्शन मॉडल के डिजाइन एलिमेंट्स में बदलाव होने की उम्मीद कम ही है. पिक-अप एक डबल कैब ट्रक है जो मजबूत है और गेटअवे की तुलना में अधिक प्रीमियम सेगमेंट में महिंद्रा की लाइफस्टाइल की पेशकश के तौर पर आता है. मीडिया रिपोर्ट की मानें, तो इसके प्रोडक्शन मॉडल में भी उबड़-खाबड़ रास्तों के लिए पर्याप्त क्लैडिंग और ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ एक मजबूत डिजाइन मिलेगा. इसमें स्कॉर्पियो एन वाले कुछ फीचर्स और डिजाइन एलिमेंट्स भी देखने को मिल सकता है. जहां तक इसके फीचर्स की बात है, तो इसमें लेवल 2 ऑटोनॉमस ड्राइविंग, सेमी-ऑटोमेटिक पार्किंग और 5जी-बेस्ड कनेक्टिविटी फीचर्स शामिल होंगे और इस पिकअप में सनरूफ भी मिलेगा. इसके अलावा, इसमें ट्रेलर स्वे मिटिगेशन भी होगा.

Also Read: Toyota Mini Fortuner: क्रेटा, सेल्टोस और ग्रैंड विटारा का खेल खत्म! टोयटा के इस नए अवतार ने सबकी नींद उड़ाई

Mahindra Scorpio X का इंजन

महिंद्रा स्कॉर्पियो एक्स पिकअ सेकेंड जेनरेशन के ऑल-एल्युमीनियम एमहॉक डीजल इंजन से लैस हो सकती है, जिसे 6-स्पीड मैनुअल या आइसिन-सोर्स्ड 6-स्पीड ऑटोमेटिक के साथ जोड़ा जा सकता है. यह 4डब्ल्यूडी और शिफ्ट-ऑन-द-फ्लाई तकनीक के साथ-साथ चार ड्राइव मोड्स: नॉर्मल, ग्रास-ग्रेवल-स्नो, मड-रट और सैंड के साथ आएगी. इसमें पेट्रोल इंजन का भी ऑप्शन मिल सकता है.

Also Read: रतन टाटा ने गरीबों को तोहफे में दिया इलेक्ट्रिक कार! दो गाड़ियों के 1.20 लाख घटाए दाम

Mahindra Scorpio X का टोयोटा हाइलक्स से मुकाबला

बाजार में आने के बाद महिंद्रा स्कॉर्पियो एक्स का मुकाबला टोयोटा हाइलक्स पिकअप से होगा. भारत के एक्स-शोरूम में टोयोटा हाइलक्स की कीमत 30.40 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 37.90 लाख रुपये तक जाती है. इसमें 2.8-लीटर डीजल इंजन दिया गया है, जिसके साथ 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की चॉइस मिलती है. यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 204 पीएस की पावर और 420 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं, ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ यह इंजन 204 पीएस/500 एनएम का आउटपुट देता है. इसमें फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें