27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : रांची में बोले सीएम चंपाई सोरेन- शिक्षा का ऐसा दीपक जलाएंगे जो कभी बुझेगा नहीं

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार शिक्षा व्यवस्था को सुधारने का भरपूर प्रयास कर रही है. हम चाहते हैं कि यहां के गरीब, मजदूर, किसान के बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन प्राप्त हो.

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार शिक्षा व्यवस्था को सुधारने का भरपूर प्रयास कर रही है।.हम चाहते हैं कि यहां के गरीब, मजदूर, किसान के बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन प्राप्त हो. शिक्षा का ऐसा दीपक जलायेंगे जो कभी बूझेगा नहीं. हमारी सरकार शैक्षणिक व्यवस्था को मजबूत करने का निरंतर प्रयास कर रही है.

झारखंड के सीएम ने कहा कि वर्ष 2027 तक हमारी सरकार राज्य के 20 लाख आवास विहीन परिवारों को अबुआ आवास योजना के तहत तीन कमरों का पक्का मकान उपलब्ध करायेगी. तीन महीने बाद नौ लाख को एक साथ अबुआ आवास योजना का लाभ देंगे.

3 जिलों के 24 हजार लोगों को अबुआ आवास स्वीकृति पत्र दिया

सीएम ने रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में रांची, लोहरदगा एवं गुमला जिला के 24 हजार से ज्यादा की संख्या में लाभुक परिवारों को अबुआ आवास योजना का स्वीकृति पत्र देने के साथ-साथ पहली किस्त की राशि 72.35 करोड़ रुपये भी डीबीटी के माध्यम से भेजी. कार्यक्रम के दौरान सीएम ने मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना का भी शुभारंभ किया. उन्होंने 83 वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

  • मुख्यमंत्री ने रांची, लोहरदगा एवं गुमला के 24 हजार आवासविहीन परिवारों के बीच अबुआ आवास योजना का स्वीकृति पत्र वितरण किया
  • मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना के अंतर्गत 83 गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया
  • हर खेत में पानी, हर घर में रोजगार की दिशा में हुआ कार्य
  • शेर के पिंजड़े में कैद करने से वह दहाड़ना बंद नहीं कर सकता : बन्ना

सीएम ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की योजनाओं को पूर्ण रूप से धरातल पर उतरने का कार्य हमारी सरकार कर रही है.सीएम ने कहा कि आज ग्रामीण क्षेत्रों को अनुमंडल से जिला तक के आवागमन की सुविधा को सुलभ करने के लिए मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना का शुभारंभ किया गया है.शीघ्र ही 250 से अधिक गाड़ियां ग्रामीण इलाकों में अब दौड़ेंगी. इस योजना के तहत संचालित इन गाड़ियों में विद्यार्थी, आंदोलनकारी, दिव्यांग, वृद्धजन एवं विधवा माता-बहनें मुफ्त में सफर कर सकेंगे.

सबकी पीड़ा को समझा है

सीएम ने कहा कि झारखंड के आदिवासी, मूलवासी, दलित, पिछड़ा, अल्पसंख्यक सहित सभी वर्ग समुदाय की पीड़ा को हमारी सरकार ने समझा है. झारखंड खनिज संपदा वाला प्रदेश रहा है.पर यहां के गरीब, मजदूर, किसान को खनिज संपदाओं के हक-अधिकार से दूर रखा गया. यहां की खनिज संपदाओं का दुरुपयोग हुआ है.

Also Read : चंपाई सोरेन ने 24 हजार अबुआ आवास की दी सौगात, 83 बसों के साथ शुरू हुई मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना

हर खेत को पानी

सीएम ने कहा कि हमारी सरकार यहां के किसान भाइयों के खेतों पर पानी पहुंचाने को लेकर प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है. संताल, कोल्हान एवं पलामू प्रमंडल में पाइपलाइन के माध्यम से हर खेत पर पानी पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है. सीएम ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा झारखंड के विभिन्न क्षेत्रों में 15 हजार किलोमीटर सड़क निर्माण का कार्य प्रगति पर है. हमारी सरकार की सोच है कि ग्रामीण क्षेत्रों को प्रखंड मुख्यालय के साथ-साथ जिला मुख्यालय तक जोड़ने के लिए अच्छी सड़कों का जाल बिछा सकें.

हेमंत की गारंटी है- डबल इंजन ने जो नहीं किया वो सिंगल इंजन ने कर दिखाया : भोक्ता

मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि राज्य के विकास के लिए जो काम डबल इंजन की सरकार नहीं कर सकी वह काम सिंगल इंजन ने कर दिखाया है. वे काम के गारंटी की बात करती हैं, पर उनकी कोई योजना नहीं दिखती. यहां धरातल पर हमारी योजना दिखती है. ये है सोरेन की गारंटी.

रोटी, कपड़ा और मकान दे रही है सरकार : रामेश्वर

मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि राज्य सरकार सबको रोटी, कपड़ा और मकान दे रही है. प्रत्येक गरीबों को अबुआ आवास योजना का लाभ दे रही है.

Also Read : Jharkhand Cabinet: झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार शुरू करेगी ‘अबुआ आवास’ योजना, पीएम आवास से बड़ा होगा मकान

गांव के लोग शहर तक आयेंगे : बिरुवा

मंत्री दीपक बिरुवा ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना से गांव के लोग शहर तक आ सकेंगे. सरकार मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना में निबंधन शुल्क से लेकर कई प्रकार की छूट दे रही है.

शेर के पिंजड़े में कैद करने से वह दहाड़ना बंद नहीं कर सकता : बन्ना

मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि विपक्ष के लोग हेमंत को जेल में डालकर आवाज बंद करना चाहते हैं. पर कभी कोई शेर को पिंजड़ा में बंद करे देगा तो वह क्या दहाड़ना बंद कर देगा.

ये लोग भी हुए कार्यक्रम में शामिल

मौके पर राज्यसभा सांसद महुआ माजी, विधायक जिग्गा सुसारन होरो, शिल्पी नेहा तिर्की ने भी संबोधित किया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विनय कुमार चौबे, परिवहन सचिव कृपानंद झा, ग्रामीण विकास सचिव चंद्रशेखर, आयुक्त दक्षिणी छोटानागपुर दशरथ चंद्र दास, पुलिस उपमहानिरीक्षक अनूप बिरथरे सहित अन्य वरीय पदाधिकारीगण, तीनों जिलों से पहुंचे लाभुक तथा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें