26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Pet Rule in India: 2 साल की बच्ची को कुत्तों ने नोंच कर मार डाला, जानें खूंखार कुत्तों को पालने के क्या हैं नियम…

Pet Rules in India: अगर आप डॉग लवर हैं तो यह स्टोरी आपके लिए है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर भारत में पालतू कुत्तों को पालने के पीछे नियम क्या हैं. तो चलिए विस्तार से जानते हैं.

Pet Rules in India: दिल्ली में शनिवार को स्ट्रीट डाॅग ने दो साल की मासूम बच्ची को इस कदर नोंचा कि उसकी मौत हो गई. पिछले कुछ समय से इस तरह की घटनाओं में देश में वृद्धि हुई है. कुछ घटना तो पालतू कुत्तों से भी जुड़ी है. ऐसे में अगर आप एक डॉग लवर हैं तो यह स्टोरी आपके लिए काफी काम की साबित होने वाली है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर भारत में पिटबुल या फिर इस तरह के खूंखार डॉग ब्रीड्स को रखने के पीछे कुछ नियम हैं या फिर नहीं.ऐसे में आपके लिए सरकार द्वारा जारी किये गए नियमों के बारे में जानना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है. तो चलिए इन नियमों के बारे में डीटेल जानते हैं.

हर शहर में अलग है नियम

अगर आप पिटबुल जैसे खतरनाक डॉग ब्रीड को अपने परिवार का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो बता दें, यह दुनिया का सबसे खतरनाक ब्रीड है. पिटबुल को उसके गुस्से और अग्रेसिव रवैय्ये के लिए भी जाना जाता है. कई बार इस तरह के जो कुत्ते होते हैं वे अपने मालिक पर भी हमला कर देते हैं और कई मामलों में तो उनकी जान भी चली जाती है. पिटबुल से जुड़ा एक फैक्ट यह भी है कि इसे दुनिया के करीबन 41 देशों में बैन करके रखा गया है. इसका मतलब है कि आप इन देशों में पिटबुल को पाल नहीं सकते हैं. दूसरे ब्रीड्स से अगर तुलना की जाए तो पिटबुल ज्यादा अग्रेसिव होते हैं और गुस्सा आते ही यह किसी पे भी हमला कर देते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें भारत के कई शहरों में भी पिटबुल को पालने पर बैन लगा दिया गया है वहीं, हर शहर में इसको लेकर नियम भी अलग-अलग हैं.

Lie Detecting Tips: क्या सामने वाला आपसे कह रहा है झूठ? इस तरह लगाएं पता: Pet Rule in India: 2 साल की बच्ची को कुत्तों ने नोंच कर मार डाला, जानें खूंखार कुत्तों को पालने के क्या हैं नियम…

अचानक से क्यों खूंखार हो जाते हैं कुत्ते

अगर आप सोच रहे हैं कि आखिर कुत्ते अचानक से खूंखार क्यों हो जाते हैं या फिर उनका बर्ताव इतना बदल क्यों जाता है तो बता दें कई बार ऐसा होने के पीछे जो कारण होता है वह मौसम में हो रहा बदलाव हो सकता है. एक्सपर्ट्स की अगर मानें तो जून से अगस्त के बीच कुत्तों के लिए प्रजनन का समय होता है और इसी दौरान मौसम में बदलाव होने का सिलसिला भी चल रहा होता है. ऐसे में कई बार उनके हॉर्मोन्स में बदलाव होता है जिसके बाद वे काफी अग्रेसिव बर्ताव करने लगते हैं. इमोशनल तौर पर अगर न समझा जाए तो ऐसे में वे हमला भी कर सकते हैं.

सोसाइटी में कुत्तों को देखकर कैसे करें बर्ताव

कई बार हम कुत्तों को देखकर काफी उत्साहित हो जाते हैं. हम तुरंत उनके साथ खेलने चले जाते हैं और उन्हें सहलाने लग जाते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको अभी सावधान हो जाने की जरुरत है. जब भी आप किसी कुत्ते के साथ फ्रेंडली हों तो एक बार उसके मालिक से जरूर पूछे की वह कुत्ता फ्रेंडली है या फिर नहीं. अगर कोई भी कुत्ता आपको लिफ्ट के अंदर दिखाई दे तो ऐसे में भी आपको उसे देखकर भागना नहीं चाहिए.

Hair Care Tips: अगर आपके दोमुंहे बाल बिगाड़ रहे हैं आपकी खूबसूरती, तो अभी शुरु करें ये घरेलु उपाय: Pet Rule in India: 2 साल की बच्ची को कुत्तों ने नोंच कर मार डाला, जानें खूंखार कुत्तों को पालने के क्या हैं नियम…

कुत्तों को पालने से पहले जानें ये नियम

कुत्तों को पालने से पहले इन नियमों के बारे में जान लें

  • हर पालतू जानवर का रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी
  • रजिस्ट्रेशन के लिए फीस चुकाना जरूरी
  • हर म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन में अलग होती है फीस
  • रजिस्ट्रेशन फी को हर कुछ समय में रिन्यू कराना जरूरी
  • कुत्ते को रेबीज का इंजेक्शन दिलवाना जरूरी
  • वैक्सीनेशन के बाद ही रजिस्ट्रेशन संभव

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें