30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जल्द करें UPSC CSE 2024 Registration, जानें कैसे और कहां करें आवेदन

UPSC CSE 2024 registration: अगर आप इस साल UPSC की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं और अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, तो आपको बता दें, फॉर्म भरने की आखिरी तारीख नजदीक है.

UPSC CSE 2024 registration last date: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (UPSC CSE Prelims 2024) की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार upsc.gov.in और upsconline.nic पर जाकर 5 मार्च 2024 पर ऑनलाइन आवदेन कर सकते हैं.

MHA IB Final Result 2022 Out: इंटेलिजेंस ब्यूरो एमटीएस, सिक्योरिटी असिस्टेंट भर्ती का रिजल्ट आउट

UPSC CSE 2024 registration last date: आवेदन कैसे करें

उम्मीदवार जो सीएसई 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे upsconline.nic.in की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.
ऑफिशियल वेबसाइट पर, आवेदकों को पहले वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) प्लेटफॉर्म पर खुद को रजिस्टर करना होगा.
एक बार रजिस्टेशन होने के बाद, आवेदक अब परीक्षा के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए आगे बढ़ सकते हैं. ध्यान दें कि ओटीआर रजिस्ट्रेशन एक बार ही किया जाता है.
यदि किसी आवेदक ने पहले ही रजिस्ट्रेशन करा लिया है, तो वे डायरेक्ट ऑनलाइन आवेदन के साथ आगे बढ़ सकते हैं.

UPSC CSE 2024 registration last date: जानें योग्यता
यूपीएससी के अनुसार, एक उम्मीदवार के पास भारत में केंद्रीय या राज्य विधायिका के एक अधिनियम द्वारा शामिल किसी भी विश्वविद्यालय या संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित या धारा 3 के तहत एक विश्वविद्यालय के रूप में घोषित किए गए अन्य शैक्षणिक संस्थानों से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. यूपीएससी सीएसई 2024 परीक्षा के लिए पात्र बनने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम, 1956 के तहत या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए.

UPSC CSE 2024 registration last date: महत्वपूर्ण तिथियां
यूपीएससी कैलेंडर के अनुसार, सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 05 मार्च, 2024 है. आयोग यूपीएससी सीएसई प्रारंभिक परीक्षा (UPSC CSE Prelims 2024 Exam Date) का आयोजन 26 मई, 2024 को करेगा.

UPSC CSE 2024 registration last date: आयुसीमा
सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयुसीमा 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष ह. अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए अधिकतम आयुसीमा 35 वर्ष है, जबकि अनुसूचित जाति(SC)/अनुसुचित जनजाति(ST) के लिए अधिकतम आयुसीमा 37 वर्ष निर्धारित है. अधिक संबंधित जानकारी के लिए उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं या फिर नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें