25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब देवघर से बासुकिनाथ तक शुरू होगी हवाई सेवा, सांसद निशिकांत दुबे ने किया ऐलान

सांसद ने कहा कि जसीडीह स्टेशन से गुजरने वाली एकमात्र पटना-शालीमार दूरंतो एक्सप्रेस का ठहराव जसीडीह में जल्द होगा.

देवघर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मोहनपुर-हंसडीहा रेल लाइन का उद्घाटन के साथ देवघर-डिब्रुगढ़ ट्रेन के शुभारंभ के अवसर पर आसपास के कई गांव सहित लोग पूरे उत्साह के साथ मोहनपुर जंक्शन पहुंचे थे. समारोह में सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने कहा कि देवघर से बासुकिनाथ तक श्रद्धालुओं के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होगी. देश के अन्य शहरों से आने वाले श्रद्धालु बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना तो कर लेते हैं, लेकिन ट्रैफिक की समस्या व समय के अभाव में बासुकिनाथ का दर्शन नहीं कर पाते हैं. मैं देवघर एयरपोर्ट से बासुकिनाथ तक हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत के लिए काफी प्रयासरत था. नागर विमानन विभाग से हेलीकॉप्टर सेवा के लिए टेंडर निकाल दिया गया है. 20 मार्च तक टेंडर प्रक्रिया पूरी हो जायेगी. श्रावणी मेला से पहले हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने की योजना है. बासुकिनाथ में हैलीपेड बनाया जायेगा व देवघर से हेलीकॉप्टर से श्रद्धालु बासुकिनाथ जायेंगे और पूजा-अर्चना कर समय पर वापस लौट जायेंगे. इस दौरान पौधरोपण भी किया गया.

रेलवे बना रही टूरिस्ट सर्किट

सांसद डॉ दुबे ने कहा कि माइंस और मिनरल से देश का विकास होता है, लेकिन क्षेत्र का विकास नहीं होता है. दुनिया में वही देश आगे बढ़ा है, जहां टूरिज्म का विकास हुआ है. अभी गर्मी का समय आने वाला है, जिन्हें कामाख्या मंदिर पूजा-अर्चना करने तथा सिलीगुड़ी व गंगटोक अपने परिवार के साथ घूमने जाना है, उनके लिए देवघर-डिब्रुगढ़ ट्रेन सबसे महत्वपूर्ण है. इस इलाके का विकास तब होगा, जब टूरिज्म का विकास होगा. लंदन, सिंगापुर व स्विट्जरलैंड में मिनरल व माइंस नहीं है. बावजूद इन देशों में टूरिज्म के कारण विकास हुआ है. रेलवे संताल परगना सहित अंग प्रदेश व पारसनाथ को लेकर टूरिस्ट सर्किट बनाने जा रही है. रेलवे देवघर, बासुकिनाथ, भगलपुर के चंपापुरी, मंदारहिल, विक्रमशिला व पारसनाथ तक एक सर्किट बना रही है. इससे देवघर आने वाले श्रद्धालु यहां रुक पायेंगे. पर्यटन से रोजगार बढ़ेगा.

कहलगांव, बटेश्वरस्थान व तीनगंगा में बनेगा बंदरगाह

सांसद ने कहा कि गांव, गरीब व किसान के लिए ट्रांसपोर्टेशन पानी है. भारत सरकार ने घोषणा की है कि छोटे-छोटे बंदरगाह बनेंगे. इसके तहत बटेश्वरस्थान, कहलगांव व तीनगंगा में बंदरगाह बनेगा. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के कारण सारी योजनाएं संभव हो पायी है. गोड्डा से पीरपैंती रेल लाइन का काम अप्रैल से शुरू हो जायेगा. बटेश्वरस्थान पर गंगा पुल बन जायेगा. बटेश्वर स्थान में गंगा पुल बन जाने के बाद देवघर से डिब्रूगढ़ ट्रेन की दूरी चार घंटे कम हो जायेगी.

मोहनपुर में माल ढुलाई केंद्र बनने से रोजगार बढ़ेगा

सासंद डॉ दुबे ने कहा कि पीएम मोदी अगर नहीं होते, तो संताल परगना का कभी विकास नहीं होता. नये रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सभी कार्य सही तरीके से कर रहे हैं. मोहनपुर स्टेशन में माल ढुलाई के लिए सुविधा सारी सुविधा है. रेलवे के अनुसार, जसीडीह में माल ढुलाई की सुविधा नहीं रहने से यहां विकास नहीं हो पाता है. देवघर में राइस मिल काफी है. किसानों की उपज सहित दूध का प्रोडक्शन व मलहरा में फूल का व्यवसाय है. मोहनपुर में फ्रैट कॉरिडोर बन रहा है. फ्रैट कॉरिडोर से इलाके में डेवलपमेंट शुरू हो जाएगा. अनाज, दूध, सब्जी, फूल आदि बाहर भेजने में सुविधा होगी. हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा.

पटना-शालीमार दूरंतो एक्सप्रेस का जसीडीह में ठहराव जल्द

सांसद ने कहा कि जसीडीह स्टेशन से गुजरने वाली एकमात्र पटना-शालीमार दूरंतो एक्सप्रेस का ठहराव जसीडीह में नहीं होता है. मेरे लिए यात्रियों की सुविधा पहली चुनौती है. बहुत जल्द पटना-शालीमार दूरंतो एक्सप्रेस का ठहराव भी जसीडीह में शुरू कराया जायेगा. जल्द ही इसकी खुशखबरी देवघरवासियों को मिल जायेगी.

छह मार्च को देवघर से गोड्डा जायेगी पैसेंजर ट्रेन, सांसद भी समर्थकों के साथ जायेंगे

सांसद डॉ दुबे ने समारोह में कहा कि मैंने चुनाव में घोषणा की थी कि देवघर से गोड्डा अगले वर्ष ट्रेन से आयेंगे. छह मार्च को देवघर-गोड्डा पैसेंजर ट्रेन का शुभारंभ किया जायेगा. छह मार्च को उद्घाटन के साथ इस पैसजेंर ट्रेन पर बैठकर वे गोड्डा जायेंगे. उन्होंने कहा कि देवघर व गोड्डा से सस्ती यात्रा करें. गरीबों के लिए यह ट्रेन है. उन्होंने आमलोगों से भी छह मार्च साथ गोड्डा चलने की अपील की. उद्घाटन समारोह में समाजसेवी सुनील खवाड़े, रेलवे सलाहकार समिति सदस्य दिनेश कुमार, संजय यादव, शेषाद्री दुबे, मुकेश पाठक, देवता पांडे, बबलू सिंह, हरिकिशोर सिंह, राजेश गुप्ता, विभूति झा, मिथिलेश सिन्हा, सुधीर यादव, चितरंजन झा, गणेश राय, सुनील यादव आदि थे.

यह अवसर दो भागों के मिलन का है : विधायक

विधायक नारायण दास ने उद्घाटन समारोह में कहा कि पूर्व पीएम अटलजी ने संताल परगना को रेल के प्रति विकास का आयाम लिखने और सौगात देने का काम किया था. जब से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने हैं, तब से उन्होंने भारत को विकसित भारत बनाने का काम किया है. भारत को आत्मनिर्भर भारत बनाने काम किया है. देवघर-डिब्रुगढ़ ट्रेन के जरिये बाबा धाम से मां कामाख्या होते हुए पूर्वोत्तर को जोड़ना अपने आप में बड़ी बात है. यह अवसर दो भागों के मिलन का है. पीएम मोदी ने चारों धाम को एक सर्किट बनाने का काम किया है. विधायक ने सांसद से मांग करते हुए कहा कि देवघर से भी चारों धाम के लिए विशेष ट्रेन चलायी जाये, जससे देवघर व बाबाधाम की महत्ता को और लोग भी जानेंगे. चारों धाम देवघर से जुड़ेगा, तो एक अच्छा संदेश जायेगा. विधायक ने कहा कि मोहनपुर-हंसडीहा रेल सेवा शुरू होने से दूध विक्रेता, सब्जी विक्रेता सहित छोटे-छोटे कामगार व गरीबों को लाभ मिलेगा. यही समाज के अंतिम पंक्ति में बैठने वाले का विकास है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें