26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जन विश्वास रैली: पीएम मोदी पर जमकर बरसे राहुल गांधी, बोले- बिहार से उठा तूफान दूसरे प्रदेशों में जाता है..

पटना में महागठबंधन के जन विश्वास रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने जानिए क्या कुछ कहा..

पटना में महागठबंधन की जन विश्वास रैली में विपक्ष के कई दिग्गज जमा हुए. राजद प्रमुख लालू यादव, पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, वामदलों के शीर्ष नेताओं और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे व सांसद राहुल गांधी वगैरह इस रैली में शामिल हुए. एक मंच से विपक्ष के नेताओं ने एकजुटता का परिचय दिया. वहीं मंच से कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने संबोधन में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को जमकर घेरा.

देश की राजनीति में बिहार का बताया रोल..

जनविश्वास रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि जब भी देश में बदलाव आता है तो बिहार में तूफान शुरू होता है. यहां से तूफान बांकि प्रदेशों में जाता है. बिहार राजनीति का सेंटर है. यहीं से शुरुआत होती है. आज देश में विचारधारा की लड़ाई है. एकतरफ नफरत, हिंसा, अहंकार तो दूसरी तरफ मोहब्बत, भाईचारा और एकदूसरे की इज्जत है.

गठबंधन का बताया उद्देश्य..

राहुल गांधी ने कहा कि नफरत के बाजार में हम मोहब्बत की दुकान खोलते हैं. यही हमारा गठबंधन है. ये नफरत का देश नहीं है. लोगों के दिलों में मोहब्बत है. लेकिन फिर भी नफरत क्यों फैल रही है. इसकी वजह बताते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अन्याय इसकी वजह है. जो किसानों, युवाओं के खिलाफ हो रहा है. सामाजिक और आर्थिक अन्याय का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर हमला किया.

जीएसटी-नोटबंदी का किया जिक्र..

राहुल गांधी ने आरोप लगाते हुए कहा कि पीएम मोदी केवल दो-तीन पूंजीपतियों के लिए काम करते हैं. उनका 16 लाख करोड़ रुपया प्रधानमंत्री ने पिछले 10 साल में माफ किया. हिंदुस्तानों के मजदूरों और किसानों का कितना कर्ज उन्होंने माफ किया? इसलिए देश में नफरत फैल रही है. राहुल गांधी ने कहा कि 40 साल में सबसे अधिक बेरोजागारी देश में है. जीएसटी और नोटबंदी को उन्होंने छोटे व मध्यम वर्ग के कारोबारियों के बर्बाद होने की वजह बतायी.

देश में चुनिंदा उद्योगपतियों की बतायी सरकार..

राहुल गांधी ने कहा कि आपलोगों के लिए कुछ भी नहीं हैं. चुनिंदा उद्योगपतियों को काम देने का आरोप पीएम मोदी पर राहुल गांधी ने लगाया. वहीं आबादी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस देश में पिछड़ी जाति के लोगों की संख्या 50 प्रतिशत, दलित 15 प्रतिशत और आदिवासी 8 प्रतिशत हैं. लेकिन देश की सबसे बड़ी कंपनियों, मीडिया के मालिकों की लिस्ट में, बड़े-बड़े पत्रकारों की लिस्ट में और प्राइवेट अस्पतालों, स्कूल व कॉलेज वगैरह की लिस्ट में देखिए तो इन 73 प्रतिशत में कोई नहीं मिलेगा. ब्यूरोक्रेट की लिस्ट देखेंगे तो 3 दलित, 3 पिछड़े और 1 आदिवासी मिलेंगे. आरोप लगाया कि हिंदुस्तान की सरकार बजट में 100 रुपए खर्च करती है तो इन 73 प्रतिशत में 6 रुपए देती है.

अग्निवीरों को लेकर बोले राहुल गांधी..

राहुल गांधी ने कहा कि पहले पब्लिक सेक्टर होता था उसमें गरीबों को रास्ता, नौकरी मिलती थी. रोजागार का जिक्र करते हुए तेजस्वी यादव का नाम उन्होंने लिया. सेना में अग्निवीरों पर सवाल खड़े करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि सेना में अब दो तरह के शहीद होंगे. एक तरह के शहीद को पेंशन, कैंटिन वगैरह मिलेंगे. उन्हें गांव में आदर इज्जत मिलेगा. दूसरे तरह के शहीद अग्निवीर होंगे. जिसे ना शहीद का दर्जा मिलेगा, ना पेंशन और ना ही कैंटिन. राहुल गांधी ने कहा कि चीन व पाकिस्तान के सैनिक सालों की ट्रेनिंग लेते हैं. दूसरे तरफ अग्निवीरों को केवल 6 महीने की ट्रेनिंग देकर उनके सामने नरेंद्र मोदी खड़े कर देते हैं. बीजेपी और आरएसएस से नहीं डरने की बात राहुल गांधी ने कही. उन्होंने कहा इसबार I-N-D-I-A की सरकार बनाकर दिखाएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें