25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हाईवे पर ओवरटेक यानी हादसे को दावत! जानें ड्राइविंग के क्या हैं नियम

Driving Tips: हाइवे पर ड्राइविंग करना हमेशा से एक मुश्किल काम रहा है, खासतौर पर ड्राइविंग के दौरान ओवरटेक करना क्यिाेंकि इस समय एक छोटी सी गलती आपके जान को भी जोखिम में डाल सकती है...! आज हम आपको हाईवे में ड्राइविंग के दौरान ओवरटेक के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम के बारे में बताएंगे.

Driving Tips: Overtaking on the highway means inviting an accident Know what are the rules of driving. हाईवे में ओवरटेक करते समय कुछ महत्वपूर्ण नियमों का पालन करना आवश्यक है, जो आपकी और दूसरों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं. इन नियमों का पालन करके आप अपनी और दूसरों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं.

1. लेन का इस्तेमाल

ओवरटेक करने के लिए हमेशा दाईं ओर वाली लेन का उपयोग करें. बायीं ओर वाली लेन तेज़ गति से चलने वाले वाहनों के लिए होती है, और ओवरटेक करने के लिए इसका उपयोग करना खतरनाक हो सकता है. जब आप किसी वाहन को ओवरटेक कर रहे हों, तो पूरी तरह से दाईं ओर लेन में जाएं और ओवरटेक करने के बाद वापस बायीं ओर लेन में आने से पहले पर्याप्त जगह सुनिश्चित करें.

Also Read: डीजल इंजन वाली कारों का खत्म नहीं हुआ क्रेज…आ रही कई दमदार एसयूवी गाड़ियां!

2. स्पीड

ओवरटेक करने से पहले अपनी गति बढ़ाएं और सुनिश्चित करें कि आप आगे वाले वाहन को सुरक्षित रूप से और जल्दी से पार कर सकते हैं. ओवरटेक करते समय गति सीमा का पालन करें और अत्यधिक गति से बचें.

3. सिग्नल

ओवरटेक करने से पहले इंडिकेटर का उपयोग करें. यह आपके इरादे को पीछे आने वाले वाहनों को बताता है और उन्हें सावधान रहने के लिए सचेत करता है. ओवरटेक पूरा करने के बाद इंडिकेटर बंद करना न भूलें.

Also Read: Toyota Car Price 2024: टोयोटा की कार खरीदने का कर रहे हैं प्लान तो यहां चेक करें और फीचर्स!

4.विजिबिलिटी

ओवरटेक करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास आगे की सड़क का स्पष्ट व्यू है. मोड़, पुल, या सुरंगों के पास ओवरटेक करने से बचें, जहां दृश्यता सीमित हो सकती है.

5.दूरी

ओवरटेक करते समय आगे वाले वाहन से पर्याप्त दूरी बनाए रखें. ओवरटेक करने के बाद वापस अपनी लेन में आने से पहले पर्याप्त जगह सुनिश्चित करें.

Also Read: Electric Vehicle Type: इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले जानें EVs के प्रकार!

6.धैर्य

यदि आप ओवरटेक नहीं कर सकते हैं, तो धैर्य रखें और सुरक्षित अवसर का इंतजार करें. बार-बार ओवरटेक करने से बचें, क्योंकि यह दुर्घटना का खतरा बढ़ा सकता है. ओवरटेक करते समय हमेशा शांत और सतर्क रहें. यदि आपको कोई संदेह है, तो ओवरटेक न करें. यदि आप थके हुए हैं या नींद आ रही है, तो ओवरटेक करने से बचें.:

7. अन्य नियम

ओवरटेक करते समय दोपहिया वाहनों, पैदल चलने वालों, और स्कूली बसों से सावधान रहें. ओवरटेक करते समय खराब मौसम की स्थिति में अतिरिक्त सावधानी बरतें. हाईवे में ओवरटेक करते समय इन नियमों का पालन करके आप अपनी और दूसरों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं.

Also Read: ड्राइविंग करते समय इन नियमों का ना करें उल्लंघन, 10,000 रुपये तक का कट सकता है चालान!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें