24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रिम्स के डेंटल कॉलेज में आठ साल पहले खरीदा गया ओटी का सामान, अब हो रहा इस्तेमाल

वर्ष 2023 में डेंटल कॉलेज प्रबंधन की ओर से रिम्स जीबी की बैठक में ओटी निर्माण को लेकर प्रस्ताव लाया गया था. इसमें सहमति के बाद ओटी का निर्माण किया जा रहा है.

राजीव पांडेय, रांची : रिम्स के डेंटल कॉलेज में ऑपरेशन थियेटर (ओटी) को लेकर वर्ष 2016 में सामान खरीदा गया था, लेकिन उस समय ओटी का निर्माण नहीं होने से यह स्टोर में पड़ा रहा. अब जब ओटी का निर्माण हो रहा है, तब आठ साल बाद उक्त सामान का उपयोग किया जा रहा है. ओटी के सामान की खरीद 1.94 करोड़ में की गयी थी. एजेंसी को इस मद में पैसे का भुगतान भी कर दिया गया था. वर्ष 2020 में सीएजी की ओर से सरकार को सौंपी गयी जांच रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ.

सीएजी की रिपोर्ट में स्टोर में पड़े सामान का फोटो भी संलग्न किया गया था. वहीं, स्वास्थ्य विभाग की कमेटी ने भी अपनी जांच में इसकी पुष्टि की थी. इधर, वर्ष 2023 में डेंटल कॉलेज प्रबंधन की ओर से रिम्स जीबी की 55वीं बैठक में ओटी निर्माण को लेकर फिर से प्रस्ताव लाया गया था. इसमें सहमति के बाद ओटी का निर्माण किया जा रहा है. इसमें उसी सामान का उपयोग किया जा रहा है.

एक्सपायर्ड हो गया 17.85 लाख का सामान

डेंटल ओटी के लिए उपकरण के अलावा 17.85 लाख के अन्य सामान खरीदे गये थे, जिसका उपयोग सर्जरी के दौरान होना था. लेकिन, ओटी तैयार नहीं होने की वजह से ये सामान रखे-रखे खराब हो गये. सीएजी की रिपोर्ट में इसका भी उल्लेख है.

तीन पूर्व निदेशक पर अब तक कार्रवाई नहीं

डेंटल कॉलेज के उपकरण घोटाला में चिह्नित तीन पूर्व निदेशक और एक दंत चिकित्सक की भूमिका संदिग्ध पायी गयी थी. इसके बाद सभी से रिम्स प्रबंधन ने स्पष्टीकरण मांगा था. करीब तीन बार स्पष्टीकरण मांगने के बाद भी प्रबंधन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गयी है.


डेंटल कॉलेज में उपकरण खरीद में गड़बड़ी की जानकारी मिली है. सीएजी की रिपोर्ट और पूरे मामले की जानकारी के लिए सीनियर डॉक्टरों को लगाया गया है. इस पर नियम संगत कार्रवाई की जायेगी.
डॉ राजकुमार, निदेशक, रिम्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें