25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Car Sunroof के सही इस्तेमाल को समझें और जानें बच्चों के लिए ये क्यों हो सकता है खतरनाक

Car Features: कार का सनरूफ एक ऐसी विशेषता है जो कार की छत में एक पैनल खोलता है. सनरूफ या तो मैनुअल या इलेक्ट्रिक हो सकते हैं, इनके कई प्रकार हैं जैसे- पॉप-अप सनरूफ, स्लाइडिंग सनरूफ और फिक्स्ड सनरूफ. कार का सनरुफ एक लग्जरी फिलिंग देने के साथ नेचुरल व्यू भी देता है मगर इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं.

Car Features: आज की कारों में कंपनियां ग्राहकों को लगातार नए फ़ीचर्स देने पर ध्यान दे रही हैं, जिनमें से Sunroof गाड़ियों में बहुत आम होता जा रहा है. यह ना सिर्फ गाड़ी के लुक को आकर्षक बनाता है, बल्कि खास आराम का एहसास भी दिलाता है. हालांकि, कई बार देखा जाता है कि लोग Sunroof का इस्तेमाल गाड़ी से बाहर निकलकर खुले आसमान का मज़ा लेने के लिए करते हैं, जोकि बेहद खतरनाक है.

Also Read: Car Safety Rating के बारे में जानना हो, तो समझना होगा कार क्रैश टेस्ट का पूरा प्रोसेस!

Sunroof के फायदे:

  • नेचुरल लाइट: गाड़ी के अंदर प्राकृतिक रोशनी लाने के लिए sunroof दिया जाता है, जिससे ना सिर्फ गाड़ी का माहौल खुशनुमा हो जाता है बल्कि गाड़ी चलाते समय थकान भी कम महसूस होती है.
  • मनोरंजन का ज़रिया: खासकर लंबे सफर के दौरान sunroof खोलकर आसमान का नज़ारा लेना या बारिश की बूंदों को महसूस करना अपने आप में एक अलग अनुभव देता है.
  • गर्मी से राहत: गाड़ी को तेज धूप में खड़ा करने पर अंदर का तापमान काफी बढ़ जाता है. Sunroof खोलने से इस गर्मी को जल्दी कम किया जा सकता है.
  • आकर्षक लुक: Sunroof गाड़ी के बाहरी डिज़ाइन को आधुनिक और आकर्षक बनाता है.

Also Read: कभी नहीं कटेगा ओवर स्पीड का चालान! बस आपको करना होगा ये काम…

Sunroof से जुड़ी सावधानी:

बच्चों से लेकर बड़ों तक को अक्सर सड़क पर गाड़ी के सनरूफ से बाहर निकलकर चलते हुए देखा जा सकता है। लेकिन ऐसी गलती भारी पड़ सकती है. गाड़ी चलते समय अगर इमरजेंसी ब्रेक लगाना पड़े, तो बाहर निकला हुआ व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो सकता है और बच्चों के मामले में तो तेज झटके के कारण गाड़ी से बाहर फेंके जाने का भी खतरा रहता है.

Also Read: कितने स्मार्ट हैं आप, बताएगी आपकी कार….कार के कलर से हो जाता आपका IQ टेस्ट!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें