28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महाशिवरात्रि पर रांची के पहाड़ी मंदिर में तीसरी आंख से रखी जाएगी नजर, सुबह 3.30 बजे से अरघा से कर सकेंगे जलार्पण

Maha shivratri 2024: महाशिवरात्रि पर रांची के पहाड़ी मंदिर में तीसरी आंख से नजर रखी जाएगी. सरकारी पूजा के बाद सुबह 3.30 बजे से अरघा से श्रद्धालु जलार्पण कर सकेंगे.

Maha shivratri 2024: रांची-महाशिवरात्रि को लेकर रांची पहाड़ी मंदिर विकास समिति की बैठक पहाड़ी मंदिर मुख्य कार्यालय में आयोजित की गयी. इस दौरान सभी मार्गों का निरीक्षण किया गया. इसमें निर्णय लिया गया कि महाशिवरात्रि के दिन मंदिर में आने वाले भक्तों को बेहतर सुविधाएं के लिए और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी. पहाड़ी बाबा मंदिर में भक्तों को जल अर्पित करने के लिए अरघा की व्यवस्था की जाएगी. पूरे पहाड़ी मंदिर को खूबसूरत लाइट एवं फूलों से सजाया गया है. सभी भक्तों के लिए सरकारी पूजा के बाद सुबह 3.30 बजे से खोल दिया जाएगा.

पहाड़ी मंदिर में लगाए गए हैं 47 कैमरे
रांची के पहाड़ी मंदिर के सभी मार्गों में सीसीटीवी कैमरा लगाया जा रहा है. टोटल 47 कैमरे अब तक लगाए गए हैं. बाकी जरूरत के हिसाब से लगाया जाएगा. सभी माता- बहनों से अनुरोध किया गया कि चमड़े का बैग या थैला नहीं लाएं. कम से कम महंगे आभूषण पहन कर आएं. अपने छोटे बच्चों के पैकेट में माता-पिता का नाम और पता लिख कर फोन नंबर के साथ रखें. फायर ब्रिगेड अधिकारी, जिला चिकित्सा अधिकारी एवं ट्रैफिक एसपी को पत्र लिखा गया है. भक्तों की बेहतर सुविधा को देखते हुए शिव भक्त सेवा समिति बनायी गयी है जो सभी शिव भक्तों के साथ समन्वय बनाकर उन्हें पूजा करने में सहयोग करेंगे.

महाशिवरात्रि : बाबा मंदिर के शिखर पर पंचशूल स्थापित, आज बाबा भोले बनेंगे दूल्हा

बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय
सभी शिव भक्तों को बेहतर सुविधा देना मुख्य लक्ष्य होगा. महाशिवरात्रि को भक्तों की भीड़ को देखते हुए पहाड़ी बाबा तक जाने के लिए पहाड़ी मंदिर मुख्य द्वार के दायीं ओर से रास्ता होगा. जगह-जगह बैरिकेडिंग होगी एवं जिला प्रशासन से भी अनुरोध किया गया है कि वह अपने यहां से सुरक्षा बल को दें ताकि शांति और सुरक्षा व्यवस्था बनी रहे. समिति के सचिव राकेश सिन्हा ने कहा कि इस बार हर जगह समिति के वॉलेंटियर तैनात होंगे एवं सभी जगह सीसीटीवी लगा होगा ताकि भक्तों को कोई कठिनाई न हो. आज की बैठक में मुख्य रूप से कोषाध्यक्ष विनोद कुमार, राजेश साहू, बादल सिंह, रंजीत विहारी, अरुण वर्मा, उमेश चंद्र मिश्रा, मेहुल प्रसाद आदि लोग मौजूद रहे.

महाशिवरात्रि कल : बाबानगरी में उत्साह का माहौल, हर तरफ बज रहा शिवधुन, मंदिर में तैयारी जोरों पर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें