24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गुमला में नये रंग रूप व वैज्ञानिक सोच के साथ खुला विज्ञान केंद्र, जानें कितना है टिकट दर

गुमला जिला प्रशासन के निर्देश पर 16 वर्ष तक के बच्चों के लिए 20 रुपये तथा उससे ऊपर के व्यक्तियों के लिए 30 रुपये टिकट दर निर्धारित किया गया है.

जगरनाथ पासवान, गुमला : प्रभात खबर की पहल के बाद विज्ञान केंद्र को चालू करने की जो मुहिम शुरू की गयी थी, उस मुहिम में सफलता मिली है. विज्ञान केंद्र गुमला अब नये रंग रूप में बन कर तैयार हो गया है. एक सप्ताह पहले विज्ञान केंद्र का उद्घाटन भी हुआ और इसे छात्रों के लिए खोल दिया गया है. बच्चों व विद्यार्थियों को रचनात्मक तरीके से विज्ञान के प्रति रुचि जगाने के उद्देश्य से उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी के निर्देश पर विज्ञान केंद्र के नवीनीकरण व सुंदरीकरण का काम किया गया है. अब जिला विज्ञान केंद्र नियमित रूप से खुल रहा है.

जिला प्रशासन के निर्देश पर 16 वर्ष तक के बच्चों के लिए 20 रुपये तथा उससे ऊपर के व्यक्तियों के लिए 30 रुपये टिकट दर निर्धारित किया गया है. उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी के मार्गदर्शन पर जिला परिषद द्वारा हजारीबाग के हिडेन लैंप प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के सहयोग से बनाये गये विज्ञान केंद्र में बच्चों को नयी तकनीकों, रोबोट डेमो, थ्री डी प्रिंट व ड्रॉन आदि से संबंधित जानकारी मिलेगी.

वहीं फिजिक्स, बायोलॉजी, ज्योग्राफी, जियोलॉजी, मैथमेटिक्स आदि से संबंधित प्रदर्शनी दिखायी जायेगी, जो बच्चों के मन में नयी ऊर्जा, जिज्ञासा व रचनात्मक विचारों को उत्पन्न करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी. विज्ञान केंद्र में स्पेस स्टेशन व प्लैनेटेरियम डोम के अनुभव लिये जा सकते हैं. इसके लिए अतिरिक्त शुल्क देय होगा. विज्ञान केंद्र मंगलवार से रविवार तक पूर्वाह्न 10:30 से लेकर अपराह्न 5:30 तक खुला रहेगा व हर सोमवार को विज्ञान केंद्र को बंद रखा जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें