28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vastu Tips For Shivling: घर में रखना है शिवलिंग, तो वास्तु के अनुसार करें इन नियमों का पालन

Vastu Tips For Shivling: अगर आप अपने घर के मंदिर में शिवलिंग स्थापित करते हैं तो आपको कुछ विशेष नियमों का पालन करना होगा, ऐसा करने आपके घर की सुख समृद्धि बनी रहेगी.

Vastu Tips For Shivling: हिंदू शास्त्र में शिवलिंग को खास तौर से भगवान शिव का प्रतीक माना जाता है. हिंदु धर्म में शिवलिंग को पूजा जाता है, भक्त बड़े ही श्रद्धा से भगवान शिव की पूजा करते हैं. बात अगर शिवलिंग की की जाए तो कुछ लोग शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं और कुछ लोग शिवलिंग पर कच्चा दूध चढ़ाकर भगवान शिव के प्रति अपनी श्रद्धा दिखाते हैं. शिवलिंग के पूजन विधी और स्थापना की बात की जाए तो उनके लिए विशेष नियम बनाए गए हैं. अगर आप अपने घर के मंदिर में शिवलिंग स्थापित करते हैं तो आपको कुछ विशेष नियमों का पालन करना होगा, ऐसा करने आपके घर की सुख समृद्धि बनी रहेगी. ऐसे में आइए जानते हैं बाबा बिमलेश (वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ) से कि क्या हैं घर के मंदिर में शिवलिंग स्थापित करने के नियम.

Also Read : Mahashivratri 2024: भगवान शिव की पूजा करते समय क्या करना सही और क्या गलत, व्रत के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

कैसा हो शिवलिंग का आकार

अगर आप अपने घर में शिवलिंग स्थापित कर रहे हैं तो आपको इस बात का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है कि शिवलिंग का आकार छोटा होना चाहिए, क्योंकि घर में बड़ा शिवलिंग रखना वास्तु शास्त्र के अनुसार शुभ नहीं माना जाता है. खास तौर से इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि घर में स्थापित होने वाले शिवलिंग का आकार एक अंगूठे के आकार से ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए.

शिवलिंग की संख्या कितनी होनी चाहिए

वास्तु के नियमों के अनुसार, घर के मंदिर में शिवलिंग की संख्या कभी भी एक से अधिक नहीं होनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि शिवलिंग शिव जी का प्रतीक है और भगवान शिव एक ही हैं, इसलिए हमें एक ही घर में अलग-अलग प्रतीकों का उपयोग नहीं करना चाहिए.

किस तरह का शिवलिंग रखें

वास्तु के अनुसार ये कहा जाता है कि अगर आप घर में शिवलिंग रख रहे हैं तो आपको नर्मदा नदी में मिलने वाले पत्थर से बने शिवलिंग को ही घर में रखना चाहिए क्योंकि इसे सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है. हालांकि अगर आप घर में धातु से बने शिवलिंग स्थापित कर रही हैं तो ये ध्यान रखें कि यह सोने, चांदी या तांबे से बना होना चाहिए और उसके चारों तरफ एक सांप भी बैठा होना चाहिए.

शिवलिंग की नियमित पूजा करें

अगर आप अपने घर में शिवलिंग की स्थापना करती हैं तो ये जरुरी है कि आप इसकी नियमित पूजा जरूर करें. सुबह-शाम दोनों समय शिवलिंग की पूजा जरुर करें और उन्हें नियमित स्नान कराएं. रोज सुबह स्नान करने के बाद शिवलिंग पर चंदन से तिलक लगाएं. ये ध्यान रखें कि शिवलिंग पर कभी भी सिंदूर या हल्दी का तिलक न लगाएं.

वास्तु के अनुसार शिवलिंग की सही दिशा

वास्तु के अनुसार अपने घर में शिवलिंग स्थापित करने के लिए दो सही दिशाएं हैं. शिवलिंग की स्थापना ऐसे करें कि पूजन के समय भक्त का मुख पूर्व दिशा की ओर हो और शिवलिंग पश्चिम दिशा की ओर रखें. शिवलिंग की जलधारी हमेशा उत्तर दिशा की ओर होनी चाहिए. इसके अलावा आप शिवलिंग की जलधारी पूर्व दिशा की ओर भी रख सकती हैं और भक्त को उत्तर दिशा की ओर मुख करके पूजन करना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें