24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बड़े काम की है ये 10 Car Accessories, जो हर सफर में निभाएगी आपका साथ

Top 10 Car Accessories कार खरीदना और कार को मेंटेन करना दो अलग-अलग बातें हैं, आज हम आपको बताएंगे की कार को कैसे मेंटेन किया जाए, आज हम आपको 10 ऐसे Car Accessories के बारे में बताएंगे जो लंबी या छोटी कैसा भी सफर हो, हर मुसीबत में आपके लिए सहूलियत का काम करेगी.

कार के लिए फ़ोन माउंट

Top 10 Car Accessories: फ़ोन माउंट आपकी कार में फ़ोन माउंट होने से आप जीपीएस नेविगेशन, हैंड्स-फ़्री कॉलिंग या संगीत सुनने के लिए अपने फ़ोन का सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकते हैं. बस यह सुनिश्चित करें कि इसे ऐसी जगह पर रखें जो सड़क के आपके दृश्य को बाधित न करे.

कार चार्जर

कार चार्जर आपके फ़ोन और अन्य उपकरणों को चलते-फिरते चार्ज रखने के लिए एक कार चार्जर आवश्यक है. एकाधिक पोर्ट वाला एक चुनें ताकि आप एक ही समय में कई डिवाइस चार्ज कर सकें.

Also Read: Car Safety Rating के बारे में जानना हो, तो समझना होगा कार क्रैश टेस्ट का पूरा प्रोसेस!

जंपर केबल

जम्पर केबल यदि आपकी कार की बैटरी खत्म हो जाती है तो जम्पर केबल आपकी जान बचा सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आपको उनकी आवश्यकता पड़ने से पहले पता है कि उनका सुरक्षित रूप से उपयोग कैसे करना है.

प्राथमिक चिकित्सा किट (Firstaid Kit)

प्राथमिक चिकित्सा किट एक अच्छी तरह से भंडारित प्राथमिक चिकित्सा किट आपातकालीन स्थिति में जीवनरक्षक हो सकती है. पट्टियाँ, एंटीसेप्टिक वाइप्स, दर्द निवारक और अन्य आवश्यक आपूर्तियाँ शामिल करना सुनिश्चित करें.

Also Read: कभी नहीं कटेगा ओवर स्पीड का चालान! बस आपको करना होगा ये काम…

कार के लिए अग्निशामक यंत्र (Fire Extinguisher for Car)

अग्निशामक यंत्र एक अग्निशामक यंत्र आपको छोटी सी आग को नियंत्रण से बाहर होने से पहले बुझाने में मदद कर सकता है. वह चुनें जो कार में आग लगने के लिए रेट किया गया हो.

टॉर्च

फ्लैशलाइट फ्लैशलाइट आपकी कार में आपात स्थिति के लिए एक उपयोगी उपकरण है, जैसे रात में टायर बदलना या हुड के नीचे जांच करना.

कार के लिए आपातकालीन कंबल (Blanket)

आपातकालीन कंबल यदि आप सड़क के किनारे फंसे हुए हैं तो एक आपातकालीन कंबल आपको ठंड के मौसम में गर्म रहने में मदद कर सकता है.

पंचर किट और टायर प्रेशर मशीन

कार के भीतर एक पंचर किट हमेशा रखें इसके साथ ही टायर प्रेशर गेज उचित टायर प्रेशर बनाए रखना सुरक्षा और बेहतर माइलेज के लिए महत्वपूर्ण है. एक टायर दबाव नापने का यंत्र आपको नियमित रूप से अपने टायर के दबाव की जाँच करने में मदद करेगा.

कार के लिए फ़्लोर मैट

फ़्लोर मैट फ़्लोर मैट आपकी कार के इंटीरियर को गंदगी, कीचड़ और फैल से बचाने में मदद करेंगे.

सनशेड (Sunshade)

सनशेड गर्म दिनों में सनशेड आपकी कार के इंटीरियर को ठंडा रखने में मदद करेगा. यह आपके डैशबोर्ड को सूरज की क्षति से बचाने में भी मदद कर सकता है.

Also Read: कितने स्मार्ट हैं आप, बताएगी आपकी कार….कार के कलर से हो जाता आपका IQ टेस्ट!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें