28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar MLC Election: BJP ने जारी की MLC उम्मीदवारों की लिस्ट, इन नेताओं को दिया टिकट

भाजपा ने बिहार में विधान परिषद चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. BJP ने मंगल पांडे, अनामिका सिंह और डॉ. लाल मोहन गुप्ता को MLC उम्मीदवार बनाया है.

Bihar MLC Election: भाजपा ने बिहार में विधान परिषद चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. BJP ने मंगल पांडे, अनामिका सिंह और डॉ. लाल मोहन गुप्ता को विधान परिषद का उम्मीदवार बनाया है. मौजूदा एमएलसी शाहनवाज हुसैन और डॉ. संजय पासवान को पार्टी ने चलता कर दिया है. पिछले कुछ दिनों से राजनीतिक गलियारों में बीजेपी उम्मीदवारों के अलग-अलग नामों पर चर्चा हो रही थी. शनिवार को बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नामों की सूची जारी कर दी है.

डॉ. लाल मोहन गुप्ता को बिहार बीजेपी में भी बहुत कम लोग जानते हैं. पार्टी के कई विधायकों को भी लाल मोहन गुप्ता के बारे में कोई जानकारी नहीं है. अनामिका सिंह की उम्मीदवारी को लेकर पार्टी नेता भी भौंचक्के हैं. इस समाज के कई नेता दंग रह गये और अनामिका सिंह को टिकट मिल गया.

बीजेपी के पास MLC की चार सीट

बता दें कि बीजेपी के पास बिहार विधानसभा में खाली हो रही 11 सीटों में से चार सीटें हैं. इन चार में से एक सीट पर ‘हम’ पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सुमन ने पहले ही नामांकन दाखिल कर दिया है. बची हुई तीन सीटों पर बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान शनिवार को कर दिया है. इससे पहले शुक्रवार को राजद ने भी अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी थी.

Bjp Mlc
BJP MLC Candidate List For Bihar

कौन हैं मोहन लाल गुप्ता ?

डॉ. लाल मोहन गुप्ता को बीजेपी ने विधान परिषद का उम्मीदवार बनाया है. वह मुंगेर जिले से आते हैं. वह मुंगेर बीजेपी के जिला अध्यक्ष भी रह चुके हैं. वर्तमान में जमुई जिला भाजपा के प्रभारी हैं. बताया जाता है कि अति पिछड़ी तांती जाति से आने वाले लाल मोहन गुप्ता को नित्यानंद राय के अध्यक्षीय कार्यकाल में मुंगेर जिला अध्यक्ष बनाया गया था. डॉ. लाल मोहन गुप्ता लंबे समय तक विभिन्न पदों पर पार्टी के लिए काम करते रहे हैं. इस बार पार्टी ने उन्हें एमएलसी का टिकट देकर विधान परिषद में भेजने पर मुहर लगा दी है.

एक सीट के लिए 21 वोट की दरकार

विधान परिषद की एक सीट पर जीत के लिए विधानसभा के 21 सदस्यों के वोट की जरूरत होगी. विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से एनडीए आसानी से छह सीटों पर जीत हासिल कर लेगा. वहीं विपक्ष को पांच सीटों पर जीत के लिए 105 विधायकों के वोट की दरकार होगी.

एनडीए के MLC उम्मीदवार

बिहार विधान परिषद की खाली हो रही सभी 11 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हो चुका है. इसमें जदयू से सीएम नीतीश कुमार और खालिद अनवर उम्मीदवार हैं. वहीं भाजपा से मंगल पांडेय, डॉ. लाल मोहन गुप्ता और अनामिका सिंह. वहीं भाजपा ने अपने कोटे की एक टिकट ‘हम’ के संतोष मांझी को दी है. इस तरह एनडीए से कुल छह उम्मीदवार विधान परिषद जाएंगे.

महागठबंधन के MLC उम्मीदवार

इधर महागठबंधन से भी पांच उम्मीदवार के नाम की घोषणा हो चुकी है. जिसमें राजद से राबड़ी देवी, अब्दुल बारी सिद्दीकी, उर्मिला ठाकुर और फैसल अली शामिल हैं. इसके अलावा पहली बार वाम दल को भी बिहार विधान परिषद जाने का मौका मिल रहा है. महागठबंधन से भाकपा माले की शशि यादव को टिकट दिया गया. वहीं कांग्रेस का हाथ खाली रहा.

इनका कार्यकाल हो रहा पुरा

बिहार विधान परिषद के सदस्य खालिद अनवर, नीतीश कुमार, प्रेमचंद मिश्रा, मंगल पांडेय, राबड़ी देवी, रामचंद्र पूर्वे, रमईशबर महतो, संजय पासवान, शैयद शहनवाज हुसैन, संजय कुमार झा और संतोष कुमार सुमन का कार्यकाल पूरा हो रहा है.

Also Read : राबड़ी देवी समेत 4 MLC उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, RJD ने इन दो नामों से चौंकाया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें