25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM Modi Inaugurate Kisan Path: पीएम मोदी ने लखनऊ में 104 किमी लंबे किसान पथ का किया उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सोमवार को गुरुग्राम से लखनऊ के किसान पथ, फॉरेंसिक रिसर्च इंस्ट्रीट्यूट, डीआरडीओ ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन किया.

लखनऊ: पीएम मोदी (PM Modi) ने लखनऊ में 104 किमी लंबे किसान पथ (Kisan Path Inaugurate) का उद्घाटन किया. ₹5,500 करोड़ की लागत से बना ये किसान पथ 8 लेन की 104 किमी लंबा और 8 लेन का है. आउटर रिंग रोड (किसान पथ) के लोकार्पण होने से बाराबंकी, गोरखपुर, अयोध्या, सीतापुर, गोंडा, हरदोई, कानपुर, वाराणसी, रायबरेली, सुल्तानपुर समेत अन्य जिलों के लोगों का आवागमन आसान हो सकेगा. इससे शहरों में जाम की स्थिति से निजात मिलेगी. गाड़ियां शहर में एंट्री किए बगैर अपनी मूल जगह जा सकेंगी. इस मौके पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ₹3,666 करोड़ की 206 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया.

इन योजनाओं का हुआ लोकार्पण
मोहनलालगंज में इंट्रास्टेंट ट्रांसमिसन प्रोजेक्ट
वसंत कुंज योजना के सेक्टर- आई में 3,800 प्रधानमंत्री आवास ग्रीन कॉरिडोर के अंतर्गत गऊगाट पर सेतु
आईआईएम रोड से हार्डिंग ब्रिज तक बंधा एवं सड़क
यूपी दर्शन पार्क (वेस्ट टू वंडर)
केजीएमयू में सेंटर फॉर ऑर्थोपेडिक सुपर स्पेशियलिटी एसजीपीजीआई में एडवांस्ड ऑप्थेमलॉजी भवन एवं एडवांस्ड डायबिटिक सेंटर
मेडिकल टेक्लोलॉजी के छात्रों के लिए 200 बेड का छात्रावास
नवीन पुलिस लाइन में 4 ब्लॉक का ट्रांजिट हॉस्टल
ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए 34 परियोजनाएं
वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामुदायिक मनोरंजन केंद्र
एबीडी एरिया में 11 स्मार्ट मार्ग का निर्माण एवं विकास
75 पब्लिक हेल्थ एटीएम सेंटर
कलेक्ट्रेट परिसर में भूमिगत मल्टीलेवल पार्किंग
जनेश्वर मिश्र पार्क में मल्टीमीडिया लेजर शो
बिजनौर-माती-परवर मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण
उत्तर प्रदेश कृषि अनुसंधान परिषद का कार्यालय भवन
कैप्टन मनोज पांडेय उत्तर प्रदेश में सैनिक स्कूल में महिला छात्रावास
बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में 200 बेड का सावित्री भई फुले महिला छात्रावास
एनाएच-56 से गंगागंज-नगराम रोड का लोकार्पण किया गया

इन योजनाओं का शिलान्यास
अवध चौराहे पर अंडरपास
गोसाईगंज-बनी मोहन मार्ग पर 4 लेग रेल उपरिणामी सेतु
किसान पथ से भटगांव डिफेंस नोड पार्सल संपर्क मार्ग
पक्का पुल से डालीगंज एवं गोमती नदी के ब्रिज तक 2 लेन आरओबी कम फ्लाईओवर
हनुमान सेतु से समतामूलक चौराहे तक सीधे रोड कनेक्टिविटी के लिए निशातगंज बंधा का चौड़ीकरण
हनुमान सेतु पर दो नए पुल
सरोजनीनगर में 100 बेड क्रिटिकल केयर ब्लॉक
एसजीपीजीआई में 500 बेड का एडवांस्ड पीडियाट्रिक सेंटर (फेज-एक)
ग्रीन कॉरिडोर के अंतर्गत निशातगंज में सेतु का शिलान्यास

अटल जी का सपना धरातल पर उतर रहा
इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के ज्यूपिटर हॉल में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि विकास का जो मॉडल हमें लखनऊ में देखने को मिल रहा है वह अटल जी का सपना है. किसान पथ के उद्घाटन के साथ लखनऊ की जाम की समस्या का समधान होने जा रहा है. इसके अलावा लखनऊ विकास प्राधिकरण की ओर से ग्रीन कॉरीडोर बनाया जा रहा है. यह गोमती नदी के कट को लेते हुए शहीद पथ को जोड़ेगा. उन्होंने कहा कि ग्रीन कॉरीडोर के फर्स्ट फेज का कार्य आज पूरा होने जा रहा है. उन्होंने कहा कि यहां डीआरडीओ की मदद से रक्षा मत्रालय ने लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल के सेंटर का भी उद्घाटन किया जा रहा है। ये हमारे युवाओं को स्टार्टअप और रोजगार के नये अवसर प्रदान करेगा। आज लखनऊ मं फॉरेंसिक रिसर्च इंस्ट्रीट्यूट का उद्घाटन और अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी के लोकार्पण का कार्य होने जा रहा है.

तेजी से समृद्धि के पथ पर अग्रसर है लखनऊ: राजनाथ सिंह
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लखनऊ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में जो कुछ भी हुआ है, वह सीएम योगी के सहयोग से हो रहा है. उनके सहयोग के बिना यह कार्य संभव नहीं हो पाते. यहां के जनप्रतिनिधि जो कहते गए, वो होता गया. उन्होंने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ अभी मंच पर भी पूछ रहे थे कि यदि कोई और काम छूटा हो तो बताइए. रक्षा मंत्री ने सीएम को बधाई देते हुए कहा कि लखनऊ तेजी से समृद्धि के पथ पर अग्रसर है. उन्होंने कहा कि आठ लेन की आउटर रिंग रोड का लोकार्पण किया गया है. उन्होंने अपील की कि कानपुर हाईवे से हरदोई मार्ग तक केवल 15 दिन हल्की गाड़ियां ही चलें, भारी वाहन बिल्कुल भी नहीं। आउटर रिंग रोड चालू होने के बाद अनुमानतः एक लाख वाहन प्रतिदिन बाहर ही बाहर निकल जाएंगे. लखनऊ-कानपुर हाईवे के अंतर्गत छह लेन की 66 किमी. लंबे एक्सप्रेसवे का तेजी से निर्माण हो रहा है. बनी तक कानपुर हाईवे को छह लेन चौड़ा किया जा चुका है. अगले वर्ष एक्सप्रेसवे निर्माण पूरा होने पर लखनऊ से कानपुर की दूरी 40-45 मिनट में पूरी होगी. इसी के साथ पर्यटकों के लिए होटल इंडस्ट्री व हॉस्पिटल इकाइयां होंगी.

ये रहे मौजूद
इस मौके पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक, वित्तमंत्री सुरेश कुमार खन्ना, केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, जितिन प्रसाद, एके शर्मा, सांसद सत्यदेव पचौरी, महापौर सुषमा खर्कवाल, विधायक डॉ नीरज बोरा, योगेश शुक्ल, डॉ राजेश्वर सिंह आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें