28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health Tips: बढ़ते ब्लड शुगर लेवल के कारण फलों से करते हैं परहेज? डायट में शामिल करें ये अमेजिंग फ्रूट्स

Health Tips: फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल, फाइबर पाए जाते है. पर इनमें मौजूद शुगर के कारण लोग फल खाने से कतराते है, तो आइए जानते है कुछ ऐसे फलों के बारे जो स्वाद के साथ-साथ आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

Health Tips: आज के समय में जहां बुरे खान-पान और रहन-सहन के वजह से लोगों के स्वास्थ्य में असर पड़ रहा है. ऐसे में लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव ला कर अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना काफी जरूरी हो जाता है. पोषक तत्वों से भरपूर का सेवन हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्त्वपूर्ण होता है. हालांकि, फलों में भरपूर मात्रा में विटामीन, मिनरल, फाइबर पाए जाते है. कभी-कभी फलों में शुगर की मात्रा ज्यादा होने के कारण लोग इन्हें खाने से डरते है. उन्हें ऐसा लगता है कि फलों के सेवन से उनके ब्लड शुगर लेवल पर असर पड़ सकता है. अगर आप भी फलों में मौजूद शुगर के कारण फल खाने में कतराते है तो घबराए नहीं, ऐसे बहुत सारे फल है जो ना केवल आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है बल्कि ब्लड शुगर लेवल के भी कंट्रोल करता है. आइए जानते है कुछ ऐसे फलों के बारे जो स्वाद के साथ-साथ आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

Berries 2
Health tips: बढ़ते ब्लड शुगर लेवल के कारण फलों से करते हैं परहेज? डायट में शामिल करें ये अमेजिंग फ्रूट्स 7

पीच
पीच रसीला और खुशबूदार होने के साथ-साथ विटामीन सी, एंटीऑक्सिडेंट और पोटेशियम जैसे तत्वों से भी भरपूर होता है. यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है जिस कारण आप इसे अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते है.

Peach
Health tips: बढ़ते ब्लड शुगर लेवल के कारण फलों से करते हैं परहेज? डायट में शामिल करें ये अमेजिंग फ्रूट्स 8
Superfoods For Muscle Gain: दुबले पतले शरीर के वजह से अक्सर बनता है आप का मजाक, तो अभी शुरू करें इन 7 सुपरफूड्स का सेवन: Health Tips: बढ़ते ब्लड शुगर लेवल के कारण फलों से करते हैं परहेज? डायट में शामिल करें ये अमेजिंग फ्रूट्स

नाशपाति
नाशपति में भरपूर मात्रा में फाइवर, विटीमीन और मिनरल जैसे पोषक तत्व होने के कारण यह शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. डायबिटीज के मरीज बिना डरे इस फल को अपने आहार में शामिल कर सकते है.

Nashpati
Health tips: बढ़ते ब्लड शुगर लेवल के कारण फलों से करते हैं परहेज? डायट में शामिल करें ये अमेजिंग फ्रूट्स 9

बेरीज
बेरीज में एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर पाए जाने के कारण यह शुगर की समस्या के लिए बेहद फायदेमंद होता है. स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी जैसे फल डाईबिटीज वाले लोगों के लिए अच्छा होता है, यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाता है.

Berries 1 1
Health tips: बढ़ते ब्लड शुगर लेवल के कारण फलों से करते हैं परहेज? डायट में शामिल करें ये अमेजिंग फ्रूट्स 10

कीवि
लोग कीवि का सेवन बिना डरे कर सकते है, इसमें फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो ब्लड शुगर सामान्य तो रखता ही है पर साथ ही इनफ्लेमेशन जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को भी कम करता है.

Kiwi 4
Health tips: बढ़ते ब्लड शुगर लेवल के कारण फलों से करते हैं परहेज? डायट में शामिल करें ये अमेजिंग फ्रूट्स 11

सेब
सेब का शुगर कंटेंट कम होने के कारण यह आपके शरीर के शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता है. इनमें सॉल्युबल फाइबर होते है जो डाइजोशन की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है. सेब के छिलके में एंटीऑक्सीडेट होने के कारण छिलका सहित सेब आपको लिए फायदेमंद हो सकता है.

Apples
Health tips: बढ़ते ब्लड शुगर लेवल के कारण फलों से करते हैं परहेज? डायट में शामिल करें ये अमेजिंग फ्रूट्स 12

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें