23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में बड़ा निवेश करने की तैयारी में आईटी कंपनियां, पटना में अपना पहला ऑफिस खोलेगी HCL

बिहार में आईटी सेक्टर के लिए अच्छी खबर है. एक वैश्विक IT कंपनी HCL Tech मार्च 2024 में पटना में अपना पहला कार्यालय खोलने जा रही है. इसके लिए कंपनी को बियाडा की ओर से जगह उपलब्ध कराई गई है.

बिहार भी अब औद्योगीकरण की ओर कदम बढ़ा चुका है. देश-विदेश की कई बड़ी आईटी कंपनियां यहां निवेश करने की तैयारी में हैं. अमेरिका की ऐनलाटिक्स और एआई परामर्श कंपनी ‘टाइगर ऐनलाटिक्स’ द्वारा पटना में ऑफिस खोले जाने के बाद अब HCL Tech भी पटना में अपना पहला कार्यालय शुरू करने जा रही है. इसके लिए कंपनी को बियाडा की तरफ से जगह उपलब्ध कराई गई है. दरअसल, बिहार उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौंड्रिक ने 3 नवंबर 2023 को एचसीएल टेक्नोलॉजी के अभय चतुर्वेदी एवं एचसीएल के एसवीपी थिमैया पीके साथ दिल्ली में एक बैठक की थी. जिसके बाद अब HCL Tech पटना में अपना ऑफिस खोलने जा रही है.

HCL Tech पटना में खोलेगी अपना पहला ऑफिस

उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौंड्रिक ने सोशल मीडिया पर बताया कि आईटी क्षेत्र की वैश्विक कंपनी एचसीएल टेक अपना पहला कार्यालय मार्च महीने में बिहार के पटना में खोलने जा रही है. इस प्रमुख आईटी कंपनी को आकर्षित करने के लिए बियाडा द्वारा पटना के गांधी मैदान के पास स्थित उद्योग भवन में एक पूरी तरह से आकर्षक वर्किंग स्पेस उपलब्ध कराया गया है. टाइगर एनालिटिक्स के बाद दूसरी आईटी ऑफिस कंपनी बिहार में शुरू हुई. उन्होंने यह भी बताया कि जल्द ही पटना में एक डेटा सेंटर प्रोजेक्ट भी शुरू किया जाएगा.

IT कंपनियों को बिहार में दी जा रही आकर्षक सुविधाएं

संदीप पौंड्रिक ने कहा कि जल्द ही कई नई कंपनियां बिहार आएंगी. बिहार में आईटी, आईटीईएस और ईएसडीएम उद्योगों के विकास के लिए अनुकूल माहौल बनाने और रोजगार सृजन के लिए आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) नीति 2024 लाई गई है. जिसके तहत कंपनियों को बिहार में निवेश के लिए प्रोत्साहित करने के लिए रोजगार सब्सिडी, बिजली सब्सिडी, पूंजीगत सब्सिडी समेत कई आकर्षक सुविधाएं दी जा रही हैं.

पटना में IT टॉवर का हो रहा निर्माण

जानकारी के अनुसार आईटी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए पटना के पाटलिपुत्र उद्योगिक क्षेत्र में करीब 8 लाख वर्गफीट जगह में 12 निजी आईटी टावर का निर्माण किया जा रहा है. इसके साथ ही उद्योग का बढ़ावा देने के लिए विभिन्न जगह प्लग एण्ड प्ले सिस्टम के तहत बनाए गए शेड भी इन आईटी कंपनियों को उनके कार्यों के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे.

कई और कंपनियां कर सकती हैं निवेश

जानकारी के अनुसार कई अन्य कंपनियों ने भी बिहार में निवेश करने में अपनी रुचि दिखाई है. यह कंपनियां निवेश करने के लिए ऐसे जगह की तलाश में हैं जहां आईटी प्रोफेशनल के लिए इको सिस्टम हो. ऐसे में यह कंपनियां पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में ही ऑफिस लगाने पर विचार कर रही हैं. वैसे मुजफ्फरपुर के बेला उद्योगिक क्षेत्र और बिहटा में भी कंपनियों को जगह उपलब्ध कराई जा सकती है.

Also Read : Bihar IT Policy को मिली मंजूरी, कंपनियों को निवेश पर 30 करोड़ रुपये तक की मदद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें