27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : मुख्य सचिव ने दिया निर्देश, अब नहीं होगी गर्मी में पानी की किल्लत

टैंकरों से जलापूर्ति सुनिश्चित कराने व टैंकरों की खरीद के लिए जल्द टेंडर की प्रक्रिया संपन्न कराने का निर्देश मुख्य सचिव ने दिया.

रांची : गर्मी के मौसम में पानी की समस्या न हो, इसको लेकर मुख्य सचिव एल ख्यांगते ने सभी डैमों से अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया है. उन्होंने जिलों के नगर निकायों को पेयजल संकट से निपटने के लिए कंट्रोल रूम बनाने और टोल फ्री नंबर जारी करने का निर्देश दिया है.वहीं, रांची के रूक्का, कांके और हटिया डैम को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने को कहा. उन्होंने नगर विकास व पेयजल विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कहा कि जिन इलाकों में पाइपलाइन की सुविधा नहीं है, वहां टैंकरों से पानी पहुंचायें. जहां टैंकर नहीं है, वहां टैंकर खरीदा जाये. रांची नगर निगम के प्रशासक ने बताया कि जलापूर्ति की आवश्यकता को देखते हुए रांची नगर निगम ने पानी के 20 नये टैंकर खरीदे हैं. इन टैंकरों द्वारा रांची नगर निगम क्षेत्र में निःशुल्क पानी पहुंचाया जायेगा. प्रथम चरण में निगम को पांच टैंकर प्राप्त हुए हैं. शेष एक सप्ताह के भीतर फेज वाइज प्राप्त होंगे.

राज्य एंव स्थानीय स्तर पर बनेंगे कंट्रोल रूम

मुख्य सचिव ने राज्य एवं स्थानीय स्तर पर कंट्रोल रूम बना कर टोल फ्री नंबर जारी करने को कहा. टैंकरों से जलापूर्ति सुनिश्चित कराने व टैंकरों की खरीद के लिए जल्द टेंडर की प्रक्रिया संपन्न कराने का निर्देश दिया. उन्होंने चापाकलों की मरम्मत युद्ध स्तर पर कराने को कहा, इसके लिए राशि का प्रबंध नगर विकास विभाग करेगा. बैठक में सभी निकायों को जलाशयों व जल स्रोतों को अतिक्रमण मुक्त कराकर उन्हें विकसित करने की योजना बनाने को कहा गया. मुख्य सचिव ने नगर विकास एवं पेयजल विभाग को आपस में समन्वय कर पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया. बैठक में नगर विकास विभाग के सचिव चंद्रशेखर, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के सचिव मनीष रंजन सहित सभी नगर निकायों और निगम के प्रशासक उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें