26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में मनरेगा मजदूर बनायेंगे अब स्कूल ग्राउंड में बैंडमिंटन व वॉलीबॉल कोर्ट

बिहार के ग्रामीण इलाकों में खेल की आधारभूत संरचनाओं को बेहतर करने के लिए राज्य सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. बिहार में अब मनरेगा मजदूर स्कूल ग्राउंड में बैडमिंटन और वॉलीबॉल जैसे खेलों के लिए कोर्ट का निर्माण करेंगे.

मनोज कुमार, पटना. बिहार के गांवों और स्कूलों के खेल मैदान पुलिस व सेना बहाली में दौड़ की तैयार के लिए रनिंग ट्रैक बनेंगे. लॉन्ग जंप, हाइ जंप करने की भी व्यवस्था होगी. इसका इस्तेमाल कर युवा व्यवस्थित तरीके से दौड़, हाइ व लॉन्ग जंप की तैयारी कर सकेंगे. मनरेगा से इन खेल मैदानों को विकसित किया जायेगा. वहीं, मनरेगा से ही बास्केटबॉल, बैंडमिंटन, वॉलीबॉल के कोर्ट भी बनाये जायेंगे. खो-खो, कबड्डी तथा फुटबॉल खेल के लिए मैदानों को तैयार किया जायेगा.

इसी साल शुरू होगा काम

विभागीय अधिकारियों की मानें तो इसी साल इन मैदानों को विकसित करने का काम शुरू होगा. अभी व्यवस्थित तरीके से सेना भर्ती की तैयारी की व्यवस्था नहीं अभी राज्य में सुव्यवस्थित तरीके से कहीं भी रनिंग ट्रैक व हाइ व लॉन्ग जंप की व्यवस्था वाले खेल मैदान नहीं हैं. पुलिस और सेना बहाली की तैयारी करने वाले युवा सड़कों और गैर व्यवस्थित तरीके से दौड़ की तैयारी करते हैं. हाइ व लॉन्ग जंप के लिए भी रनवे नहीं है. प्रोफेशनल तरीके से तैयारी नहीं हो पाने के कारण इनको निराशा का भी सामना करना पड़ता है.

राज्य के खेल मैदान अभी बदहाल हैं

अभी राज्य के खेल मैदान काफी बदहाल स्थिति में हैं. खेल योग्य कहीं भी मैदान नहीं हैं. राज्य के कई खेल मैदान कब्जा कर लिये गये हैं. कई खेल मैदान में दूसरे-दूसरे कार्य हो रहे हैं. खेल मैदानों के विकसित होने से मैदानों की स्थिति सुधरेगी. खेल मैदानों का चयन विकसित होने की सूची में आने के बाद इन पर से कब्जा हटाने की कार्यवाही भी शुरू होगी.

Also Read: Lok Sabha Election 2024: बिहार में पहले चरण की सीटों पर होगा दिलचस्प मुकाबला

गांवों व स्कूलों के खेल मैदान होंगे विकसित

मनरेगा आयुक्त संजय कुमार ने बताया कि दूसरे राज्यों की तरह बिहार के गांवों व स्कूलों के खेल मैदान विकसित किये जायेंगे. कई जगहों पर इसका सफल प्रयोग हो चुका है. युवाओं की प्रतिभा को निखारने में यह काफी उपयोगी होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें