25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Assembly Election: सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश चुनाव के नतीजों की बदली तारीख, इस दिन आएंगे रिजल्ट

Assembly Election: अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ हो रहे हैं. हालांकि इन दोनों राज्यों की मतगणना की तारीखों में बदलाव किया गया है. दोनों राज्यों में अब वोटों की गिनती 2 जून को होगी.

Assembly Election: निर्वाचन आयोग ने अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना की तिथि में बदलाव किया है. निर्वाचन आयोग ने मतगणना की तिथि चार जून से बदलकर दो जून कर दी है. बता दें, आयोग ने पहले घोषणा की थी कि दोनों विधानसभा चुनावों की मतगणना चार जून को लोकसभा चुनाव की मतगणना के साथ की जाएगी. आयोग ने कहा कि चूंकि दोनों विधानसभाओं का कार्यकाल दो जून को समाप्त हो रहा है, इसलिए तारीख बदल दी गई है. आयोग ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कार्यक्रम के संबंध में कोई बदलाव नहीं होगा. आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भी संसदीय चुनावों के साथ विधानसभा चुनाव होने हैं.

शनिवार को चुनाव आयोग ने की थी चुनावों की घोषणा


गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने कल यानी शनिवार को अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया था. प्रदेश की सभी 60 सीटों के लिए एक ही चरण में चुनाव हो रहे हैं. प्रदेश के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.  मतों की गिनती के लिए पहले 4 जून की तारीख मुकर्रर की गई थी जिसे आज बदलकर 2 जून कर दिया गया है. वहीं, सिक्किम में भी आम चुनाव और विधानसभा चुनाव एक साथ हो रहे हैं. 19 अप्रैल को यहां एक ही चरण में मतदान होगा. मतों की गिनती  2 जून को होगी. सिक्किम में विधानसभा की 32 सीटें हैं.

सीताराम येचुरी ने कही यह बात

ईसीआई की ओर से घोषित लोकसभा चुनावों के कार्यक्रम पर सीपीआई-एम महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि ईसीआई के पास अपने स्वयं के कारण होंगे कि उन्होंने एक लंबे कार्यक्रम की घोषणा की है, उनके पास संवैधानिक अधिकार हैं और जिम्मेदारियां भी. उन्होंने कहा कि हमारा चुनाव आयोग से एक ही अनुरोध है कि इस लंबी अवधि के दौरान आचार संहिता का ध्यान रखें, क्योंकि कुछ जगहों पर मतदान होगा और साथ ही रैलियां भी होंगी, इसका असर पड़ेगा. हम चाहते हैं कि चुनाव आयोग एक आचार संहिता बनाए, जो सभी राजनीतिक दलों के लिए मान्य हो.

Also Read: Mahadev App: छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल की बढ़ी मुश्किलें, महादेव ऐप मामले में FIR दर्ज

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें