24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Stop Sneezing Home Remedies Immediately: नाक से पानी और छींक आने से हैं परेशान तो तुरंत करें ये घरेलू उपाय

Stop Sneezing Home Remedies Immediately: नाक से पानी आना और छींक आना आमबात है. लेकिन कभी-कभी यह एक गंभीर समस्या हो जाती है. जिससे कारण व्यक्ति परेशान और चिड़चिड़ा भी हो जाता है. आइए जानते हैं छींक को रोकने का घरेलू उपाय…

Stop Sneezing Home Remedies Immediately: जैसे-जैसे मौसम बदला है. वायरल इन्फेक्सन भी बढ़ने लगते हैं. इसका असर बच्चों पर भी पड़ता है. जिसके कारण नाक से पानी आना और छींक आना शुरू हो जाता है. वैसे छींक सभी लोगों को आती हैं. कई बार लगातार छींक आने से व्यक्ति परेशान एवं चिड़चिड़ा भी हो जाता है. अगर आप भी छींक आने से परेशान हैं तो आइए जानते हैं छींक को रोकने का घरेलू उपाय…

दालचीनी
बार-बार छींक से अगर आप परेशान हैं तो एक गिलास गर्म पानी में शहर और थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिला लें और उसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद सेवन करें. ऐसा करने से घर पर ही छींक को रोका जा सकता है.

हींग लें
अगर आप छींक से परेशान हैं तो थोड़ा सा हींग लें और उसके गंध को सूंघे. इससे आपको बार-बार छींक आने की समस्या से निजात मिल जाएगी.

भाप लें
नाक से पानी और छींक से परेशान हैं तो भाप लें. इससे आपके शरीर को राहत मिलेगा साथ ही छींक से निजात भी मिल जाएगा.

Also Read: दूध पीना नहीं है पसंद तो इन 6 चीजों का करें सेवन, मिलेगा सबसे अधिक कैल्शियम

हल्दी से रोके छींक
छींक रोकने के लिए दूध मे हल्दी मिलाकर पीना शुरू कर दें. बहुत जल्द आपको छींक से राहत मिलेगी.

नींबू और शहद
नाक से पानी और छींक से परेशान हैं तो एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिला लें और नींबू का रस मिलाकर पीएं. ऐसा करने से छींक आना बंद हो जाएगी.

सरसों का तेल
छींक से घर पर ही निजात चाहिए तो सरसों के तेल में लहसुन की दो कली और जीरा डालकर अच्छे से पका लें. इस तेल को छाती, पीछ और सिर पर लगाकर मालिश करें.

Also Read: प्रोस्टेट इन्फेक्शन से हैं परेशान तो इन 5 चीजों को खाने से बचें

जायफल और दूध
छींक का घरेलू उपचार जायफल और दूध है. एक गिलास दूध में जायफल मिल लें और उसे खूब अच्छे से उबालें. फिर इसे पीएं. कुछ ही दिन में आपको छींक से राहत मिल जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें