27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत में प्रीमियम कार लाने की तैयारी में फॉक्सवैगन, बाजार में जमाएगी धाक

फॉक्सवैगन के अंतरराष्ट्रीय बिक्री प्रमुख माइकल मेयर इस समय भारत की यात्रा पर हैं. उन्होंने कहा कि जापान को पछाड़कर भारत दुनिया का तीसरा बड़ा वाहन बाजार बना है. उन्होंने कहा कि यहां पर हाईनेटवर्क और लोगों की क्रयशक्ति में बढ़ोतरी होने से यात्री वाहनों की बिक्री भी तेजी से बढ़ रही है.

नई दिल्ली: जर्मन कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन भारतीय कार बाजार में अपनी उपस्थिति बढ़ाकर धाक जमाने के लिए प्रीमियम कारों को लाने की तैयारी में जुट गई है. हाईवे नेटवर्क और यहां के लोगों की क्रयशक्ति में तेजी से हो रही बढ़ोतरी से उसे भारत में कारों की बिक्री बढ़ रही है. अंग्रेजी के अखबार इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, फॉक्सवैगन के कार्यकारी निदेशक (अंतरराष्ट्रीय बिक्री) माइकल मेयर ने कहा कि भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति मजबूत करने के लिए कंपनी प्रीमियम कारों में निवेश कर रही है.

दुनिया का सबसे बड़ा तीसरा वाहन बाजार बना भारत

फॉक्सवैगन में अंतरराष्ट्रीय बिक्री के कार्यकारी निदेशक का प्रभार संभालने के बाद माइकल मेयर इस समय भारत की यात्रा पर हैं. इस दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि जापान को पछाड़कर भारत दुनिया का सबसे बड़ा वाहन बाजार के तौर पर उभरा है. उन्होंने कहा कि एक दशक पहले किसी ने सोचा भी नहीं था कि चीन और अमेरिका के बाद भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा वाहन बाजार बन जाएगा.

भारत में 13,814 किमी का हाईवे नेटवर्क

रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान भारत में 13,814 किलोमीटर हाईवे का नेटवर्क बनकर तैयार हो जाएगा, जबकि जर्मनी में हाईवे नेटवर्क की कुल लंबाई 13,000 किलोमीटर है. इसके साथ ही, भारत में नई गाड़ियों की बिक्री 2023 में 7 फीसदी बढ़कर 5.07 मिलियन हो गई, जो जापान में हुई बिक्री से कहीं अधिक है. यह दूसरा साल है, जब वाहनों की बिक्री के मामले में भारत ने जापान को पीछे छोड़ दिया है. साल 2023 में नई गाड़ियों की बिक्री 14 फीसदी बढ़ने के बाद भी 4.77 यूनिट तक ही पहुंच पाई.

फॉक्सवैगन के लिए प्रमुख बाजार है भारत

माइकल मेयर ने कहा कि भारत फॉक्सवैगन के लिए दुनिया भर में एक प्रमुख बाजार है. यह यात्री वाहनों की करीब 40 लाख यूनिट का बाजार है और इस साल यात्री वाहनों की बिक्री पांच से सात फीसदी तक बढ़ने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि कंपनी भारत में प्रीमियम कारों की बिक्री के लिए प्रतिबद्ध है और आने वाले कुछ सालों तक वह अपने प्रीमियम प्रोडक्ट को पेश करना जारी रखेगी.

Alos Read: गरमी में कार को ओवरहीट होने पर कैसे करेंगे ठंडा, क्या है उपाय?

अक्टूबर-दिसंबर तक ईवी कार लाएगी फॉक्सवैगन

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड में तेजी से हो रही वृद्धि के बीच फॉक्सवैगन भी अपनी नई इलेक्ट्रिक कार को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है. उम्मीद की जा रही है कि जर्मनी कार निर्माता कंपनी अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को साल 2024 की अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में अपनी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च कर देगी. बताया यह भी जा रहा है कि फॉक्सवैगन भारत में तीन चरणों में अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करेगी.

Also Read: स्कोडा ऑक्टाविया और फेलिशिया के 65 साल पूरे, जानें कब हुई थीं लॉन्च

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें