27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Holi 2024: होली के दौरान डीजे और लाउडस्पीकर पर रहेगा बैन, अश्लील गाना बजाने वालों पर होगी कार्रवाई

होली के दौरान विधि-व्यवस्था को सुचारु बनाये रखने को लेकर गया जिला प्रशासन ने शुक्रवार को बैठक की. इस बैठक में डीएम ने कहा कि लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू है, ऐसे में विशेष सावधानी बरतें.

Holi 2024: होली, ईद व रामनवमी को लेकर जिले में विधि-व्यवस्था को सुचारु बनाये रखने को लेकर शुक्रवार को गया जिला के डीएम डॉ त्यागराजन, एसएसपी आशीष भारती व सिटी एसपी प्रेरणा कुमारी की मौजूदगी में जिला परिषद के सभागार में शांति समिति की बैठक हुई. डीएम ने कहा कि होलिका दहन 24 मार्च को रात 10 बजे से है. उसके पश्चात 25 मार्च को आतर है, 26 मार्च होली व 27 मार्च को मटका फोड़ होली मनायी जायेगी. होलिका दहन के दौरान अपने क्षेत्र में उपस्थित रह कर विशेष निगरानी रखें.

डीएम ने कहा कि मटका फोड़ या होली के दिन भीड़ लगाकर धार्मिक स्थलों के निकट से गुजरते समय कीचड़ और रंग रास्ते से चलने वाले व्यक्तियों पर फेंक देते हैं. इसके कारण तनाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. जिलाधिकारी ने इस तरह की घटनाओं को विशेष रूप से ध्यान दें.

डीएम ने कहा कि डीजे संचालकों के विरुद्ध धारा 107 के तहत निरोधात्मक कार्रवाई करें. किसी भी हाल में किसी भी क्षेत्र में डीजे का प्रयोग नहीं किया जायेगा. इन दिनों लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू है. डीजे सहित अन्य लाउडस्पीकर पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा है. इस सख्ती से अनुपालन कराया जायेगा.

17 अप्रैल को है रामनवमी व 19 को मतदान, रहें चौकस

डीएम ने सभी अधिकारियों को कहा कि 17 अप्रैल को रामनवमी है और 19 अप्रैल को प्रथम फेज का चुनाव है. जिले के नौ विधानसभा क्षेत्र का चुनाव भी पहले फेज में होना है. साथ ही रामनवी पर्व में शोभायात्रा भी निकलती है, जो देर रात में समाप्त होती है. इसके अलावा शेरघाटी व टिकारी के क्षेत्रों में 18 अप्रैल को शोभायात्रा निकालने की सूचना है, जबकि अगले दिन अर्थात 19 अप्रैल को गया में चुनाव भी है. डीएम ने सभी पदाधिकारियों को कहा कि अपने क्षेत्र में रामनवमी समिति से बातचीत करें और उन्हें अवगत करवाएं कि 19 अप्रैल को गया जिले में चुनाव है, इस दृष्टिकोण से 17 अप्रैल को ही शोभायात्रा निकालें.

Holi पर अश्लील गाना बजाने वाले ऑटो चालकों पर होगी कार्रवाई

शांति समिति की बैठक में कुछ सदस्यों ने बताया कि विभिन्न ऑटो रिक्शा तथा ई रिक्शा पर अश्लील गाने बजाये जा रहे हैं. उस पर रोक लगाने की अत्यंत आवश्यक है. एसएसपी ने इस पर संज्ञान लेते हुए कहा कि पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जहां भी इस तरह का मामला सामने आता है, तो उन पर तुरंत कठोर कार्रवाई करें.

डीएम ने अधिकारियों से कहा कि शराब को पकड़ने के लिए सहायक आयुक्त उत्पाद से समन्वय स्थापित कर चिह्नित स्थानों व हॉटस्पॉट्स पर ड्रोन के माध्यम से निगरानी करें. सीमावर्ती इलाके में विशेष चौकसी बरतते हुए प्रत्येक दिन अलग-अलग समय तय करते हुए बॉर्डर पर गुजरने वाले वाहनों की पूरी जांच की जा रही है.

होली में शराब पर पूरी तरह अंकुश लगाना सभी पदाधिकारियों का दायित्व है. होली पर्व के सौहार्द को बिगाड़ने के लिए सोशल मीडिया पर फैलाए जाने वाले अफवाहों पर निगरानी रखी जायेगी. डीएम ने सभी एसडीएम व डीएसपी को निर्देश दिया कि होलिका दहन की विवादित स्थलों को हर हाल में विजिट कर वतर्मान स्थिति से अवगत हो ले.

Also read : होली को लेकर पिचकारी, मुखौटों से सज गए पटना के बाजार

24 घंटों के अंदर सड़कों का समतलीकरण करने का दिया आदेश

डीएम ने बुडको के अभियंता को निर्देश दिया कि अगले 24 घंटे के अंदर शहरी क्षेत्र में काटी गयी सड़कों का समतलीकरण करवाना सुनिश्चित करें. विशेषकर नादरागंज व बाइपास मुहल्ले में तेजी से काम करें. होलिका दहन को ध्यान में रखते हुए फायर ब्रिगेड की वाहन पूरी तत्परता से मौजूद रहे. मगध मेडिकल व जेपीएन अस्पताल पूरी तरह एक्टिव मोड में रहे.

Also Read: होली के लिए ऐसे हो रहा शराब की सप्लाई, देखकर दंग रह गई पुलिस…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें