25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड राज्य नेत्र सोसाइटी देश में बेस्ट, ऐसे रंग लाई डॉ भारती कश्यप की पहल

झारखंड राज्य नेत्र सोसाइटी की मैनेजिंग कमेटी मेंबर सह चेयरमैन साइंटिफिक कमेटी डॉ भारती कश्यप ने बताया कि अखिल भारतीय नेत्र सोसाइटी के वार्षिक अधिवेशन में सम्मान हमारी संस्था को मिला.

झारखंड राज्य नेत्र सोसाइटी को एक बार फिर सर्वश्रेष्ठ नेत्र सोसाइटी का सम्मान मिला है. यह दूसरा मौका है, जब झारखंड नेत्र सोसाइटी को देश के बेस्ट नेत्र सोसाइटी का अवार्ड मिला है. यह अवार्ड कोलकाता में आयोजित अखिल भारतीय नेत्र सोसाइटी के 82वें वार्षिक अधिवेशन के दौरान प्रदान किया गया. ग्रामीण इलाकों में आंखों की बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एवं साइंटिफिक एंड एजुकेशनल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए यह पुरस्कार मिला है.

इस श्रेणी में और इस काम के लिए मिला पुरस्कार

झारखंड राज्य नेत्र सोसाइटी की मैनेजिंग कमेटी मेंबर सह चेयरमैन साइंटिफिक कमेटी डॉ भारती कश्यप ने यह जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि अखिल भारतीय नेत्र सोसाइटी के वार्षिक अधिवेशन के उद्घाटन समारोह के दौरान यह सम्मान हमारी संस्था को दिया गया. उन्होंने बताया कि 100 से 500 सदस्यों वाली श्रेणी में झारखंड राज्य नेत्र सोसाइटी को शैक्षणिक एवं वैज्ञानिक गतिविधियों के लिए बेस्ट स्टेट सोसाइटी के राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है.

झारखंड नेत्र सोसाइटी ने लगातार चलाया अभियान

डॉ भारती कश्यप ने बताया की झारखंड नेत्र सोसाइटी के बैनर तले झारखंड के संताल परगना के साथ-साथ पलामू प्रमंडल, उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल, दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल और कोल्हान प्रमंडल के दूर-दराज के क्षेत्रों में नेत्रदान, ग्लूकोमा, मोतियाबिंद और डायबिटिक रेटिनोपैथी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सोसाइटी की ओर से लगातार अभियान चलाए गए.

डॉ भारती कश्यप ने इन शब्दों में बयां की अपनी खुशी

उन्होंने लगातार दूसरी बार इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के मिलने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि यह न केवल सोसाइटी बल्कि झारखंड के लिए भी सम्मान की बात है. लगातार दो बार इस पुरस्कार ने झारखंड को देश भर में प्रतिष्ठित किया है. उन्होंने कहा कि कश्यप मेमोरियल आई हॉस्पिटल रांची, राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (रिम्स) रांची, बोकारो जेनरल हॉस्पिटल एवं सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) रांची के पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ वेट लैब के द्वारा सर्जिकल प्रशिक्षण भी दिया गया.

Also Read : कोलकाता में डॉ बीपी कश्यप को विट्रियो रेटिना के क्षेत्र में मिली FAICO की मानद उपाधि

झारखंड राज्य नेत्र सोसाइटी ने कई शहरों में किए सेमिनार

डॉ भारती कश्यप ने कहा कि पूरे झारखंड में नेत्र चिकित्सा की नई तकनीकों से नेत्र चिकित्सकों को अवगत कराने के लिए सोसाइटी की ओर से कई तरह के साइंटिफिक सेमिनार का आयोजन किया गया. ये सेमिनार राज्य के अलग-अलग शहरों में हुए. इसी का नतीजा है कि हमें एक बार फिर यह प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला है.

स्वामी नित्याकामानंद के हाथों मिला पुरस्कार

रामकृष्ण मिशन अस्पताल के सचिव स्वामी नित्याकामानंद के हाथों यह पुरस्कार साइंटिफिक कमेटी की चेयरमैन एवं मैनेजमेंट कमेटी की सदस्य डॉ भारती कश्यप के साथ मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य डॉ बीपी कश्यप, सचिव डॉ एसके मित्रा एवं अध्यक्ष डॉ राज मोहन ने संयुक्त रूप से ग्रहण किया. इस अवसर पर ऑल इंडिया नेत्र सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ हरबंश लाल एवं अमेरिका के वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक डॉ उदय देवगन भी मौजूद थे.

Also Read : झारखंड: मुंबई में सम्मानित हुईं डॉ भारती कश्यप, इन कार्यों के लिए मिला गोल्ड मेडल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें