27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ग्राम पेयजल स्वच्छता समिति के अधीन काम कर हैं सभी

ग्राम पेयजल स्वच्छता समिति के अधीन काम करने वाले पांच पंप कर्मियों बालेश्वर महतो, राहुल कुमार, प्रमोद कुमार, नागेंद्र कुमार, मोहन महतो पंप को चार साल से मानदेय का भुगतान नहीं हो रहा है. इससे इन कर्मियों के समक्ष भुखमरी की समस्या खड़ी हो गयी है.

बगोदर. ग्राम पेयजल स्वच्छता समिति के अधीन काम करने वाले पांच पंप कर्मियों बालेश्वर महतो, राहुल कुमार, प्रमोद कुमार, नागेंद्र कुमार, मोहन महतो पंप को चार साल से मानदेय का भुगतान नहीं हो रहा है. इससे इन कर्मियों के समक्ष भुखमरी की समस्या खड़ी हो गयी है. मालूम रहे कि बगोदर की जरमुन्ने पूर्वी व पश्चिमी पंचायत के हिस्सों में पानी सप्लाई का काम ग्राम पेयजल स्वच्छता समिति करती है. इसके संचालन के लिए कैजुअल के तौर पर पंप कर्मियों को रखा गया है. वहीं, पेयजल आपूर्ति के एवज में शुल्क भी उपभोक्ताओं से लिया जाता है. इसी शुल्क से पंप कर्मियों को मानदेय दिया जाता है. लेकिन, पंप कर्मियों का बीते चार वर्षों से मानदेय नहीं मिल रहा. पंप कर्मी भुगतान को लेकर विभागीय से लेकर समिति से गुहार लगाते-लगाते थक चुके हैं.

पांच हजार तय हुआ था मानदेय

पंप कर्मी राहुल कुमार ने बताया कि पांच कर्मियों को पांच हजार महीने मानदेय पर रखा गया है. शुरू में भुगतान सही से किया जाता था, लेकिन पिछले चार वर्षों से मानदेय नहीं मिल रहा है. मानदेय भुगतान के लिए समिति से भी गुहार लगायी, लेकिन बाद नहीं बनी. कहा कि भुगतान प्रक्रिया निरंतर नहीं देकर पर्व-त्योहारों में कुछ राशि दी जाती है, जिससे परेशानी हो रही है. कहा कि पांच-दस लाख बकाया हो गया है. भुगतान को लेकर पूर्व विधायक विनोद कुमार सिंह के समक्ष भी गुहार लगायी, लेकिन अभी तक बात नहीं बनी. कहा कि यदि हमलोगों का बकाया मानदेय का भुगतान नहीं होता है तो हमलोग पेयजल को बाधित करने का निर्णय ले सकते हैं. इससे उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

समिति कोषाध्यक्ष ने कहा

इधर, समिति की कोषाध्यक्ष पार्वती देवी ने बताया कि उपभोक्ताओं का शुल्क भुगतान नहीं होने से ये समस्या सामने आयी है. कहा कि बकाया मानदेय का जल्द भुगतान के लिए पहल की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें